Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Chaitra Navratri 2024: साल 2024 में कब है चैत्र नवरात्रि? जानें सही तिथि और शुभ मुहूर्त

Chaitra Navratri 2024: प्रतिवर्ष चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से लेकर नवमी तक चैत्र नवरात्रि मनाई जाती है। चैत्र नवरात्रि का त्योहार एक शुभ योग के साथ आरंभ होता है, क्योंकि चैत्र प्रतिपदा तिथि ब्रह्म योग में शुरू होती है, जिसके साथ ही शुक्ल योग का निर्माण भी होता है। यह त्योहार मंगलवार, 9 अप्रैल को आरंभ होने वाला है। हिन्दू पंचांग के अनुसार, चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की आकाम तिथि को चैत्र नवरात्रि की शुरुआत होती है। इस अवधि में, भक्त नौ रूपों की माँ दुर्गा की पूजा करते हैं, जो अपनी अटल भक्ति के साथ उनकी विशेष आशीर्वाद की कामना करते हैं।

chaitra-navratri-kab-hai

Navaratri का त्योहार एक वर्ष में चार बार मनाया जाता है, जिसमें चैत्र और शारदीय नवरात्रि शामिल हैं, साथ ही दो गुप्त नवरात्रि भी होती हैं। हिन्दू पंचांग के अनुसार, चैत्र नवरात्रि चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की आकाम तिथि से आरंभ होती है। इस वर्ष, चैत्र नवरात्रि का आयोजन मंगलवार, 9 अप्रैल को है, और 17 अप्रैल को समाप्त होगा। नवरात्रि की शुरुआत को चिन्हित करने वाले घटस्थापना को पहले दिन, एकम, पर किया जाता है। यह माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान माता का जाप करने से विशेष आशीर्वाद मिलता है। माँ दुर्गा के अथैव पूज्य पुत्री की अपार कृपा के माध्यम से भक्त सुख, समृद्धि और धन की प्राप्ति के लिए प्रार्थना करते हैं, जिन्होंने उन्हें निष्ठापूर्वक पूजा है। चैत्र नवरात्रि की तिथि, शुभ मुहूर्त, और महत्व को जानने के लिए आइए हम विस्तार से जानते हैं-

चैत्र नवरात्रि क्या है? / What Is Chaitra Navratri?

Chaitra Navratri अपना नाम हिन्दू चंद्र कैलेंडर के पहले महीने से लेकरता है, जिसे 'चैत्र' कहा जाता है। यह चैत्र महीने की शुक्ल पक्ष में होता है, और इसे वसंत नवरात्रि (Vasanta Navratri) के नाम से भी सामान्यत: जाना जाता है। ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार, चैत्र नवरात्रि त्योहार मार्च या अप्रैल महीने में आता है। यह शुभ त्योहार नौ दिनों तक होता है और हिन्दू धर्मी उसे बड़े उत्साह और भक्ति के साथ मनाते हैं। इस उत्सव को भारत के विभिन्न जातियों के लोग भी बहुत्वपूर्णता के साथ अपनाते हैं। इस उत्सव का मुख्य उद्देश्य देवी दुर्गा और उसके नौ दिव्य रूपों की पूजा करना है। नवरात्रि के प्रत्येक दिन को माँ दुर्गा के नौ रूपों में से एक को समर्पित किया जाता है, और प्रार्थनाएँ उसी रूप में की जाती हैं।

चैत्र नवरात्रि 2024: तिथि, और पूजा का समय / Chaitra Navratri 2024: Dates, Puja Timings

चैत्र नवरात्रि 2024 नवमी कब है: इस साल, चैत्र नवरात्रि, दिव्य त्योहार, 9 अप्रैल, 2024 को शुरू होकर 17 अप्रैल, 2024 को समाप्त होने का कारण है।

महाराष्ट्रीय जाति से संबंधित व्यक्तियों, जो मराठी भाषा बोलते हैं, वे हिन्दू लुनि-सोलर कैलेंडर के अनुसार महाराष्ट्रीयों के लिए 'नववर्ष' के रूप में गुड़ी पड़वा / Gudi Padwa के रूप में नवरात्रि का पहला दिन मनाते हैं। उसी तरह, कश्मीरी हिन्दू नवरात्रि के पहले दिन को 'नवरेह' के रूप में मनाते हैं। साथ ही, कर्नाटक, तेलंगाना, और आंध्र प्रदेश के लोग नवरात्रि का पहला दिन 'उगादी' के रूप में मनाते हैं। एक कैलेंडर वर्ष में पाँच नवरात्रियां होती हैं, जिनमें चैत्र नवरात्रि या वसंत नवरात्रि (Chaitra Navratri or Vasanta Navaratri), आषाढ़ नवरात्रि, शरद नवरात्रि, पौष नवरात्रि, और माघ नवरात्रि शामिल हैं। इनमें से, चैत्र नवरात्रि और शरद नवरात्रि व्यापक रूप से प्रसिद्ध हैं और उत्साह से मनाई जाती हैं।

चैत्र नवरात्रि पूजा शुभ मुहूर्त / Chaitra Navratri Puja Shubh Muhurat

चैत्र घटस्थापना की तारीख निर्धारित है: 9 अप्रैल 2024, मंगलवार।

घटस्थापना मुहूर्त - सुबह 06:11 बजे से लेकर 10:23 बजे तक।

चैत्र नवरात्रि 2024 तिथि सूची / Chaitra Navratri 2024 Date List

  1. पहली चैत्र नवरात्रि: माँ शैलपुत्री पूजा, घटस्थापना: मंगलवार, 09 अप्रैल 2024
  2. दूसरी चैत्र नवरात्रि: माँ ब्रह्मचारिणी पूजा, बुधवार, 10 अप्रैल 2024
  3. तीसरी चैत्र नवरात्रि: माँ चंद्रघंटा पूजा, गुरुवार, 11 अप्रैल 2024
  4. चौथी चैत्र नवरात्रि: माँ कुष्मांडा पूजा, शुक्रवार, 12 अप्रैल 2024
  5. पाँचवीं चैत्र नवरात्रि: माँ स्कंदमाता पूजा, शनिवार, 13 अप्रैल 2024
  6. छठी चैत्र नवरात्रि: माँ कात्यायनी पूजा, रविवार, 14 अप्रैल 2024
  7. सातवीं चैत्र नवरात्रि: माँ कालरात्रि पूजा, सोमवार, 15 अप्रैल 2024
  8. आठवीं चैत्र नवरात्रि: माँ महागौरी दुर्गा महाअष्टमी पूजा, मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  9. नौवीं चैत्र नवरात्रि: माँ सिद्धिदात्री दुर्गा महानवमी पूजा, बुधवार, 17 अप्रैल 2024
  10. नवमीं चैत्र नवरात्रि: दुर्गा विसर्जन विजय दशमी, गुरुवार, 18 अप्रैल 2024

चैत्र नवरात्रि 2024 कलश स्थापना शुभ मुहूर्त / Chaitra Navratri 2024 Kalash Installation Shubh Muhurat

  • चैत्र घटस्थापना, मंगलवार, 9 अप्रैल 2024
  • घटस्थापना मुहूर्त - सुबह 06:11 बजे से लेकर दोपहर 10:23 बजे तक
  • कालांतर - 04 घंटे 11 मिनट
  • घटस्थापना मुहूर्त प्रतिपदा तिथि में होता है
  • घटस्थापना मुहूर्त निषेधित वैधृति योग के दौरान होता है
  • घटस्थापना अभिजित मुहूर्त - दोपहर 12:03 बजे से लेकर 12:54 बजे तक
  • चैत्र नवरात्रि पराणा, बुधवार, 17 अप्रैल 2024
  • चैत्र नवरात्रि पराणा समय - बाद में 03:14 बजे
  • नवमी तिथि आरंभ - अप्रैल 16, 2024 को दोपहर 01:23 बजे
  • नवमी तिथि समाप्त - अप्रैल 17, 2024 को बाद में 03:14 बजे
  • प्रतिपदा तिथि प्रारंभ - अप्रैल 08, 2024 को रात 11:50 बजे
  • प्रतिपदा तिथि समाप्त - अप्रैल 09, 2024 को शाम 08:30 बजे

चैत्र नवरात्रि का इतिहास / History of Chaitra Navratri

चैत्र नवरात्रि का इतिहास के सबसे महत्वपूर्ण अध्यायों में से एक है, जिसमें गहरा धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व है। यह 'अच्छे का शासन बुरे पर' का एक शानदार उदाहरण प्रदान करता है। चैत्र नवरात्रि के साथ कई पौराणिक कथाएं जुड़ी हैं। ब्रह्मा पुराण के अनुसार, चैत्र प्रतिपदा के दिन देवी दुर्गा के आदेश पर भगवान ब्रह्मा ने ब्रह्मांड बनाना शुरू किया था। इसलिए, यह दिन हिन्दू पंचांग में वर्ष का पहला दिन माना जाता है। 

यह भी माना जाता है कि चैत्र नवरात्रि के तीसरे दिन भगवान विष्णु की मत्स्य अवतार ने मां भूमि स्थापित करने के लिए प्रकट हुआ था। चैत्र नवरात्रि का नौवां दिन, जिसे 'नवमी' या 'राम नवमी' 'Ram Navami' कहा जाता है, भगवान राम, भगवान विष्णु के महान अवतारों में से एक का जन्म है। एक अन्य पौराणिक कथा के अनुसार, जब मां पार्वती ने नौ दिनों के लिए अपने माता-पिता के पास जाने का इच्छा की, तो उन्होंने अपने पति भगवान शिव से अनुमति मांगी। फिर उन्होंने देवी दुर्गा के रूप में उनके माता-पिता के घर की यात्रा की, और अंत में 'महिषासुर' नामक राक्षस को पराजित किया।

चैत्र नवरात्रि और शरद नवरात्रि के बीच अंतर

हिन्दू पंचांग के अनुसार, नवरात्रि का त्योहार वर्ष में दो बार होता है: पहली बार गर्मी की शुरुआत (मार्च-अप्रैल) में और दूसरी बार, जिसे शारदीय नवरात्रि कहा जाता है, सर्दी की शुरुआत (सितंबर-अक्टूबर) में। चैत्र नवरात्रि के दौरान अनुसरण किए जाने वाले आचार-विचार वास्तव में सितंबर या अक्टूबर के महीनों में शारदीय नवरात्रि के दौरान अनुसरण किए जाने वाले आचार-विचार के समान होते हैं। शारदीय नवरात्रि और चैत्र नवरात्रि में घटस्थापना पूजा विधि में समानता होती है।

हिंदू पंचांग के अनुसार, 2024 में, शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर से शुरू होगी और 11 अक्टूबर को समाप्त होगी। दशहरा या विजया दशमी का उत्सव 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

शारदीय नवरात्रि 2024 तिथि सूची / Shardiya Navratri 2024 Date List

  1. पहली शारदीय नवरात्रि: माँ शैलपुत्री पूजा, घटस्थापना: गुरुवार, 03 अक्टूबर 2024
  2. दूसरी शारदीय नवरात्रि: माँ ब्रह्मचारिणी पूजा, शुक्रवार, 04 अक्टूबर 2024
  3. तीसरी शारदीय नवरात्रि: माँ चंद्रघंटा पूजा, शनिवार, 05 अक्टूबर  2024
  4. चौथी शारदीय नवरात्रि: माँ कुष्मांडा पूजा, रविवार, 06 अक्टूबर 2024
  5. पाँचवीं शारदीय नवरात्रि: माँ स्कंदमाता पूजा, सोमवार, 07 अक्टूबर 2024
  6. छठी शारदीय नवरात्रि: माँ कात्यायनी पूजा, मंगलवार, 08 अक्टूबर 2024
  7. सातवीं शारदीय नवरात्रि: माँ कालरात्रि पूजा, बुधवार, 09 अक्टूबर 2024
  8. आठवीं शारदीय नवरात्रि: माँ महागौरी दुर्गा महाअष्टमी पूजा, गुरुवार, 10 अक्टूबर 2024
  9. नौवीं शारदीय नवरात्रि: माँ सिद्धिदात्री दुर्गा महानवमी पूजा, शुक्रवार, 11 अक्टूबर 2024
  10. नवमीं शारदीय नवरात्रि: दुर्गा विसर्जन विजय दशमी, गुरुवार, 12 शनिवार 2024

चैत्र नवरात्रि का महत्व / Importance of Chaitra Navratri

चैत्र नवरात्रि का महत्व शक्ति की दिव्य प्राकृतिक ऊर्जा की मान्यता, स्वीकृति, विश्वास और उन्नति में है। एक आध्यात्मिक स्तर पर, नवरात्रि का शुभ समय आत्मनिरीक्षण, परिचर्चा और आत्मा-विश्लेषण के लिए सर्वोत्तम है। इससे आत्मा को स्प्रेम कंजनस के प्रति आग्रह करने के लिए सर्वोत्तम समय मिलता है। यह प्रबल समय ध्यान, भक्तिपूर्ण प्रार्थनाएं, मानसिक शांति प्राप्त करने और आकांक्षाओं को प्रकट करने की अनुमति देता है। 

चैत्र नवरात्रि का जश्न मनाना नए मौसम का स्वागत करने का भी हिस्सा है, जिससे आत्मीय शक्तियों को पहचानने और मां दुर्गा और उसके नौ रूपों की श्रद्धांजलि दिखाने का एक अवसर प्राप्त होता है। इस बर्फीले समय में मातृ स्वरूप प्राकृतिक से कानपूर और शिक्षा के लिए कृतज्ञता का समय है। नवरात्रि का प्रत्येक दिन देवी दुर्गा के एक विशिष्ट अवतार की पूजा के साथ जुड़ा होता है।

निष्कर्ष:

सभी जानते हैं कि नवरात्रि के शुभ त्योहार में मां दुर्गा की उपासना को बड़े भक्ति और आस्था के साथ किया जाता है। नवरात्रि में प्रत्येक भक्त बड़े भक्ति और समर्पण के साथ मां दुर्गा के नौ विभिन्न रूपों की पूजा करता है। वर्ष में चार नवरात्रि होती हैं, जिनमें दो गुप्ता और दो प्रत्यक्ष नवरात्रि होती हैं। नवरात्रि में उपवास के लिए कुछ नियम भी होते हैं और इन विशेष नियमों का सही रूप से पालन करने और नवरात्रि के लिए घटस्थापना के शुभ समय के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए, ज्योतिषियों से बात करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr