Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

होम लोन लेने से पहले इन बातों को जानना बेहद जरूरी है, एक्सपर्ट ने सलाह दी

Home Loan: आजकल, अपना घर खरीदना हर किसी का सपना हो गया है, लेकिन बढ़ती महंगाई के बीच इस सपने को पूरा करना हर किसी के बस की बात नहीं है। इसलिए, अगर आप भी होम लोन के जरिए घर की खरीदारी की सोच रहे हैं, तो इस मामले में कुछ जरूरी बातों को जान लें, ताकि आपको बाद में किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। चलिए, इसके बारे में जानते हैं।

these-things-are-very-important-to-know

महंगाई के दौर में पैसों की बचत करके मकान खरीद पाना संभव नहीं होता। इसलिए तमाम बैंकों और वित्तीय संस्थाओं की ओर से होम लोन की सुविधा प्रदान की जाती है। होम लोन के माध्यम से आपको मकान खरीदने के लिए आवश्यक धन मिलता है, जिसे आपको बाद में ईएमआई के रूप में चुकाना पड़ता है।

छूट और ऑफर

इन दिनों त्योहारी सीजन में कई बैंक लोन पर विभिन्न छूट और ऑफर उपलब्ध होते हैं। लेकिन सिर्फ आकर्षक ऑफरों को देखकर ही प्रभावित न हों, पहले उस ऑफर के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करें। जल्दबाजी में किसी भी फैसले पर जानबूझकर न जाएं, क्योंकि यह आपको मुश्किल में डाल सकता है।

अनुभवशाली व्यक्तियों का सहारा लें

जब भी आप लोन लेने का विचार करें, तो अपने साथ किसी अनुभवी व्यक्ति को साथ लेकर जाएं। ऐसा व्यक्ति जो पहले होम लोन ले चुका हो, वह लोन से जुड़ी सही और गलत चीजों के बारे में संज्ञान रखता है। उससे आपको लोन की राशि, अवधि, छुपे शुल्कों के बारे में सही जानकारी मिल सकती है।

ब्‍याज की तुलना करें

जब भी आप लोन के लिए जाएं, तो एक बार सभी बैंकों के ब्याज की जाँच करें और उनके ब्याजों की तुलना करें। इससे आपको पता चलेगा कि किस बैंक में ब्याज कम है। यह जानकारी आपको बैंक जाकर, कॉल करके या बैंक की वेबसाइट से मिल सकती है।

छोटे ईएमआई में फंसना बंद करें

जब भी आप लोन लेते हैं, तो ब्याज के साथ उस रकम को मासिक ईएमआई के रूप में चुकाते हैं। आप जितने ज्‍यादा सालों के लिए लोन लेंगे, उतनी ईएमआई घटेगी, लेकिन इसके बदले में आपको ज्‍यादा ब्याज देना पड़ेगा। छोटी ईएमआई के चक्कर में न पड़ें, क्‍योंकि ज्‍यादा ब्‍याज देना समझदारी नहीं है। इसलिए, वही लोन लें, जिसकी ईएमआई आप आसानी से कम समय में चुका सकें।

फोर्स क्लोजिंग शुल्‍क

यदि आप होम लोन 20 साल के लिए लेते हैं और अचानक आपके पास कहीं से बीच में ही पैसों की जुगाड़ हो जाती है और आप उस पैसे को भरकर लोन को समय से पहले ही बंद करवाना चाहते हैं, तो आपको प्रिंसिपल अमाउंट, यानी बचे हुए राशि पर कितना फोर्स क्लोजिंग शुल्क देना होगा, इसके बारे में पहले से पता कर लें।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr