Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office की इस स्कीम में खाता खुलवाएं, और प्रति महीने 9200 रुपये पाएं

Post Office Scheme: भविष्य में आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए सभी निवेश करते हैं। हालांकि, कुछ लोग यह निर्णय लेने में कंफ्यूज होते हैं कि कहां उनका पैसा सुरक्षित रहेगा और कहां ज्यादा रिटर्न मिलेगा। बहुत सी स्कीम हैं जिनमें आप निवेश कर सकते हैं, लेकिन अगर कम निवेश में अधिक मुनाफा चाहते हैं तो Post Office की यह स्कीम आपके लिए सर्वोत्तम हो सकती है। इस स्कीम में कम निवेश पर हर महीने 9200 रुपये कमा सकते हैं। नीचे दी गई खबर में इसकी विस्तृत जानकारी प्राप्त करें।

invest-in-this-post-office-scheme-5-lakh-will-become-know

हर कोई अपनी कमाई को बढ़ाना चाहता है और साथ ही, भविष्य के लिए पैसे जमा करने की भी सभी को चिंता होती है। अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं, तो आपको अब परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। बहुत से ऐसे विकल्प हैं जहाँ आप निवेश करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें खाता खोलने के बाद हर महीने केवल 9200 रुपये का निवेश करके आप पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इस सम्बंध में नीचे दी गई खबर में विस्तार से जानें।

यदि आप विवाहित हैं, तो आपको इस स्कीम के तहत दोगुना पैसा प्राप्त हो सकता है। इसके अलावा, इस स्कीम के तहत निवेशकों को कई सुविधाएं भी प्राप्त होती हैं। इस स्कीम में निवेश करने पर किसी भी प्रकार का जोखिम का खतरा नहीं रहता है, क्योंकि पोस्ट ऑफिस की कोई भी स्कीम शेयर बाजार से संबंधित नहीं होती।

यहाँ बता दें कि हम जिस स्कीम की बात कर रहे हैं, उसका नाम 'मंथली इनकम पॉलिसी' है, जिसमें पति और पत्नी मिलकर ज्वाइंट खाता खोलकर लाभ उठा सकते हैं। इस स्कीम की खासियत यह है कि आपको इसमें 5 साल की लॉक-इन अवधि मिलती है।

इसके अलावा, यह पॉलिसी आपको देश के किसी भी क्षेत्र में ट्रांसफर करने की सुविधा भी प्रदान करती है। यदि पति और पत्नी मिलकर ज्वाइंट खाता खोलते हैं, तो उन्हें मैक्जिमम 9 लाख रुपये निवेश करने की अनुमति होती है। वहीं, तीन लोगों के मिलकर खाता खोलने पर, 15 लाख रुपये की अधिकतम निवेश सीमा होती है।

अगर पति और पत्नी मिलकर 9 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको 7.4 फीसदी की ब्याज दर पर ब्याज मिलेगा। इसका मतलब है कि आप हर महीने 9250 रुपये पा सकते हैं। इसके साथ ही, यह पैसा आपको मौत तक मिलता रहेगा, अर्थात इसे आपको जीवनभर के लिए मिलता रहेगा।

अगर पति और पत्नी में से कोई एक की मौत हो जाती है, तो पॉलिसी में बाकी सदस्यों को पैसे मिलते रहेंगे। इसके बाद यदि आपको जरूरत पड़े, तो आप अपना प्रारंभिक निवेश भी निकाल सकते हैं। लेकिन मूलधन निकालने पर पैसा देना बंद हो जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr