Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Gold Prices Today: अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने से पहले, तनिष्क, कल्याण, और मालाबार पर चल रहे रेट की जाँच जरूर करें

Gold Prices Today: अगर आप भी अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने की योजना बना रहे हैं तो यह समाचार आपके लिए है। दरअसल, त्योहारों के मौके पर ज्वेलर्स की तरफ से भी कई तरह की छूट का ऑफर दिया जाता है। ऐसे में, आप इस समाचार में जान सकते हैं कि तनिष्क, कल्याण, और मालाबार पर सोने के रेट क्या चल रहे हैं।

today-gold-rate-falls-after-continuous-increase

सोने के रेट इन दिनों रिकॉर्ड हाई पर पहुंचने के बाद कुछ नीचे आ गए हैं। लेकिन गोल्ड ज्वेलरी के रेट भी आम आदमी की पहुंच से बाहर हैं। इस सबके बावजूद, भारतीयों के लिए सोने में निवेश का अच्छा विकल्प हमेशा से रहा है।

यही कारण है कि गोल्ड में निवेश को देश में हमेशा से पसंद किया जाता रहा है। चाहे वो ज्वेलरी के रूप में हो या फिर फाइनेंशियल प्रोटेक्शन के लिए सोने के सिक्के या बिस्कुट के रूप में किया गया निवेश हो। भारतीय लोगों का मानना है कि त्योहारों पर सोना खरीदना शुभ होता है, जिससे धन और समृद्धि की प्राप्ति होती है।

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है

त्योहारों के मौके पर ज्वेलर्स की तरफ से भी कई तरह की छूट का ऑफर दिया जाता है। अब जब अक्षय तृतीया नजदीक है, तो ज्वेलर्स को सोने की बिक्री बढ़ने की उम्मीद है। 10 मई को अक्षय तृतीया है और इस मौके पर सोना खरीदना काफी शुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन सोने खरीदने वालों पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। इसलिए, आपको अलग-अलग ज्वेलर के रेट और मेकिंग चार्ज के बारे में जानकारी होनी चाहिए। यहाँ हम आपको कल्याण ज्वेलर, तनिष्क ज्वेलर, और मालाबार गोल्ड के रेट के बारे में जानकारी देंगे।

विभिन्न ज्वेलरों के दर

तनिष्क ज्वेलरी पर 22 कैरेट गोल्ड का रेट 6794 रुपये प्रति ग्राम है, कल्याण ज्वेलर पर यह रेट 6585 रुपये प्रति ग्राम है, और मालाबार गोल्ड पर भी यही रेट है, अर्थात 6,585 रुपये प्रति ग्राम। सोना खरीदते समय, आपको इसकी प्योरिटी और ज्वेलर चार्ज का ध्यान रखना चाहिए। सोना अलग-अलग प्योरिटी 9 कैरेट से लेकर 24 कैरेट तक मिलता है। जितनी ज्यादा प्योरिटी होगी, आपको उतना ही ज्यादा पैसा देना होगा।

मेकिंग चार्ज की जानकारी

ज्वेलर्स सेटिंग और डिजाइन के हिसाब से अलग-अलग चार्ज लेते हैं। यह फीस कुल सोने के वजन के 6% से 14% या इससे भी अधिक हो सकती है। इस फीस में डिजाइन के हिसाब से भी बदलाव हो सकता है। शहर की लोकेशन के हिसाब से भी सोने के दाम में थोड़ा फर्क हो जाता है। इसलिए, जब भी आप सोना खरीदने का प्लान करें, तो पहले थोड़ी रिसर्च करें और अन्य शहरों के रेट की तुलना करें। भारत में सोने और चांदी को हॉलमार्किंग के हिसाब से लिया जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr