Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

5 हजार में घर बैठे अपना बिजनेस शुरू करें, Post Office के साथ, कमाएं लाखों में होगी

Post Office Franchise: आजकल हर कोई उस काम को पसंद करता है जिसमें ज्यादा झंझट न हो, पर वहाँ मोटी कमाई हो सके। नौकरी से अधिक, लोगों को अपने खुद के व्यवसाय शुरू करने में इंटरेस्ट होता है। इस संदर्भ में, हम आपके लिए एक बिजनेस आइडिया लाए हैं जो केवल 10 हजार रुपये में अच्छी कमाई करा सकता है। चलिए, हम आपको एक बिजनेस आइडिया के बारे में विस्तार से बताते हैं जो पोस्ट ऑफिस के साथ जुड़ा होता है।

start-your-business-sitting-at-home-with-5k-with-know

अगर आप बिना किसी जोखिम के व्यवसाय शुरू करने का योजना बना रहे हैं तो आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइज़ी लेकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइज़ी लेने के लिए अधिक पैसे लगाने की आवश्यकता नहीं है। आप इसे बहुत कम पैसे के साथ शुरू कर सकते हैं। आपको केवल 5,000 रुपये का निवेश करना होगा और आपकी मोटी कमाई होगी।

वर्तमान समय में देश में लगभग 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस हैं। हालांकि, इसके बावजूद भी सभी स्थानों पर पोस्ट ऑफिस की पहुंच नहीं है। इसी को ध्यान में रखते हुए फ्रेंचाइज़ी का विकल्प उपलब्ध किया जा रहा है। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे इस फ्रेंचाइज़ी को ले सकते हैं।

कमाई कैसे होती है?

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइज़ी से कमीशन पर होती है। इसके लिए पोस्ट ऑफिस द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रोडक्ट और सेवाएं उपलब्ध होती हैं। इन सभी सेवाओं पर कमीशन दिया जाता है। एमओयू में कमीशन पहले ही निर्धारित किया जाता है।

फ्रेंचाइज़ी किसे मिल सकती है?

फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति की आयु 18 साल से अधिक होनी चाहिए। किसी भी भारतीय नागरिक को पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने का अधिकार है। फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति को किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 8वीं कक्षा का प्रमाणपत्र होना आवश्यक है। फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदन पत्र भरना और सबमिट करना होगा। चयन होने पर, इंडिया पोस्ट के साथ एक MoU साइन करना अनिवार्य होगा।

केवल 5000 रुपये खर्च करने होंगे।

बता दें कि इस फ्रेंचाइजी को प्राप्त करने के लिए आपको केवल 5000 रुपये खर्च करने होंगे। फ्रेंचाइजी प्राप्त करने के बाद, आप कमीशन के माध्यम से कमाई कर सकते हैं। यह आपके काम की प्रदर्शन की गुणवत्ता पर निर्भर करता है कि आप कितनी कमाई कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

इसके अतिरिक्त, इस फ्रेंचाइजी के लिए आपको पोस्ट ऑफिस के आधिकारिक अधिसूचना को पढ़ना और आधिकारिक वेबसाइट से ही आवेदन करना चाहिए। आवेदन करने के लिए, आप (https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/Franchise.pdf) इस आधिकारिक लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। यहां से आप फॉर्म डाउनलोड करके फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकते हैं। ध्यान दें, जिन लोगों को चुना जाएगा, उन्हें पोस्ट डिपार्टमेंट के साथ एक MoU साइन करना होगा। इसके बाद ही वे ग्राहकों को सुविधाएं प्रदान कर सकेंगे।

कमीशन कितना निश्चित होता है?

रजिस्टर्ड आर्टिकल की बुकिंग पर 3 रुपये का कमीशन दिया जाता है। स्पीड पोस्ट आर्टिकल की बुकिंग पर 5 रुपये का कमीशन मिलता है। 100 से 200 रुपये के मनी ऑर्डर की बुकिंग पर 3.50 रुपये का कमीशन लिया जाता है। 200 रुपये से ज्यादा के मनी ऑर्डर पर 5 रुपये का कमीशन दिया जाता है। हर माह रजिस्ट्री और स्पीड पोस्ट के 1000 से ज्यादा बुकिंग पर 20 फीसदी अतिरिक्त कमीशन दिया जाता है। पोस्टेज स्टाम्प, पोस्टल स्टेशनरी, और मनी ऑर्डर फॉर्म की बिक्री पर 5 फीसदी सेल अमाउंट का कमीशन होता है।

रेवेन्यू स्टाम्प, सेंट्रल रिक्रूटमेंट फी स्टाम्प्स आदि की बिक्री सहित रिटेल सेवाओं पर पोस्टल डिपार्टमेंट को प्राप्त हुई कमाई का 40 फीसदी

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr