Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

10 हजार रुपये में Post Office के साथ बिजनेस शुरू करें, हर महीने बंपर कमाई होगी

Post Office Franchise Scheme: पोस्ट ऑफिस एक जगह है जहां लोगों को विभिन्न सुविधाएं प्राप्त होती हैं। गाँवों में यह एक महत्वपूर्ण सेवा का संचालन करता है, जिसके माध्यम से बैंकिंग सेवाएँ भी उपलब्ध होती हैं। अब पोस्ट ऑफिस का काम सिर्फ चिट्ठियाँ और सामान डिलीवर करना ही नहीं है, बल्कि डाकघरों के माध्यम से लाखों लोगों को विभिन्न सुविधाएँ प्राप्त होती हैं। कई लोग पोस्ट ऑफिस के विभिन्न योजनाओं में निवेश करके अपनी आमदनी बढ़ाते हैं। पोस्ट ऑफिस के साथ व्यापार करना एक शानदार अवसर हो सकता है, इसलिए चलिए जानें कैसे पोस्ट ऑफिस के साथ आरंभ किया जाने वाला व्यवसाय करें।

know-the-post-office-yojna

भारतीय डाक उपभोक्ताओं को पूरे देश में डाक सेवाओं का संपूर्ण लाभ प्रदान करने के लिए संपूर्ण समर्पित है। भारत में विश्व का सबसे बड़ा डाक नेटवर्क है, जिसमें 1.55 लाख से अधिक डाकघर हैं। इनमें से 89% डाकघर ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित हैं, लेकिन डाकघरों की मांग में भी वृद्धि देखी जा रही है। ग्राहकों की ओर से नए डाकघरों की मांग लगातार बढ़ रही है, खासकर नए विकासशील शहरों में। इस मांग को पूरा करने के उद्देश्य से, 1 फरवरी 2024 से एक नई फ्रेंचाइजी योजना की शुरुआत की जा रही है, जिसके तहत डाकघर फ्रेंचाइजी आउटलेट स्थापित किए जाएंगे।

क्या यह सेवाएं फ्रेंचाइजी आउटलेट में उपलब्ध होंगी?

अंतर्राष्ट्रीय स्पीड पोस्ट, गैर-सीओडी (दस्तावेज़ और पार्सल), देशी स्थिति के लिए पंजीकृत पत्र, ई-मनी आदेश की बुकिंग, डाक टिकटों और स्टेशनरी की बिक्री, राजस्व टिकटों, केंद्रीय भर्ती शुल्क टिकटों के साथ-साथ अन्य रिटेल सेवाएं। डाक जीवन बीमा उत्पादों के प्रत्यक्ष एजेंट के रूप में काम करना, प्रीमियम संग्रह के साथ संबंधित बिक्री के पश्चात सेवाएं प्रदान करना।

फ्रेंचाइजी कैसे प्राप्त करें?

फ्रेंचाइजी के लिए इच्छुक आवेदकों को एक निश्चित प्रारूप में आवेदन जमा करना होगा। 18 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्तियों के साथ-साथ, संस्थान/संगठन/अन्य संस्थाएं जैसे कॉर्नर शॉप्स, पानवाले, किरानावाले, स्टेशनरी की दुकानें, छोटे दुकानदार आदि भी फ्रेंचाइजी खोल सकते हैं। हालांकि, उत्पादों का प्रबंधन और विपणन करने की क्षमता रखने वाले व्यक्तियों का चयन करने की आवश्यकता है, और इसलिए कोई ऊपरी आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है। व्यक्ति/संगठन को भारतीय डाक के साथ समझौता करना होगा।

10 हजार रुपये जमा करना अनिवार्य होगा

किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 10वीं कक्षा पास होना आवश्यक है। स्थानीय भाषा और अंग्रेजी में अच्छा ज्ञान रखने वाले व्यक्ति द्वारा फ्रेंचाइजी बनने के लिए आवेदन किया जा सकता है, जो कंप्यूटर साक्षर हो, स्मार्टफोन का प्रयोग कर सके, और वैध पैन-नंबर रखते हों। आवेदक को डाकघर में सुरक्षा जमा के रूप में केवल 10,000 रुपये जमा करने होंगे।

फ्रेंचाइजी को कमीशन मिलेगा?

फ्रेंचाइजी इस तरीके से कमीशन कमाएगी। प्रत्येक पंजीकृत पत्र के लिए 3।00 रुपये, 200 रु। से अधिक मूल्य के प्रत्येक मनीऑर्डर के लिए 5।00 रुपये, और डाक टिकटों और स्टेशनरी की बिक्री पर 5% का कमीशन मिलेगा। बुक की गई स्पीड पोस्ट डाकवस्तुओं के लिए कमीशन दर बहुत आकर्षक है और फ्रेंचाइजी को उसके द्वारा किए गए मासिक व्यवसाय से 7% से 25% तक लाभ मिलेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr