Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Saving Account: बैंक में रखा गया आपका पैसा कब हो जाता है लावारिस, हर बैंक ग्राहक जान ले इस नियम को

Saving Account: अक्सर कई लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि आखिर कोई भी डिपॉजिट अन-क्लेम्ड कब होता है? ऐसे में आपको बता दें कि जब आप बैंक में जमा डिपॉजिट्स से 10 साल या उससे अधिक समय तक कोई लेनदेन नहीं करते हैं तो वह डिपॉजिट अन-क्लेम्ड हो जाती है।

know-so-much-money-deposited-in-the-savings-account

कोई भी डिपॉजिट अन-क्लेम्ड कब होता है? जब आप बैंक में जमा डिपॉजिट्स से 10 साल या उससे अधिक समय तक कोई लेनदेन नहीं करते हैं तो वह डिपॉजिट अन-क्लेम्ड हो जाती है। दावा न किए गए जमा में चालू और बचत खातों के साथ-साथ फिक्सड-डिपॉजिट भी शामिल हैं।

जमा की गई राशि को जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता (डीईए) फंड में स्थानांतरित कर दिया जाता है, जहां इसे सरकारी प्रतिभूतियों जैसे इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश किया जाता है। हालांकि एक बार पैसा अन-क्लेम्ड हो जाने पर आपको इसे अपना प्रूफ करने के लिए काफी पापड़ बेलना पड़ता है। ऐसा न हो इसलिए उठाए ये एहतिहातन कदम।

नामांकन सम्मिलित करना

जमा राशि को दावा न किए जाने से रोकने के लिए, अपने बैंक खातों में नामांकित व्यक्तियों को जोड़ने पर विचार करें। आपके मृत्यु के बाद आपका धन किसी व्यक्ति को सुचारू रूप से मिले इसलिए नामांकन जोड़ना काफी महत्वपूर्ण होता है। इससे लाभार्थियों को अनावश्यक जटिलताओं के बिना तुरंत पहुंच मिलती है।

परिवार के साथ विवरण साझा करना

अपने बैंक खातों और जमा विवरणों के बारे में परिवार के सदस्यों को स्पष्टता से बताएं। यह पारदर्शिता आपके प्रियजनों को आकस्मिक परिस्थितियों में इन खातों का सुचारू रूप से प्रबंधन करने में सहायक होगी। ऐसा करने से आपकी कमाई की गहराई को लापता होने से बचाया जा सकता है। जब लोगों के पास सभी विवरण होंगे, तो वे अपने पैसों का दावा कर सकेंगे।

केवाईसी अपडेट

बैंक के साथ नियमित रूप से अपना केवाईसी विवरण अपडेट करें। नियमित अपडेट करने से न केवल नियमित आवश्यकताओं को पूरा किया जाता है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करता है कि आपके पास सटीक और अद्यतित जानकारी है। इससे आपके और आपके नामांकित व्यक्तियों के बीच संचार को बिना किसी रुकावट के सुनिश्चित किया जाता है, और आपके जमा धन को सुरक्षित रखने में मदद मिलती है।

अतिरिक्त खाता बंद करना

धन के लावारिस होने के जोखिम को कम करने के लिए नियमित अंतराल पर अपने खातों की समीक्षा करें और अनावश्यक खातों को बंद करें। कुछ सक्रिय खातों में धनराशि को समेकित करने से वित्तीय प्रबंधन सरल हो जाता है और किसी भी खाते के लावारिस होने की संभावना कम होती है।

एफडी पर्चियों की सुरक्षा करना

फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में निवेश करते समय, एफडी पर्चियों को सुरक्षित रखें। ये दस्तावेज़ आपके निवेश के प्रमाण के रूप में कार्य करते हैं और नामांकित व्यक्तियों या लाभार्थियों के धन का दावा करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। यदि एफडी पर दावा करने की आवश्यकता हो, तो परिवार के सदस्यों को इन पर्चियों के पते के बारे में सूचित रखने से प्रक्रिया सुचारू हो जाती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr