Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

गाजीपुर जनपद का इतिहास - History of Ghazipur District In Hindi

गाजीपुर भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के पूर्वी हिस्से का एक जिला है जो कि गंगा नदी के किनारे पर स्थित है यह 3377sq km2 के क्षेत्रफल में फैला हुआ है इसका घनत्व 1072 है। गाजीपुर जिले की कुल आबादी 36,22,727 है जिसमें शहरी आबादी 2,73,872 व ग्रामीण आबादी 33,48,855 है इसमें ग्रामीण आबादी की औसत 73.62% में शहरी आबादी की औसत 82.05% है यह बनारस से 70 किलोमीटर पूर्व में स्थित है यह नगर उत्तर प्रदेश और बिहार की सीमा पर बहुत समीप स्थित है इसलिए यहां की स्थानीय भाषा भोजपुरी व  हिंदी है।

गाजीपुर जिला उत्तर भारत में उत्तर प्रदेश राज्य का एक जिला है। गाजीपुर शहर जिला मुख्यालय है। जिला वाराणसी मंडल का हिस्सा है। गाजीपुर का क्षेत्र मुख्य रूप से गुलाब जल नामक अपने अद्वितीय गुलाब-सुगंधित स्प्रे के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है, और ब्रिटिश भारत के गवर्नर जनरल लॉर्ड कॉर्नवालिस की कब्र के लिए प्रसिद्ध है , जिनकी यहां मृत्यु हो गई थी। उनका मकबरा शहर के पश्चिमी भाग में स्थित है, और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा संरक्षित है ।

गाजीपुर वैदिक युग में घने जंगल के साथ कवर किया गया था और यह उस अवधि के दौरान संतों के आश्रमों के लिए एक जगह थी। यह स्थान रामायण काल से संबंधित है, जहां महर्षि यमदग्नी, महाश्री परशुराम का पिता यहां पर रहे। प्रसिद्ध ऋषियों गौतम और च्यवन को प्राचीन काल में शिक्षण और धर्मोपदेश दिए गए थे। भगवान बुद्ध, जिन्होंने वाराणसी में सारनाथ में पहला धर्मोपदेश दिया था, जो यहां से बहुत दूर नहीं है। गाजीपुर जिले का औहरहार इलाका भगवान बुद्ध की शिक्षा का मुख्य केंद्र बन गया। कई स्तोप और खंभे उस अवधि का मुख्य प्रमाण हैं। चीनी यात्री ह्यूएन त्संग ने इस क्षेत्र का दौरा किया और इस स्थान को चंचू “युद्ध क्षेत्र की भूमि” के रूप में वर्णित किया।

Also Read: आइये जाने दिलदारनगर के बारे में विस्तार से 

यह जगह सल्तनत काल से मध्यकालीन काल में मुगल तक मुगल केंद्र था। तुघलक काल में, ज़ुना खान, उर्फ मुहम्मद टूगलक ने जौनपुर को राजधानी के रूप में स्थापित किया था जिसके तहत गाजीपुर शासन किया गया था। ज़ुना खान के शासनकाल में, साईंदाद मासद गाजी ने इस शहर की स्थापना की, वह राजा मंधता को हराकर, बहादुर राजा पृथ्वीराज चौहान के पूर्वज थे। लोधी काल में, नसीर खान नूहानी गाजीपुर के प्रशासक थे जिन्होंने अपनी परिस्थितियों में बदलाव किया था। 

यह क्षेत्र मुगल काल के दौरान मुख्य केंद्र था जब बाबर ने गाजीपुर का प्रभार संभाला और मुहम्मद खान नूहानी अपने प्रशासक बने। अकबर के शासनकाल में, अफगान अली कुली खान ने गाजीपुर का प्रभार संभाला और शहर ज़मानिया का विकास किया। औरंगजेब की मृत्यु के बाद यह क्षेत्र जामंधर मानसा राम ने लिया था। इसके बाद, गाजीपुर बनारस राज्य के राजात्व और राजा बलवंत सिंह के अधीन आया, मानसा राम का पुत्र गाजीपुर का राजा बन गया। अंग्रेजों के शासन के तत्कालीन गवर्नर जनरल वॉरेन हेस्टिंग्स के हमले के बाद, इस क्षेत्र पर विभिन्न राज्यों ब्रिटिश शासकों लॉर्ड कॉर्नवॉलिस, जो भूमि में सुधार के लिए बहुत प्रसिद्ध थे, इस स्थान पर आए और अकस्मात मर गया। उनकी स्मृति में पर्यटक को आकर्षित करने वाली एक सुंदर कब्र गाज़ीपुर शहर में भी मौजूद है।

यह क्षेत्र महान स्वतंत्रता सेनानियों के साथ उपजाऊ है सबसे पहले स्वतंत्रता आंदोलन के हीरो (जिसे लोकप्रिय रूप से सिपाही आंदोलन कहा जाता है) मंगल पांडे इस मिट्टी से ही आते हैं। प्रसिद्ध निला साहिब विद्रोह इस जगह के साथ संबद्ध है जहां किसानों ने अंग्रेजों के खिलाफ विद्रोह किया और उन्होंने विभिन्न इंडिगो गोदामों पर आग लगा दी। गाजीपुर नाटकों और भारत के स्वतंत्रता संग्राम में एक प्रमुख भूमिका निभाई है।

स्वतंत्रता संग्राम में गाजीपुर के लोगों की भूमिका - Role of people of Ghazipur in Freedom Struggle

भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन के इतिहास में गाजीपुर के लोगों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। घर के शासन में, 1 9 42 में रोलाट अधिनियम, खालाफाट मोमेंटमेंट, नमक क़ानून, विदेश बैस्टर का बहिश्कर सत्याग्रह और आंदोलन ने गाजीपुर के लोग भाग लिया और अपने गौरव से निडर होकर भाग लिया। लोगों को डॉ। मुख्तार अहमद अंसारी, सहजनंद सरस्वती, डॉ। सयाद महमूद काजी, निजामल हक अनास्री, भागवत मिश्रा, गजानन मारवाड़ी, विश्वनाथ शर्मा, हरि प्रसाद सिंह, वासेर, राम मरात सिंह, राम राज सिंह, बोला सिंह, इंद्रदेव त्रिपाठी, देव करण सिंह, विशाखनाथ जी, चौधरी प्रसाद सिंह, राम सावरूप पांडे, सारजू पंडे, दल्सींकर दुबे, राम बहादुर शास्त्री और अन्य कई अन्य ने गर्व की भूमिका निभाई। इस जिले के लोग क्विट इंडिया आंदोलन में अपारनीय भूमिका निभाई। डॉ। शिव पुजान राय के नेतृत्व में स्वतंत्रता सेनानियों के एक समूह ने मुहम्मददाबाद तहसील में त्रिकोणीय ध्वज फहराया। डॉ शिव पुजान राय, वन नारायण राय, राम बदन राय, राज नारायण राय और वसीश नारायण राय ने 18 अगस्त 1 9 42 को देश के लिए अपना जीवन बलिदान किया।

आजादी के बाद, गाज़ीपुर के रूप में विकसित नहीं हो सका क्योंकि यह अतीत में था। लेकिन इस मिट्टी ने बहादुर सैनिकों जैसे ब्रिगे उस्मान, परमवीर चक्र पुरस्कार विजेता वीर अब्दुल हमीद, राम उर्गरा पांडे हाल के दिनों में गाजीपुर ने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ कारगिल की जीत में उल्लेखनीय बहादुरी दिखायी।

प्राचीन काल 

गाज़ीपुर शब्द प्राचीन भारतीय इतिहास में नहीं है, लेकिन कुछ इतिहासकारों के अनुसार राजा गढ़ी महारसी जमदग्नी के पिता थे। उस अवधि के दौरान इस जगह को घने जंगलों से ढंका हुआ था और इसमें कई आश्रम थे यमदग्नी (परशुराम के पिता) आश्रम, पारसूम आश्रम, मदन वैन आदि। महर्षि गौतम के आश्रम गाज़ीपुर शहर के करीब 16 किलोमीटर दूर थे। गांव गौसपुर के आसपास पूर्व सारनाथ, जहां भगवान बुद्ध ने 6 वीं शताब्दी में बोधिसत्व प्राप्त किया था, बी.सी. लगभग 65 किमी था। इस जिला मुख्यालय से पश्चिम और वाराणसी जिले में गिरता है। इस प्रकार यह अपने समय के दौरान बुद्ध के उपदेश का केंद्र बन गया। यह शहर बौद्ध काल के दौरान एक महत्वपूर्ण केंद्र था। चीनी यात्री ह्यूएन त्संग ने इस इलाके का उल्लेख “चंचू” के रूप में किया है जिसका अर्थ युद्धक्षेत्रों की मिट्टी है, जो कि यहाँ पर लड़े हुए कई महत्वपूर्ण लड़ाइयों से संकेत मिलता है।

मध्यकालीन युग 

गाजीपुर जिला मुगल काल में शानदार इतिहास के लिए प्रसिद्ध है। इतिहासकारों ने अपने नामकरण के बारे में बताया है जिसके माध्यम से गाजीपुर का नाम साइय्याद मसूद गाजी है। इस्तकेबल कहते हैं कि हिंदू-मुस्लिम एकता के लिए जाने जाने वाले सैय्यद मस्सद गाजी ने 1330 ईस्वी में इस शहर की स्थापना की थी। कुछ इतिहासकारों का मानना है कि यह उस्ताद गाजी मशूक द्वारा स्थापित है। गाजीपुर के विभिन्न शहरों के नामकरण के बारे में ज़मानिया तहसील गाज़ीपुर जिले का नाम सैयद अली कुली खान के नाम पर रखा गया है, काइमाबाद शेख अब्दुल्ला ने अपने पिता अब्दुल कासिम के नाम पर स्थापित किया है। 

यह जिला सल्तनत काल और मुगल काल के दौरान एक प्रमुख शहर था। यह सम्राटों और उनकी सेना के लिए एक मुख्य रोक था क्योंकि यह पवित्र नदी गंगा के तट पर स्थित है। पहाड़ खान का पोखरा, नवाब सूफी के मस्जिद और अल्लालाबाद और कासिमाबाद किले शेख अब्दुल्ला द्वारा अपने अतीत के इतिहास की झलक दिखाते हैं। सुतनाट अवधि में कुतुबुद्दीन ईबक ने 1194 ईस्वी में बनारस (अब वाराणसी) और जौनपुर पर विजय प्राप्त की। इसके बाद मुगल बादशाह बाबर और हुमायूं ने इस क्षेत्र को संभाला।

हुमायूं की एक ऐतिहासिक घटना इस जगह से जुड़ी है (मुहम्मदाबाद के शेरपुर गांव में स्थित है) जिसमें एक भिस्टी ने हुरहुआ को शारेश सूरी द्वारा चौसा की लड़ाई में पराजित होने के बाद नदी गंगा पार करने के लिए बनाया था। 1552 ईस्वी में यह जगह ताज खान किरानी के अधीन थी और 1556 ईस्वी में पानीपत के युद्ध में आदिल शाह को हराने के बाद अकबर ने इस स्थान पर विजय प्राप्त की। अलिकुली खान बनारस और जौनपुर ने ज़मानिया शहर की स्थापना की। 

1764 ईस्वी में अंग्रेजों ने बक्सर और गाजीपुर जीता जो कि ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा शासित था। कंपनी ने श्री रिचर्डसन को एक न्यायाधीश के रूप में पोस्ट किया और श्री रॉबर्ट वॉर्लो को इस जिले के पहले कलेक्टर बनाया गया। अंग्रेजों ने नील, अफीम, केवड़ा और गुलाब की खेती के लिए इस जगह का इस्तेमाल किया। उन्होंने अपनी तरह का अफ़ीम फैक्टरी स्थापित किया है। यह वर्तमान में काम कर रहा है और सरकार को राजस्व मुहैया करा रहा है। अफीम ऑलोकॉलाइड का उत्पादन करके भारत का ब्रिटिश शासन के दौरान बंगाल की खाड़ी के माध्यम से इस कारखाने में अफीम का संचालन नौकाओं पर चीन के लिए किया गया था।

गाजीपुर जिले के प्रसिद्ध स्थान - Famous Places of Ghazipur District

लार्ड कार्नवालिस का मकबरा - Lord Cornwallis tomb Ghazipur

यह मकबरा ग़ाज़ीपुर के मुख्य पर्यटक स्थलों में से एक है। लॉर्ड कॉर्नवालिस का मकबरा भारतीय और ब्रिटिश इतिहास की प्रमुख हस्तियों में से एक के सम्मान में बनाया गया था। कॉर्नवालिस अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध में अपनी भूमिका के लिए और फिर भारत के गवर्नर-जनरल के रूप में अपने समय के लिए प्रसिद्ध थे। 1805 में गाजीपुर में उनकी मृत्यु के बाद, उनका मकबरा बनाया गया था।

बड़ा महादेवा मंदिर - Bada Mahadeva Mandir 

दोस्तों यह बड़ा महादेव मंदिर जिसे श्री सिद्धेश्वरनाथ महादेव गाजीपुर भी कहा जाता है। यह मंदिर भगवान भोलेनाथ को समर्पित है। यह मंदिर हिंदू के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है ,बड़ा महादेव मंदिर भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के गाजीपुर जिला में स्थित है।

यह मंदिर पवित्र गंगा नदी के उत्तरी तट पर स्थित है |इस मंदिर की वर्तमान संरचना लगभग 4 साल पहले कोलकाता के एक व्यापारी द्वारा बनाई गई थी ,इस मंदिर को आप छोटा काशी विश्वनाथ भी कह सकते हैं। यहां पर महाशिवरात्रि के दिन हर साल मेला भी लगता है।

श्री गंगा दास बाबा आश्रम बायपुर देवकाली - Shri Ganga Das Baba Asharm Bayepur Deokali 

यह गंगा दास बाबा का आश्रम है जो गाजीपुर के बाएपुर देवकाली में स्थित है जो पीजी कॉलेज चौराहे से सिर्फ 7.5 किमी दूर है। हरियाली और शांति से भरा है यह आश्रम, गंगादास बाबा एक विनम्र व्यक्ति थे। उन्होंने 1 मई 2002 को समाधि ली।बहुत ही सुंदर जगह है जहां पर आप जरूर घूमने जाइए आपको जरूर पसंद आएगा।

गंगा घाट- Ganga Ghat

गाजीपुर शहर के पास ही गंगा घाट है जो कि गाजीपुर के  सिधौना क्षेत्र से गोमती नदी का संगम करते हुए जिले में प्रवेश करती है। यहां पर कई तरह की गंगा घाट है जिनमें प्रमुख है राम जानकी घाट रामेश्वर घाट महादेव घाट तथा मुख्य रूप से सिकंदरपुर घाट जो कर कंडा परगना में प्रचलित घाटों में शामिल है अंत इसे 'लहुरी काशी' भी कहते हैं।

चकेरी धाम - Chakeri Dham

गाजीपुर में एक प्रसिद्ध धाम मंदिर चकेरी धाम है जो सैदपुर से 10 किलोमीटर पूर्व की दिशा में गंगा किनारे बसा है इस मंदिर की स्थापना काशी के राजा ने सैकड़ों साल पहले कराई थी मंदिर के पश्चिम दिशा में राजा की नील और चूने के कारखाने टूटी अवस्था में आज भी विद्वान है पास में आधिकारिक आवास भी मौजूद है।

कामाख्या धाम मंदिर - Kamakhya Dham Temple

यह शहर  से 40 किलोमीटर दूर गहमर पुलिस स्टेशन के तहत देवी मां कामाख्या का मंदिर है यह मंदिर गदाईपुर गांव में स्थित है। यह अच्छी तरह से सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है रामनवमी के समय बहुत भीड़ रहती है। यह जिले का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर है।

महाहर धाम - Mahar Dham

यह शहर से 30 किलोमीटर दूर कासिमाबाद क्षेत्र में स्थित शहर का सबसे बड़ा तीर्थ स्थल है माना जाता कि महाशिवरात्रि के दिन काशी विश्वनाथ यहां पदार्थ है और निकट स्थित कुंड में स्नान करते हैं। यहां पर महाशिवरात्रि वाले दिन काफी भीड़ रहती है।

नवाब का पुराना किला - Old Fort Of Nawab 

यह गाजीपुर के नवाब (स्थानीय लोगों द्वारा बुर्जी के नाम से भी जाना जाता है) का पुराना किला क्षेत्र है। जिसमें नवाब का एक मकबरा, नवाब का निवास, कुश्ती क्षेत्र और एक तालाब है।यह किला लोटन इमली, नखास गाजीपुर अप, भारत में स्थित है।

खुर्पी पार्क - Khurpi Park 

दोस्तों यह बहुत ही शानदार जगह है आप को मौका मिले तो यहां पर आपको जरूर जाना चाहिए यहां का एंट्री फीस मात्र ₹20 है। यह जगह फोटोशूट के लिए बहुत अच्छी है। खुर्पी पार्क चिड़िया घर जैसा है यहां पर कई प्रकार के पक्षियों भी देखने को मिल जाएंगे। इसके अंदर आपको अच्छे रेस्टोरेंट भी मिल जाएंगे। दोस्तों यहां पर पंछियों में शुतुरमुर्ग भी देखने को मिल जाएगा मतलब यह है कि यहां पर अगर आप जाते हैं तो पूरा आपका पैसा वसूल और एक क्वालिटी टाइम आप बता सकते हैं।

गाजीपुर में एकमात्र नेहरू स्टेडियम भी है जिसका नाम भारत के प्रधानमंत्री के नाम पर पड़ा है और एक रामलीला मैदान है जो शहर के बीच में स्थित है जहां पर रामलीला होती है तथा जनसभाएं प्रदर्शनी इत्यादि भी से मैदान में होते हैं इसके किनारे एक तालाब भी है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr