Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

SIP: मौज में कटेगा बुढ़ापा, हर महीने 3 हजार के निवेश पर मिलेंगे 1.5 लाख रुपये, जानें निवेश का सही तरीका

SIP Investment: यदि आप निवेश के लिए बेहतर विकल्प की खोज में हैं, तो आप बिल्कुल सही स्थान पर हैं। इसमें, आपको बताया जाता है कि तीन हजार रुपये के निवेश पर हर महीने 1.5 लाख रुपये का ऋण मिलेगा। आइए, नीचे दी गई खबर में निवेश करने का सही तरीका जानते हैं।

know-sip-old-age-will-be-cut-in-fun-15-lakh

बहुत से लोग शेयर बाजार में निवेश करने से हिचकिचाते हैं क्योंकि उन्हें शेयरों के उतार-चढ़ाव से डर लगता है। अगर आप भी शेयर बाजार में निवेश का फायदा उठाना चाहते हैं लेकिन शेयरों में निवेश से बचना चाहते हैं तो आपको म्युचुअल फंड में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के जरिए निवेश करना चाहिए। लंबी अवधि के लिए पैसे जुटाने के मामले में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान एक बहुत बढ़िया विकल्प है।

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान उन लोगों के लिए निवेश का श्रेष्ठ विकल्प है जो निवेश की व्यवस्था करना और शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव से प्रभावित होने से बचना चाहते हैं और हर महीने निश्चित राशि का निवेश करना चाहते हैं।

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) सिर्फ कमाई करने का एक विकल्प नहीं है, बल्कि यह आपके भविष्य के लिए नियमित आमदनी का एक जरिया भी बन सकता है। अगर आप 25 साल के हैं तो आप ₹3000 महीने से अपने सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

आपको ऐसा लग सकता है कि यह सागर में एक बूंद की तरह है, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि अगले 35 साल के बाद जब आप रिटायर करेंगे तो आप सिर्फ निवेश नहीं कर रहे होंगे बल्कि आप रिटायरमेंट के बाद की एक निश्चित आमदनी का जुगाड़ कर पाएंगे।

25 साल की उम्र में ₹3000 महीने का सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान से निवेश आपके पैसे को बढ़ने का पूरा मौका देता है। आपके निवेश में कंपाउंडिंग का फायदा मिलता है और जब आप रिटायरमेंट की उम्र के करीब पहुंचते हैं तो यह आपको निश्चित आमदनी का एक स्रोत भी देता है।

अगर आप ₹3000 हर महीने का निवेश करना शुरू करते हैं तो 35वें साल तक पांच फीसदी सालाना वृद्धि के हिसाब से यह 15,760 रुपए महीने का निवेश बन जाता है। इसका मतलब यह है कि अपने सिर्फ निवेश के पहले साल में आप ₹36000 का निवेश SIP में करते हैं जबकि 35वें साल में 1.89 लाख रुपए का निवेश करते हैं।

अगर हम 12 फ़ीसदी औसत रिटर्न के हिसाब से सोचें तो 35 सालों में आपने 32.51 लाख रुपए का निवेश किया है और आपके निवेश की गई रकम बढ़कर 2.99 करोड़ रुपए हो चुकी है। जी हां, आप 35 साल में करीब तीन करोड़ रुपए की रकम के मालिक बन चुके हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr