Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

पैसे निकालते समय ATM में कार्ड अटक जाए तो गलती न करें, अकाउंट खाली हो जाएगा

ATM Card Security Tips: आजकल के आधुनिक युग में, जहाँ सभी चीजें आसान हो गई हैं, वहीं फ्रॉड के मामले भी बढ़ गए हैं। दरअसल, तकनीक के उपयोग से अब फ्रॉड को तुरंत ही पहचाना जा सकता है। आपको बता दें, अक्सर लोग ATM कार्ड का इस्तेमाल करके एटीएम मशीन में फंस जाते हैं। वहीं कुछ लोग फ्रॉड करने के लिए तैयार रहते हैं। आइए, नीचे दी गई खबर में विस्तार से जानें कि आप इस तरह के फ्रॉड से कैसे बच सकते हैं।

rbi-rules-for-atm-transaction-failure-in-this-know

वास्तव में, अब एटीएम से पैसे निकालना काम बहुत ही कम हो गया है। लोग एटीएम की बजाय यूपीआई का इस्तेमाल करना पसंद कर रहे हैं, हालांकि कई बार जब कैश की जरूरत होती है तो हम एटीएम की ओर भागते हैं। एटीएम से पैसे निकालते समय कई तरह की सावधानियां बरतनी पड़ती हैं। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि एटीएम में भी कई तरह के फ्रॉड हो रहे हैं।

कई ऐसे मामले सामने आए हैं जहां लोगों ने एटीएम मशीन में अपने कार्ड फंसने की शिकायतें की हैं। कई बार कार्ड मशीन में फंस जाता है और हम वहाँ लिखे हुए कस्टमर केयर के नंबर पर कॉल कर देते हैं, लेकिन यहाँ आपको बहुत ही सावधानी बरतने की जरूरत है। वास्तव में, मशीन में आपका कार्ड फंसाने की जगह, ठग ही कार्ड को फंसाता है।

ये कार्ड वाले पोर्ट में दूसरी मशीन लगा देते हैं और फिर कस्टमर केयर के नंबर की जगह अपना नंबर वहाँ चिपकाकर चले जाते हैं। बाद में जब आप शिकार होकर इन्हें कॉल करते हैं तो आप इनके जाल में फंस जाते हैं। कॉल करने से पहले जरूर चेक करें कि नंबर किस तरीके से और वहाँ लिखा है। यदि किसी आम पेपर पर नंबर लिखकर चिपकाया गया है तो उस पर कॉल ना करें।

एटीएम से पैसे निकालने से पहले और एटीएम के अंदर जाते ही सबसे पहले आपको उसे अच्छी तरह से चेक करना है। आस-पास नजर घुमाएं और सरसरी निगाह से देखें कि कहीं कोई हिडन कैमरा तो नहीं है। आपको एटीएम कार्ड स्लॉट की भी जांच करनी चाहिए। कई बार बदमाश कार्ड स्लॉट के आस-पास कार्ड रीडर चिप लगा देते हैं, जो एटीएम कार्ड के डाटा और पिन कोड की जानकारी चुरा सकते हैं।

यदि बदमाशों के हाथ आपका एटीएम पिन नहीं लगता हो तो आपके अकाउंट में सेंध लगाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में एटीएम पिन का इस्तेमाल बहुत सावधानी से करना चाहिए। ध्यान रखें कि आप एटीएम के अंदर पैसा निकालने गए हैं और वहां कोई दूसरा व्यक्ति नहीं होना चाहिए। अगर कोई दूसरा व्यक्ति वहां मौजूद है तो उसे बाहर जाने के लिए कहें या पिन छिपाकर दर्ज करें। पिन दर्ज करते समय अपने हाथ से एटीएम के की-बोर्ड को ढंक लें और मशीन के जितना करीब हो सके, उतना करीब खड़े हों। ताकि आपका पिन कोई देख न पाए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr