Featured

Type Here to Get Search Results !

आइये जाने दिलदारनगर के बारे में विस्तार से

0

दिलदारनगर रेलवे स्टेशन ( Dildarnagar Railway Station ) -

दिलदार नगर रेलवे स्टेशन प्रत्येक दिन 10,000 यात्रियों की सेवा करता है, जिससे यह गाजीपुर जिले ( Ghazipur District ) का सबसे व्यस्त रेलवे जंक्शन माना जाता है। इस जंक्शन से दिलदारनगर-ताड़ीघाट ( Dildarnagar-Tadighat ) शाखा लाइन से अलग किया गया है। दिलदारनगर जंक्शन पर दिल्ली-हावड़ा मुख्य लाइन हैं। दिलदारनगर रेलवे स्टेशन के समीप सायर माता का एक प्रसिद्ध मंदिर हैं। नवरात्रि में माता के मंदिर पर श्रद्धालुओ का दर्शन पाने के लिए लम्बी कतार लगती हैं। इस रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्मों को संख्या 4 हैं और पटरियों को संख्या 5 हैं। यह स्टेशन भारतीय रेेेेलवे के पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत आता है।

यह पूर्व भारतीय रेलवे की मुख्य लाइन, जो गंगा के दक्षिण में जिला को पार करती है लेकिन बाद में दिलदारनगर ( Dildarnagar से ताड़ीघाट ( Tadighat ) तक एक शाखा बनाई गई। इस दिलदारनगर से ताड़ीघाट लाइन का निर्माण प्रांतीय राज्य रेलवे के रूप में वर्ष 1880 में किया गया था। इसका टर्मिनल  गाजीपुर ( Ghazipurसे 19.31 किमी दूर, गंगा के दक्षिण तट पर खोला गया था।

पोस्ट ऑफिस दिलदारनगर ( Post Office Dildarnagar ) -

भारतीय डाकघर एक ऐसी सुविधा है जो पत्रों को पोस्ट करने, छांटने, पहुंचाने आदि का कार्य करती है। यह एक डाक सिस्टम के तहत काम करता है।

यह एक बहुत पुराना मुख्य डाकघर है। इस पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी बहुत अच्छे व्यवहार के है और रोज अपना काम नियमित रूप से करते है। यह दिलदारनगर रेलवे स्टेशन के पास स्थित है| इस पोस्ट ऑफिस के बगल में एक मंदिर है। इस डाकघर के अंतर्गत बहुत सारे गांव आते है। इसमें काम करने वाले कर्मचारी, लोगों के काम को बहुत ही अच्छे एवं व्यवहारपूर्ण तरीके से करते है। दिलदार नगर पोस्ट ऑफिस का पिन कोड नंबर 232326 है।  

दिलदारनगर बाजार ( Dildarnagar Bazar ) -

दिलदारनगर भारत के यूपी (UP) राज्य के गाजीपुर जिले में स्थित एक गाँव है और गाज़ीपुर जनपद का एक ऐतिहासिक परगना कमसार का भाग है। इसमें मुख्य रूप से 15 गांव सम्मिलित हैं जिनके नाम इस प्रकार है: दिलदारनगर, उसिया, रकसहा, ताजपुर कुर्रा, गोरसरा, मनिया, खजुरी, कुसी, भकसी, ज़बुरना, देवैथा, रामपुर फुफुआंव, बहुअरा, सरैला, चित्रकोनी। 

दिलदारनगर शहर अपनी खास नज़ाकत वाली बहुसांस्कृतिक खूबी के लिए जाना जाता है यहाँ पर हिन्दु, मुस्लिम, सिख और इसाई आपस में काफी मिल जुलकर रहते है। दिलदारनगर बाजार को एकता और आपसी भाईचारा का मिसाल दिया जाता है। इस बाजार को दशहरी आम के बाग़ों तथा कढ़ाई के काम के लिये जाना जाता है। दिलदारनगर कमसार का दिल है। दिलदारनगर का बाज़ार सर्वसम्पनता से परिपूर्ण है। इस बाजार में आसपास के क्षेत्रों एवं बिहार तक के व्यवसायी भी बाजार में अपनी वस्तुएं क्रय और विक्रय करने के लिए आतें हैं। 

दिलदारनगर बाजार की प्रसिद्ध दुकानें: 

सुरेंद्र चाय वाले की बहुत ही प्रसिद्ध और 30 साल पुरानी  दुकान है। शहज़ादा शू पॉइंट, मौलाना सिमेंट एजेंसी हुसैनाबाद, बब्बन मिष्ठान भंडार, ज़ुबैर किड्स कलेक्शन, अपना बाजार, सीटी कार्ट, मजहर ईलेक्ट्रानिक, गहमरी मिष्ठान, अपना ढाबा, लालू चाय, विक्रांत इलेक्ट्रॉनिक, जितेंद्र चौरसिया एंड महेंद्र चौरसिया पान दुकान, ज्वाला पान भंडार, कामता प्रसाद चौरसिया किराना दुकान, रघुनाथ प्रसाद कटरा, अंजली ड्रेसेज, ओशिका ड्रेसेज, अनिल की दुकान, जितेंद्र की दुकान, सिपाही चाय स्टाल, इत्यादि।

पशु मेला दिलदारनगर ( Dildarnagar Pashu Mela ) -

लम्बे समय से दिलदारनगर में पशुओ का मेला (मंडी) लगता है| यह मेला भैसों, गायों और बकरियों की खरीद एवं बिक्री के लिए जाना जाता है। इस मेले में बहुत दूर दूर के लोग गाँवो और शहरों से भी आते है और उचित मूल्य पर पशुओ को बेचते एवं खरीदते हैं। दिलदारनगर पशु मेला के पास एक काली माता का मदिंर हैं। 

दिलदारनगर पावर हाउस ( Power House Dildarnagar ) - 

इस पावर हाउस ( Power House ) से कई छोटे-बड़े गाँवो और शहरो को बिजली सप्लाई किया जाता है। यह पावर हाउस दिलदारनगर बस स्टैंड के बहुत ही समीप हैं। इस  पावर  हाउस  मे कार्य करने वाले कर्मचारी बहुत ईमानदार एवं अपने कर्त्तव्य के प्रति निष्ठावान है।

बस स्टैंड दिलदार नगर ( Bus Stand Dildarnagar ) -

यह बस स्टैंड दिलदार नगर बड़ी नहर के बिल्कुल समीप हैं। इस स्टैंड में बस, ऑटो, जीप, पिकअप और इरिक्सा मिलते हैं। यहां से छोटे छोटे गाँवो और ग़ाज़ीपुर जिला के लिए साधन मिलते हैं। 

दिलदारनगर में बैंक नाम ( Bank Name in Dildarnagar ) -

  • बैंक ऑफ़ बरोदा: Bank of Baroda : IFSC Code: BARB0DILDAR

           Address: WARD No - 09, Saraila Road, Dildarnagar baza, Dildar Nagar, Uttar Pradesh 232326

  • स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया: State Bank of India : IFSC Code: SBIN0011251

           Address: 6, DLN Road, Fatehpur Dildarnagar, Dildar Nagar, Uttar Pradesh 232326

  • यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया: Union Bank of India : IFSC Code: UBIN0546631

           Address: Post Dildarnagar, Block Bhadoura, Dist. Ghazipur, Uttar Pradesh 232326

  • अल्लाहाबाद बैंक: Allahabad Bank: IFSC Sode: ALLA0210100

           Address: Bangalapar, Dildar Nagar, Uttar Pradesh 232326

  • HDFC बैंक: HDFC Bank : IFSC Code: HDFC0004265

           Address: Ward No 9, Saraila Rd, Ghazipur, Uttar Pradesh 232326

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad