Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

जाने अपनी राशि के आधार पर दशहरा 2024 को भाग्यशाली कैसे बनाएं

Dussehra 2024: दशहरा, जिसे विजयदशमी/Vijayadashami के नाम से भी जाना जाता है, भारत और विश्व के विभिन्न हिन्दू त्योहरों में मनाया जाने वाला महत्वपूर्ण त्योहर है।यह त्योहार हर साल नवरात्री / Navratri के दसवें दिन को मनाया जाता है, जिससे नौ दिन की धार्मिक उत्सव की अंतिम अवधि की सूचना होती है। इसके अलावा, दशहरा एक बड़े प्रमुख चिन्ह के रूप में है, जो अच्छे का बुरे पर प्रभु राम की विजय के साथ जुड़ा है, जिसका मतलब दानव राजा रावण के खिलाफ प्रभु राम की विजय के साथ है।

know-how-to-make-dussehra-lucky-based-on-your-zodiac-sign

इस उत्सव के अवसर को उत्साहपूर्ण उत्साह से चिह्नित किया जाता है, जिसमें सांस्कृतिक प्रदर्शन और शानदार दावत के साथ-साथ रावण के पुतले को जलाया जाता है। इसलिए, अपनी राशि के अनुसार जानें कि अपने दशहरा 2024 की शुभता कैसे बढ़ाएं। इसके अतिरिक्त, विजयादशमी पर आयोजित की जाने वाली औपचारिक पूजा विधि, पूजन विधि / Pujan Vidhi के बारे में भी जानें, जिसके बारे में माना जाता है कि यह बड़ी सफलता और समृद्धि लाती है।

दशहरे पर ग्रहों और नक्षत्रों की स्थिति इस बात पर काफी प्रभाव डाल सकती है कि आने वाला साल आपके लिए कैसा रहेगा। कुछ ज्योतिष-अनुशंसित उपाय करके, आप इस त्योहार का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं और भाग्य, सफलता और समृद्धि को आमंत्रित कर सकते हैं।

2024 में दशहरा: तारीख और शुभ विजय मुहूर्त

2024 में दशहरा 12 अक्टूबर, 2024 के लिए तय है। हिन्दू पंचांग के अनुसार, शुभ विजय मुहूर्त 02:10 बजे से लेकर 02:57 बजे तक होगा। इस दिन अपराह्ण पूजा का समय 01:23 बजे से लेकर 03:43 बजे तक शुभ माना गया है। श्रवण नक्षत्र 12 अक्टूबर को 05:25 बजे प्रारंभ होगा और 13 अक्टूबर, 2024 को 04:27 बजे को समाप्त होगा। इसके आलावा, हिन्दू पंचांग के अनुसार, दशमी तिथि 12 अक्टूबर, 2024 को 10:58 AM बजे से आरंभ होगी और 13 अक्टूबर, 2024 को 09:08 AM बजे को समाप्त होगी।

Also Read: दशहरा 2024 - विजयादशमी तिथि, कहानी और पूजा मुहूर्त

Dussehra 2024 से जुड़ी पौराणिक कथाएँ

दशहरा कई किस्सों और कथाओं से जुड़ा हुआ है जो अच्छे के बुरे पर विजय को महत्वपूर्ण रूप से दर्शाते हैं। यहां दशहरे से जुड़े कुछ सबसे प्रसिद्ध किस्से हैं:

भगवान राम की रावण पर विजय: हिन्दू पौराणिक कथाओं में, दशहरा भगवान राम की जीत का जश्न मनाता है जिन्होंने राक्षस राजा रावण को पराजित किया, जिन्होंने राम की पत्नी सीता को हरण किया था। राम, अपने भाई लक्ष्मण और मंगलमूर्ति हनुमान के साथ, रावण और उसके राक्षस सेना के खिलाफ एक उर्जित युद्ध में लिपटे और आखिरकार विजय प्राप्त की और सीता को उद्धार किया।

महिषासुर की हार: एक और कथा में, दशहरा देवी दुर्गा के द्वारका दानव महिषासुर को शांति प्राप्त करने के दिन के रूप में है, जिन्होंने दुनिया भर में आतंक फैलाया था। देवी, विभिन्न आस्त्रों का साहित्य करती हुई और एक शेर पर चढ़कर, दानव के साथ नौ दिन के युद्ध में लिपटी और आखिरकार दसवें दिन विजयी होकर उभरी, जिससे विजयदशमी का जश्न मनाया जाता है।

कुम्भकर्ण दानव की मौत: भारत के कुछ क्षेत्रों में, दशहरा भगवान राम के भाई लक्ष्मण द्वारा दानव कुम्भकर्ण की हत्या को याद करता है। कथा के अनुसार, कुम्भकर्ण ने अपनी लम्बी नींद से जागूत होकर रक्त की प्यास की, लेकिन लक्ष्मण ने एक प्रबल आस्त्र का उपयोग करके उसको पराजित किया।

देवी सरस्वती की पूजा: कुछ क्षेत्रों में, दशहरा शिक्षा और ज्ञान की देवी सरस्वती की पूजा में समर्पित होता है। माना जाता है कि इस दिन देवी सरस्वती का जन्म हुआ था, और लोग अपनी शिक्षात्मक प्रयासों में सफलता के लिए उनकी आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए अपनी प्रार्थनाएँ करते हैं।

दशहरा 2024 पूजन विधि: Dussehra 2024 for Pujan Vidhi

दशहरा 2024 के लिए पूजन कैसे करें, इसके बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यहां दी गई है:

  • पूजा शुरू करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप पूजा क्षेत्र या उस स्थान को साफ करते हैं जहां आप देवता की पूजा करने का इरादा रखते हैं। इसमें पानी से स्थल को सफाई करना, ज़मीन साफ करना और एक साफ कपड़े से उसे पोंछना शामिल है।
  • इसके बाद, देवता की मूर्ति या चित्र को पूजा स्थल के केंद्र में रखें, यह सुनिश्चित करें कि यह एक साफ और सजीव बनाया हुआ अल्टर या मेज़ पर रखा गया है।
  • मूर्ति को स्थान पर रखने के बाद, देवता को भक्ति और प्यार की भावना के रूप में फूल और मिष्ठान अर्पण करें।
  • दीपक या लैंप को प्रकाशित करें, जो प्रकाश के विरुद्ध अंधकार की जीत का प्रतीक होता है।
  • दीपक को जलाने के बाद, देवता के लिए समर्पित मंत्रों का पाठ करें, जिसमें दुर्गा चालीसा या अन्य देवता-विशेष मंत्रों का पाठ शामिल हो सकता है।
  • इसके अलावा, देवता के लिए प्रसाद या आहार की प्रस्तुति करें, उनकी आशीर्वाद के लिए कृतज्ञता की भावना के रूप में।
  • अंत में, देवता के सामने दिये को आरती करके पूजा को समाप्त करें, जिसमें दीपक को देवता के सामने एक वृत्ताकार आंदोलन में हलके से हिलाने की प्रक्रिया शामिल होती है।

Dussehra का ज्योतिषीय महत्व

हिन्दू ज्योतिष में, दशहरा को मंगल के प्रभाव से जोड़ा जाता है, जो साहस, शक्ति और विजय का प्रतीक होता है। इस दिन आध्यात्मिक अभ्यास करने से व्यक्ति के जीवन के इन पहलुओं को बढ़ावा देने और मजबूत करने का विश्वास किया जाता है।

इसके अलावा, दशहरा नए परियोजनाओं या उद्यमों की शुरुआत के लिए शुभ दिन होता है, क्योंकि इस दिन शुरू की गई प्रयासों को सफलता प्राप्त होने और विकसित होने का विश्वास किया जाता है। यह मान्यता है कि यह आध्यात्मिक अभ्यासों जैसे ध्यान और योग के लिए भी एक आदर्श अवसर है, जो मानसिक स्पष्टता और ध्यान को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

इस त्योहार को वेदिक ज्योतिष/Vedic Astrology में शापित ग्रह राहु से जोड़ा जाता है। कुछ ज्योतिषियों के अनुसार, राहु का प्रभाव इस समय कम होता है। इसलिए, इसे राहु के साथ जुड़े ज्योतिष उपायों को लागू करने के लिए शुभ समय के रूप में माना जाता है, जैसे कि मंत्रों का पाठ करना या रत्न पहनना।

इसलिए, विजयादशमी पूजा में भाग लेना, जो दशहरा उत्सव का एक महत्वपूर्ण पहलू है, माना जाता है कि इससे किसी व्यक्ति की जन्म कुंडली/Janam Kundali में राहु और अन्य ग्रहों के प्रतिकूल प्रभाव कम हो जाते हैं। विजयादशमी पूजा में देवी दुर्गा की पूजा शामिल है और इसे हिंदू पौराणिक कथाओं में देवी का आशीर्वाद प्राप्त करने के सबसे शक्तिशाली और प्रभावशाली तरीकों में से एक माना जाता है।

प्रत्येक राशि के लिए भाग्यशाली दशहरा 2024 सुनिश्चित करने के लिए मार्गदर्शन

मेष/Aries: मेष राशि को मंगल का साम्राज्य होता है, इसलिए इस राशि के व्यक्ति अपने पेशेवर लक्ष्यों और पेशेवर उपलब्धियों को बढ़ावा देने के लिए दशहरा की ऊर्जा का उपयोग कर सकते हैं। मेष व्यक्तियों को हनुमान चालीसा का पाठ करने या भगवान हनुमान की पूजा करके सफलता और बाधा दूर करने के लिए आशीर्वाद मांगने के लिए भी कर सकते हैं।

वृष/Taurus: वृष व्यक्ति व्यक्तिगत विकास और आध्यात्मिक विकास के लिए दशहरा का उपयोग कर सकते हैं। वे धन और प्रचुरता आकर्षित करने के लिए लक्ष्मी पूजा कर सकते हैं, समृद्धि के लिए आशीर्वाद मांगते हुए।

मिथुन/Gemini: मिथुन राशि के लोग संचार और नेटवर्किंग को बढ़ाने के लिए दशहरे की ऊर्जा का उपयोग कर सकते हैं। सरस्वती पूजा करने से उन्हें मानसिक स्पष्टता, रचनात्मकता और बेहतर संचार कौशल का आशीर्वाद प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

कर्क/Cancer: दशहरा कर्क राशि वालों के लिए भावनात्मक उपचार और आध्यात्मिक विकास पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर प्रस्तुत करता है। काली पूजा करने से नकारात्मकता और भावनात्मक बाधाओं पर काबू पाने और जीवन में शांति और संतुलन पाने में मदद मिल सकती है।

सिंह/Leo: सिंह राशि वालों के लिए दशहरा रिश्तों और व्यक्तिगत विकास पर ध्यान केंद्रित करने का समय हो सकता है। वे पूर्ण और सफल जीवन के साथ-साथ चुनौतियों और बाधाओं पर काबू पाने के लिए आशीर्वाद पाने के लिए दुर्गा पूजा कर सकते हैं।

कन्या/Virgo: कन्या राशि के लोग दशहरे की ऊर्जा को स्वास्थ्य और कल्याण में लगा सकते हैं। आयुर्वेदिक उपचारों में संलग्न होने और भगवान हनुमान से आशीर्वाद लेने से उन्हें स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने और स्वस्थ जीवन जीने में मदद मिल सकती है।

तुला/Libra: दशहरा तुला राशि वालों को रिश्तों में संतुलन और सामंजस्य पर जोर देने का मौका देता है। लक्ष्मी-नारायण पूजा करने से उन्हें एक खुशहाल और सफल रिश्ते के लिए आशीर्वाद लेने में मदद मिल सकती है, साथ ही उनके निजी जीवन में आने वाली बाधाओं को भी दूर किया जा सकता है।

वृश्चिक/Scorpio: वृश्चिक दशहरा का उपयोग व्यक्तिगत विकास और परिवर्तन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कर सकता है। शिव पूजा करने से आंतरिक शांति, आध्यात्मिक विकास और बाधाओं पर काबू पाने के लिए आशीर्वाद प्राप्त करने में सहायता मिल सकती है।

धनु/Sagittarius: धनु राशि के लोग दशहरे का उपयोग व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास पर जोर देने के लिए कर सकते हैं। सरस्वती पूजा में शामिल होना बौद्धिक विकास, बढ़ी हुई रचनात्मकता और किसी के पेशेवर प्रयासों में सफलता के लिए आशीर्वाद मांगने का एक साधन हो सकता है।

मकर/Capricorn: मकर राशि वाले दशहरे की ऊर्जा का उपयोग व्यक्तिगत और आध्यात्मिक विकास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कर सकते हैं। हनुमान चालीसा का पाठ करने से सफलता के लिए आशीर्वाद प्राप्त करने और बाधाओं पर काबू पाने, व्यक्तिगत और व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

कुंभ/Aquarius: कुंभ राशि वाले दशहरा को मानसिक और भावनात्मक उपचार के अवसर के रूप में उपयोग कर सकते हैं। काली पूजा करने से नकारात्मक विचारों और भावनाओं पर काबू पाने और जीवन में शांति और संतुलन पाने के लिए आशीर्वाद पाने में मदद मिल सकती है।

मीन/Pisces: मीन राशि वालों के लिए दशहरा आध्यात्मिक विकास और भावनात्मक उपचार पर जोर देने का मौका प्रदान करता है। दुर्गा पूजा करने से चुनौतियों और बाधाओं पर काबू पाने के लिए आशीर्वाद प्राप्त करने के साथ-साथ जीवन में आंतरिक शांति और संतुलन पाने में मदद मिल सकती है।

Conclusion: निष्कर्ष

दशहरा हिन्दू पौराणिक विश्वास के अनुसार नई प्रयासों की शुरुआत करने और शुभ भाग्य को आकर्षित करने का सही समय है। शासक ग्रहों की वस्तुओं का दान करके, जरूरतमंदों को खिलाकर, और पवित्र मंत्रों का पाठ करके, आप अपने राशि के अनुसार दिव्य आशीर्वादों को आह्वानित कर सकते हैं। आने वाले वर्ष के लिए धन्य और समृद्धिशील बनने के लिए उपरोक्त सुझावों का पालन करें। आपको Dussehra 2024 की शुभकामनाएं!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr