Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Hariyali Teej 2024: हरियाली तीज कब है? जानें कहानी, महत्‍व, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Hariyali Teej 2024: इस वर्ष हरियाली तीज का व्रत 7 अगस्त 2024 को बुधवार को होगा। हरियाली तीज का व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, हरियाली तीज का व्रत सावन मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को रखा जाता है। इस व्रत को सिंघाड़ा तीज और मधु सर्वा जयंती नाम से भी जाना जाता है।

hariyali-teej-2023

इस दिन सुहागिन महिलाएं नए कपड़े पहनती हैं और सोलह श्रृंगार करके सजती-संवरती हैं। उन्होंने अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखा होता है। भगवान शिव और माता पर्वती की उन्होंने श्रद्धापूर्वक पूजा की है। ज्योतिष के अनुसार मनोकामना पूर्ति और सुखी दांपत्य जीवन के लिए हरियाली तीज पूजा को शुभ मुहूर्त में करना चाहिए। चलिए, हम जानते हैं हरियाली तीज 2024 / Hariyali Teej 2024 की तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि।

हरतालिका तीज की कहानी: Story of Hartalika Teej

हरतालिका तीज व्रत भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष तृतीया को मनाया जाता है। हरियाली तीज और हरतालिका तीज के बीच लगभग एक महीने का अंतर होता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार देवी पार्वती ने मन ही मन भगवान शिव को अपना पति मान लिया था और वह हमेशा भगवान शिव की तपस्या में लीन रहती थीं। पार्वती की सखियाँ उनका हरण करके उन्हें गहरे जंगलों में ले गईं।

क्योंकि पार्वती के पिता उनका विवाह भगवान विष्णु के साथ करना चाहते थे। पार्वती ने जंगलों में अपनी तपस्या जारी रखी और अंततः भगवान शिव से विवाह किया। इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए व्रत करती हैं। साथ ही यह व्रत सुखी वैवाहिक जीवन और संतान की प्राप्ति के लिए किया जाता है।

हरियाली तीज को सिंधारा तीज क्यों कहा जाता है? | Why is Hariyali Teej called Sindhara Teej?

हरियाली तीज के अवसर पर, एक विवाहित बेटी के माता-पिता उसके और उसके ससुरालवालों के लिए "सिंधारा" नामक उपहार के टोकरे भेजते हैं। इस कारण से हरियाली तीज को सिंधारा तीज भी कहा जाता है।

हरियाली तीज के नाम के संबंध में, यह तथ्य है कि यह तीज श्रावण मास में आती है, जब मॉनसून की ऋतु अपने चरम पर होती है और हरियाली हर जगह फैली होती है। इसी कारण से इस तीज को हरियाली तीज के नाम से भी जाना जाता है।

हरियाली तीज व्रत 2024: Hariyali Teej Fast 2024

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस वर्ष हरियाली तीज की तिथि 07 अगस्त 2024 को 6 बजकर 52 मिनट PM से शुरू होगी। यह तिथि 07 अगस्त 2024 की रात 10:05 बजे तक रहेगी। महिलाएं 7 अगस्त को हरियाली तीज का व्रत रखेंगी। हरियाली तीज की पूजा के लिए सुबह 7:47 बजे से लेकर सुबह 9:22 बजे तक एक शुभ मुहूर्त रहेगा। इसके अतिरिक्त, शाम के 6:52 बजे से लेकर 7:45 बजे तक भी पूजन के लिए शुभ मुहूर्त होता है। इस अवधि में भगवान शंकर और माता पार्वती का श्रृंगार करके उन्हें फल, मिठाई, फूल आदि अर्पित करने चाहिए।

हरियाली तीज व्रत के लिए शुभ मुहूर्त: Auspicious time for Hariyali Teej Fast

  • सुबह का मुहूर्त - सुबह 07:47 से लेकर सुबह 09:22 तक।
  • दोपहर का मुहूर्त - दोपहर 12:32 से लेकर दोपहर 02:07 तक।
  • शाम का मुहूर्त - शाम 06:52 से लेकर रात 07:15 तक।
  • रात का मुहूर्त - प्रातः 12:10 से लेकर प्रातः 12:55 तक।

हरियाली तीज पूजा विधि: Hariyali Teej Puja Method

  • हरियाली तीज के दिन उठकर सुबह स्नान करें।
  • नए वस्त्र पहनें और व्रत का संकल्प लें।
  • इस दिन पूरे दिन निर्जला व्रत रखें।
  • पूजा स्थल की साफ-सफाई करें।
  • महादेव और मां पार्वती के लिए मिट्टी से मूर्ति बनाएं।
  • लाल वस्त्र पर उन मूर्तियों को स्थापित करें।
  • पूजा की थाली में सुहाग के सभी आइटम रखें।
  • महादेव और मां पार्वती के लिए उन चीजों को अर्पित करें।
  • महादेव और मां पार्वती (मां पार्वती के मंत्र) की ध्यान करें।
  • तीज कथा सुनें और अंत में आरती उतारें।
  • शाम के समय भी यही विधि दोहराएं।
  • फिर अगले दिन व्रत का पारण करें।

सिंधारा तीज कैसे मनाया जाता है? | How is Sindhara Teej celebrated?

सिंधारा तीज एक विशेष अवसर है और महिलाएं विशेष रूप से हरियाली रंग के कपड़े पहनती हैं क्योंकि हरियाली रंग प्रजनन को प्रतिष्ठित करता है। कपड़ों को हरियाली रंग का चयन करने का एक और कारण यह है कि यह त्योहार मॉनसून में आता है जहां हरियाली फैली हुई होती है।

महिलाएं अपने हाथों को 'मेहंदी' या हीना से सजाती हैं, जो सौंदर्य और शुभकामना का परंपरागत प्रतीक है। वे भगवान गणेश की पूजा करती हैं, जो माता पार्वती और भगवान शिव के पुत्र हैं, और 'हरियाली तीज कथा' को पाठ या सुनती हैं, जो इस त्योहार से जुड़ी कहानी है।

हजारों सालों से प्रचलित एक परंपरा के हिस्से के रूप में, महिलाएं पेड़ों पर स्विंग बांधती हैं और दिनभर दूसरी महिलाओं के साथ आनंदमय यात्राएँ का आनंद लेती हैं। महिलाएं सांस्कृतिक और लोकगीत गाती हैं, साथ ही भक्तिगीत भी गाती हैं और इस त्योहार का आनंद लेती हैं।

हरियाली तीज का महत्व: Significance of Hariyali Teej

श्रावण मास की शुक्ल पक्ष तृतीया को हरियाली तीज कहा जाता है, जो आमतौर पर नाग पंचमी के दो दिन पहले मनाई जाती है। यह पर्व भगवान शिव और माता पार्वती के मिलन के अवसर के रूप में मनाया जाता है। पौराणिक कथा के अनुसार, इस दिन देवी ने शिव की तपस्या में 107 जन्मों का काल बिताने के बाद पार्वती देवी को अपनी पत्नी स्वरूप में स्वीकार किया था।

इस दिन महिलाएं भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना करते हैं और 16 श्रृंगार करती हैं। वे सुखी वैवाहिक जीवन और घर में सुख, शांति, और समृद्धि की प्रार्थना भी करती हैं। इस दिन हरे रंग के कपड़े पहनने का विशेष महत्व होता है। महिलाएं झूला झूलने का रिवाज भी मनाती हैं और तीज के गीत गाती हैं।

निष्कर्ष: Conclusion

हरियाली तीज एक प्यारी पर्व है जो विवाह के पवित्र बंधन को सम्मानित करता है और मानसून के मौसम के आगमन का जश्न मनाता है। यह एक समय है जब विवाहित महिलाएं अपने भक्ति को प्रकट करती हैं, पतियों के सुख के लिए आशीर्वाद मांगती हैं और आनंदमय उत्सव में खुशी मनाती हैं। अपने अनुष्ठान, परंपराओं और उत्सवों के माध्यम से, हरियाली तीज परिवारों को साथ लाता है और समाज के संरचना को मजबूत करता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr