Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Gold Reserve: कुल कितना सोना भारत के पास, जानिये किस देश के पास है सबसे अधिक सोना

Gold Reserve: किसी भी देश की आर्थिक स्थिरता को सुनिश्चित करने में सोने को अहम माना जाता है। पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था में तेजी से अनिश्चितता बढ़ी है। इसी को देखते हुए गोल्ड रिजर्व की मांग भी बढ़ गई है। दुनिया के कई देशों ने सोने के विशाल भंडार जमा कर रखे हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

mcx-gold-price-today-government-is-also-know

सोने की कीमतें ऐतिहासिक ऊँचाई पर हैं। हालांकि हाल में सोने और चांदी के दाम थोड़े कम हो गए हैं। फिर भी, भारत में सोना लगभग 71,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पास है। देश के अधिकांश लोग सोने को खरीदने की पसंद करते हैं। त्योहारों और शादियों के मौसम में देश में सोना खरीदा जाता है। क्या आप जानते हैं कि दुनिया में सबसे अधिक सोने (गोल्ड रिजर्व) किस देश के पास है? वास्तव में, सोने को किसी भी देश की आर्थिक स्थिरता सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण माना जाता है। दुनिया के कई देशों ने सोने के बड़े भंडार जमा किए हैं। इसका कारण यह है कि अगर कभी आर्थिक संकट आता है तो इस सोने का उपयोग किया जा सकता है। सोने के मानक, अर्थात गोल्ड स्टैंडर्ड, को 18वीं शताब्दी के अंत में अपनाया गया था।

19 वीं शताब्दी में यह गोल्ड स्टैंडर्ड विश्व अर्थव्यवस्थाओं का महत्वपूर्ण अंग बन गया। 1970 के दशक में, गोल्ड स्टैंडर्ड को आधिकारिक रूप से छोड़ दिया गया, लेकिन इसके बावजूद, देशों ने अपने सोने के भंडार को बनाए रखा। अब दुनियाभर की अर्थव्यवस्था में तेजी से बढ़ती अनिश्चितता के साथ, गोल्ड रिजर्व की मांग भी तेजी से बढ़ रही है। चलिए, आपको बताते हैं कि सबसे अधिक सोना किस देश के पास है।

सबसे अधिक सोना किसके पास है?

जब बात आती है सोने की, तो अमेरिका सर्वाधिक सोना धारित देश है। इस मामले में, अमेरिका कोई भी देश के आसपास नहीं है। अमेरिकी खजाने में 8133 टन सोना जमा है। उसके बाद, यूरोपीय देश जर्मनी आती है, जिसमें 3367 टन गोल्ड है। लेकिन यह उच्चतम संख्या भी अमेरिका के सामने कम लगती है। जर्मनी के बाद, इटली है जिसमें 2452 टन सोना है। फिर फ्रांस 2436.06 टन, रूस 2333 टन, चीन 2192 टन, स्विट्जरलैंड 1040 टन सोना रखते हैं। उसके बाद, जापान है जिसमें 847 टन सोना है।

भारत के पास कितना सोना

सोने की खरीदारी में भारत और चीन हमेशा सबसे पहले आते हैं। दुनिया भर में सबसे अधिक सोना चीन में खपत होता है। फिर भारत आता है। गोल्ड रिजर्व के मामले में, भारत दुनिया के टॉप 10 देशों में है। भारत के पास 801 टन सोने की भंडार है, जिससे भारत दुनिया में 9वें स्थान पर है। साथ ही, भारत में लोगों के पास करीब 25 हजार टन सोना है, जो दुनिया में सबसे अधिक है। गोल्ड रिजर्व के मामले में, भारत के बाद नीदरलैंड, तुर्की, ताइवान, पुर्तगाल, और उजबेकिस्तान आदि आते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr