Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

ATM से आए कटे-फटे नोट को लेकर चिंता न करें, ऐसे मिनटों में चेंज होगा

कई बार बाजार में किसी वस्तु या सेवा का भुगतान करते समय नोट कटा-फटा या खराब होने के कारण, दुकानदार उसे लेने से मना कर सकते हैं। इसलिए, शायद आपके पास कटे-फटे और खराब नोट / Mutilated and Spoiled Notes हों। इस परेशानी को देखते हुए, आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप अपने कटे-फटे नोट को बदल सकते हैं, जिसके बारे में इस रिपोर्ट में बताया जा रहा है।

dont-worry-if-mutilated-notes-come-out-of-atm-know

बता दें, इस तरह के नोटों को बैंक में आसानी से बदला जा सकता है। बैंक, कुछ शर्तों को छोड़कर, आपके खराब नोटों को बदल देता है, और इसके लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से समय-समय पर सर्कुलर भी जारी होते हैं।

कहां बदल सकते हैं Note

आप आसानी से अपनी नजदीकी बैंक की शाखा या फिर आरबीआई कार्यालय में जाकर नोटों को बदल सकते हैं। बैंक इसे इनकार नहीं कर सकते हैं, हालांकि इसके लिए कुछ सीमा तय की गई है। आरबीआई के नियमों के अनुसार, एक व्यक्ति एक बार में अधिकतम 20 से ज्यादा नोट का एक्सचेंज करवा सकता है, और इन नोटों की वैल्यू 5000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ये Note नहीं बदलते हैं

बैंक नोट को बदलते समय हमेशा कंडीशन की जाँच करता है। यदि नोट जानबूझकर फाड़ा गया है, पूरी तरह से जला हुआ है, और अधिक टुकड़ों में बंटा हुआ है, तो उसे बदला नहीं जा सकता। ऐसे नोटों को आरबीआई के इश्यू ऑफिस में ही जमा करवाया जा सकता है। नोट बदलने से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप आरबीआई की हेल्पलाइन 14440 पर मिस्ड कॉल कर सकते हैं।

ATM से खराब नोट निकले तो क्या करें?

यदि एटीएम से पैसे निकालते समय खराब नोट निकल जाता है, तो आपको उस बैंक (जिसका एटीएम है) में जाना होगा। वहां जाकर आपको एप्लीकेशन लिखना होगा और एटीएम स्लिप लगाकर लेन-देन से जुड़ी जानकारी प्रदान करनी होगी। यदि एटीएम से स्लिप नहीं निकली है, तो फिर मोबाइल पर आने वाले एसएमएस की डिटेल्स भी प्रदान की जा सकती हैं, जिसके बाद नोट को आसानी से बदल दिया जा सकता है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr