Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

अगर ATM में कार्ड फंस जाए, तो तुरंत ये काम करें, वरना अकाउंट खाली हो जाएगा

डिजिटल लेन-देन का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन फिर भी हमें कई बार कैश की आवश्यकता होती है। इस दौर में, एटीएम कार्ड के माध्यम से किसी भी समय आसानी से कैश निकाल सकते हैं। ATM card से कैश निकालते समय हमें कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए। छोटी सी गलती से बड़ा नुकसान हो सकता है। नीचे दी गई खबर में हम इसे जानेंगे - 

know-if-the-card-gets-stuck-in-the-atm-then-do-this-work

UPI के आने के बाद एटीएम से पैसे निकालने का प्रचलन कम हो गया है, लेकिन पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है। एटीएम से पैसे निकालते समय थोड़ी सी बेपरवाही आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है। ठग आपकी एक गलती का फायदा उठाकर आपके बैंक खाते को खाली कर सकते हैं। आज की रिपोर्ट में हम आपको कुछ एटीएम फ्रॉड्स और उससे बचने के तरीके के बारे में बताएँगे।

ग्राहक सेवा को कॉल करने की गलती

कई ऐसी घटनाएं सामने आई हैं जिनमें एटीएम (ATM) मशीन में लोगों के कार्ड के फंसने की शिकायतें मिलीं। अक्सर होता है कि कार्ड मशीन में कार्ड फंस जाता है और हम उस दिए हुए कस्टमर केयर के नंबर पर कॉल कर देते हैं, लेकिन ध्यान दें, आपको सावधान रहना चाहिए। कभी-कभी ठग खुद कार्ड को फंसा देते हैं और फिर आपसे उस नंबर पर कॉल करवा देते हैं, जो वास्तव में उनका होता है। बाद में, जब आप उनके खिलाफ शिकायत करते हैं, तो आप उनके जाल में फंस जाते हैं। कभी भी कॉल करने से पहले सुनिश्चित करें कि नंबर कैसे और कहां लिखा गया है। यदि किसी सामान्य कागज पर नंबर लिखकर चिपकाया गया है, तो उस पर कॉल न करें।

मशीन को जरूर चेक करें

एटीएम से पैसे निकालने से पहले और एटीएम के अंदर जाते ही सबसे पहले आपको उसे अच्छी तरह से जांचना होगा। आस-पास ध्यान से देखें और सरसरी निगाह से देखें कि कहीं कोई गुप्त कैमरा तो नहीं है। आपको एटीएम कार्ड स्लॉट की भी जांच करनी चाहिए। कई बार दुष्कर्मी कार्ड स्लॉट के आस-पास कार्ड रीडर चिप लगा देते हैं, जो एटीएम कार्ड के डाटा और पिन कोड की जानकारी चुरा सकते हैं।

पिन डालते समय सतर्क रहें

यदि बदमाशों के हाथ आपका एटीएम (ATM) पिन नहीं लगता हो, तो आपके अकाउंट से पैसे निकालना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में एटीएम पिन का इस्तेमाल बहुत सावधानी से करना चाहिए। ध्यान रखें कि आप एटीएम के अंदर पैसा निकालने गए हैं और वहां कोई दूसरा व्यक्ति नहीं होना चाहिए। अगर कोई दूसरा व्यक्ति वहां मौजूद है, तो उसे बाहर जाने के लिए कहें या पिन छिपाकर दर्ज करें। पिन दर्ज करते समय अपने हाथ से एटीएम के की-बोर्ड को ढंक लें और मशीन के जितना करीब हो सके, उतना करीब खड़े हों, ताकि आपका पिन कोई देख न पाए।

ATM पिन और कार्ड किसी को न दें

कई बार हम जल्दबाजी में या इमरजेंसी में पैसे निकालने के लिए अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को एटीएम कार्ड और पिन दे देते हैं। ऐसी गलती से बचना चाहिए। आजकल ऐसी घटनाएं भी सामने आ रही हैं जिसमें करीबी लोग ही फ्रॉड में शामिल होते हैं। यदि आपको किसी को एटीएम कार्ड देना पड़ रहा है तो तुरंत कार्ड का पिन बदल लें और ट्रांजेक्शन पर नजर रखें।

एटीएम में किसी की सहायता न लें

ATM में किसी अज्ञात व्यक्ति की सहायता लेना नुकसानदायक हो सकता है। भले ही पैसा निकालने में थोड़ा समय अधिक लगे, लेकिन किसी को भी एटीएम के पास न आने दें और उसे कार्ड और पिन तो भूलकर भी न बताएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad