Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

अगर कोई दुकानदार MRP से अधिक कीमत पर सामान बेच रहा है, तो तुरंत कार्रवाई करें

हम अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न चीजों की खरीदारी करते हैं। सरकार ने हर चीज के लिए एक अधिकतम खुदरा मूल्य, अर्थात (MRP) तय किया है। लेकिन अक्सर दुकानदार उससे अधिक कीमत पर कुछ चीजें बेचते हैं। इससे जुड़ी कई शिकायतें समय-समय पर सामने आती रहती हैं। चलिए, इस विषय को विस्तार से समझें।

know-shopkeeper-is-selling-goods-at-more-than-mrp-then-do

अक्सर रेलवे स्टेशनों या किसी ढाबे पर किसी वस्तु को MRP से अधिक कीमत पर बेचा जाता है। अगर कभी आपके साथ भी कोई दुकानदार किसी चीज को उसके MRP से अधिक कीमत पर बेचता है, तो यह खबर आपके लिए खास है। ऐसे में आप उस दुकानदार की शिकायत दर्ज करा सकते हैं। भारत सरकार ने उपभोक्ता अधिकार को सुरक्षित करने के लिए कई नियमों को प्रावधान किया है। इस विषय पर जानें -

यदि किसी दुकानदार ने MRP से अधिक कीमत पर वस्तु या सेवा बेची है, तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जा सकती है। इस प्रकार की कृत्यविधि करने पर दुकानदार को जुर्माना और सजा दोनों हो सकती है।

MRP से अधिक कीमत पर वस्तुओं और सेवाओं की बिक्री की शिकायत सबसे अधिक महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश से आती है। इसके अलावा, दिल्ली, पंजाब, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा आदि राज्यों में भी इससे संबंधित कई मामले सामने आते रहते हैं।

यदि भविष्य में कोई दुकानदार आपको विधिवत Maximum Retail Price, अर्थात MRP से अधिक कीमत पर सामान बेचता है, तो आप उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

शिकायत करने के लिए आपको राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन नंबर 1800-11-4000 पर कॉल करना होगा। वहां आप MRP से अधिक कीमत पर सामान बेचने वाले दुकानदार के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा, आप Consumerhelpline.gov.in पर भी सहायता ले सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr