Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

करोड़ों PF खाताधारकों के लिए महत्वपूर्ण खबर, EPFO ने इन नियमों में परिवर्तन किया

EPFO - देश के करोड़ों EPF खाताधारकों के लिए महत्वपूर्ण समाचार। अब EPFO खाताधारकों को नौकरी बदलने पर पीएफ ट्रांसफर के लिए मैन्युअल अनुरोध करने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि EPFO ने स्वचालित फंड ट्रांसफर की सुविधा शुरू कर दी है।

important-news-for-crores-of-pf-account-holders-epfo

वित्त वर्ष 2024-25 की शुरुआत से अब तक कई हफ्ते बीत चुके हैं, जिनमें EPFO के नए नियम भी लागू हो चुके हैं। अगर आप नौकरीपेशा हैं, तो आपका EPFO खाता आवश्यक है। यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है, क्योंकि जब भी आप नौकरी बदलते हैं, तो आपको अपना EPFO बैलेंस ट्रांसफर करने के लिए परेशानी नहीं होगी।

कई बार महीनों तक EPFO बैलेंस ट्रांसफर नहीं हो पाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब EPFO खाताधारकों को नौकरी बदलने पर मैन्युअल तरीके से पीएफ ट्रांसफर के लिए अनुरोध करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, क्योंकि EPFO ने ऑटोमैटिक फंड ट्रांसफर की सुविधा शुरू कर दी है। यह सुविधा 1 अप्रैल से उपलब्ध है। यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) होने के बावजूद पहले लोगों को पीएफ ट्रांसफर के लिए रिक्वेस्ट डालनी पड़ती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

बैलेंस अपने आप हो जाएगा ट्रांसफर

अब नौकरीपेशा व्यक्ति बिना इस झंझट का तंगी में नई नौकरी ढूँढ सकते हैं। नौकरी बदलने पर ईपीएफ खाते का पैसा स्वत: ही ट्रांसफर हो जाएगा। बता दें कि कर्मचारियों को अपने वेतन का 12 फीसदी ईपीएफ में जमा करना होता है, और नियोक्ता को भी इसी राशि का योगदान करना पड़ता है।

पीएफ के ऑनलाइन ट्रांसफर में UAN क्यों अहम है?

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) केवल एक ही व्यक्ति के लिए बनाए गए कई मेंबर आईडी को संगठित रूप में प्रस्तुत करता है, जो कई अलग-अलग नियोक्ताओं द्वारा जारी किए गए हैं। इसका उपयोग एक ही सदस्य को कई ईपीएफ खातों (सदस्य आईडी) को जोड़ने के लिए किया जा सकता है।

UAN कई प्रकार की सेवाएं देता है

UAN विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है, जिसमें UAN कार्ड, सभी ट्रांसफर-इन विवरणों के साथ एक अपडेटेड पीएफ पासबुक, पिछले सदस्यों की पीएफ आईडी को वर्तमान पीएफ आईडी के साथ जोड़ने की क्षमता, और मासिक एसएमएस सूचनाएं योगदान के क्रेडिट के संबंध में शामिल हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr