Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

पति-पत्नी के बीच तनाव या तलाक? तलाक (Divorce) से बचने में ज्योतिष की भूमिका

सनातन धर्म के मुताबिक मनुष्य जीवन में सोलह संस्कार होते हैं जिसमें सबसे मुख्य है, विवाह का संस्कार। विवाह संस्कार में भावी पति-पत्नी आजीवन साथ रहने और कभी भी एक दूसरे से अलग न होने की कामना रखते हुए पाणिग्रहण संस्कार कर वैदिक अनुष्ठान करते हैं। इसमें विवाह विच्छेदन यानि तलाक की कल्पना भी नहीं की जाती। लेकिन वर्तमान समय में विवाह से अधिक तलाक हो रहे हैं या फिर कोर्ट में केस चल रहे हैं। अक्सर यह पूछा जाता है कि क्या ज्योतिष तलाक/अलगाव से बचने में सहायता कर सकता है या नहीं। इस प्रश्न का उत्तर यह है कि यदि हम वैदिक ज्योतिष के नियमों को देखें, तो यह आपको अपने जीवन में तलाक की संभावनाओं के बारे में पहले से अवगत करा सकता है। यह पूर्ण रूप से सत्य है कि अगर किसी को किसी अनहोनी की जानकारी या उसका संकेत मिल जाए, तो वह उसके खिलाफ सतर्क रहने का प्रयास करेगा।

पति-पत्नी के बीच तनाव या तलाक? तलाक से बचने में ज्योतिष की भूमिका

पति-पत्नी के बीच तनाव या तलाक - Tension or Divorce between Husband and Wife

एक गाड़ी के दो पहिये होते हैं पति-पत्नी। जैसे समय बदल रहा है, शादी को लेकर लोगों के विचार भी बदलते जा रहे हैं। एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के लिए, शादी का मतलब और शादी के बारे में राय अलग-अलग है। आजकल लोग शादी को परेशानी समझते हैं लेकिन ऐसा क्यों है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार विवाह भंग या तलाक का होना कई बातों पर निर्भर करता है। छोटी सी बात पर शुरू हुआ झगड़ा तलाक की दहलीज तक पहुंच जाता है। जिस जोड़े को आप कुछ समय पहले तक साथ देखते हैं वो आजकल अलग-अलग रहते हैं।

ज्योतिष में हमें तलाक के संकेत देखने को मिलते हैं; बस जरूरत है कुंडली का विश्लेषण करके उन्हें समझने की। एक व्यक्ति की जन्म कुंडली से वास्तव में तलाक के संकेत का पता लगाया जा सकता है। कुंडली में सूर्य, मंगल, शनि और राहु जैसे ग्रह विवाह तोड़ने वाले या तलाक कराने वाले ग्रह होते हैं। विवाह और तलाक की भविष्यवाणी करते समय शुक्र और बृहस्पति की स्थिति पर विचार करना आवश्यक है। इसका विश्लेषण केवल एक योग्य ज्योतिषी ही कर सकता है।

यह भी पढ़ें: अक्तूबर-नवंबर और दिसंबर माह में कब खरीदें वाहन, जानिए विशेष शुभ मुहूर्त

पति-पत्नी के बीच तलाक के ज्योतिषीय कारण और निवारण - Astrological Reasons and Remedies for Divorce between Husband and Wife

पति-पत्नी के बीच झगड़ा और तलाक कुंडली में पंचमेश, सप्तमेश, अष्टमेश, द्वादशेश की स्थिति पर निर्भर करता है। पांचवें, सातवें, आठवें व बारहवें भाव के बल, और इन भावों के कारक ग्रह पर निर्भर करता है। सर्वाधिक रूप से इस बात पर निर्भर करता है कि सप्तम भाव और सप्तम भाव का स्वामी किस स्थिति में है कहीं वह पापी व क्रूर ग्रहों से पीड़ित तो नहीं है। सप्तम भाव में सूर्य, मंगल, शनि व राहू की उपस्थिति या सप्तमेश का नीच स्थान में बैठकर पापी व क्रूर ग्रह से पीड़ित होना तलाक या अलग होने के साथ झगड़े का कारण बनता है।

सातवें भाव का स्वामी कुंडली में द्वितीय भाव में हो, लग्न में सूर्य हो, शुक्र सूर्य से दृष्ट हो और गुरु शनि से दृष्ट हों तो लड़ाई झगडे के साथ-साथ सम्बन्ध विच्छेद होता है।  

सूर्य सप्तम भाव में हो, उस पर किसी पाप गृह की दृष्टि पद रही हो तो पति-पत्नी की आपस में नहीं बनती।

जब भी किसी जातक की कुंडली में शुक्र और जातिका की कुंडली में गुरु पीड़ित होता है तो वैवाहिक जीवन सुखी नहीं होता। 

सातवें भाव में बैठे द्वादशेश से राहू की युति हो तो तलाक होता है। बारहवें भाव में बैठें सप्तमेश से राहु की युति हो तो तलाक होता है। पंचम भाव में बैठे द्वादशेश से राहू की युति हो तो तलाक होता है। पंचम भाव में बैठे सप्तमेश से राहू की युति हो तो तलाक होता है।

सातवें भाव का स्वामी और बाहरवें भाव का स्वामी अगर दसवें भाव में युति करता हो तो में तलाक होता है। सातवें भाव में पापी ग्रह हों व चंद्रमा व शुक्र पापी ग्रह से पीड़ित हो तो पति-पत्नी के तलाक लेने के योग बनते हैं।

सप्तमेश व द्वादशेश छठे आठवें या बाहरवें भाव में हो और सातवें घर में पापी ग्रह हों तो तलाक के योग बनते है। सातवें घर में बैठे सूर्य पर शनि के साथ शत्रु की दृष्टि होने पर तलाक होता है।

तलाक से बचने के उपाय - Ways to Avoid Divorce

ज्योतिष के अनुसार इन समस्याओं से मुक्ति पाने का सबसे आसान और सरल समाधान है रुद्रावतार हनुमान जी की आराधना। जैसे हनुमानजी ने भगवान राम और सीता माता का मिलन करवाया। उर्मिला व सीता के सुहाग की रक्षा की, वैसे ही हनुमान जी की पूजा से जीवनसाथी से मनमुटाव या बिच्छेद नहीं होता है। चाहे सप्तम भाव में सूर्य, मंगल, शनि व राहू की उपस्थिति या युति ही क्यों न हो हनुमान जी की शरण जाकर दांपत्य जीवन सामान्यतः सुखद बनाया जा सकता है।

  • तलाक की स्थिति को शत प्रतिशत समाप्त करने के लिए एक-एक दाना 12मुखी + 11मुखी + 10मुखी + गौरीशंकर + 8मुखी +7मुखी + 6मुखी रुद्राक्ष प्राण प्रतिष्ठित करवाकर पहनें।
  • दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर से प्राप्त सिंदूर जीवनसाथी के चित्र पर लगाएं।
  • पति को हर शुक्रवार अपनी पत्नी को कोई न कोई उपहार लाना चाहिए।
  • राहू के कारण तलाक की स्थिति में सात शनिवार शाम के समय दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में 7 नारियल चढ़ाएं।
  • हर गुरुवार केले के पौधे की पूजा करने से भी लाभ मिलता है।
  • शिवलिंग पर हल्दी की गांठ चढ़ाकर वैवाहिक जीवन में शांति बनाए रखने की प्रार्थना करें।
  • रोज हनुमान चालीसा पढ़ें और संभव हो तो मंगलवार के दिन सुंदरकांड का पाठ करें।
  • तांबे के गिलास में पानी पिएं, बंदरों को गुड़ चना खिलाएं।
  • पशु-पक्षियों की सेवा करें और बड़ों का सम्मान करें, किसी से कड़वे वचन न बोलें।
  • मंगलवार के दिन लाल रंग की मसूर की दाल या गुड़ किसी जरूरतमंद को दान करें।
  • शनि के कारण तलाक की स्थिति में सात शनिवार हनुमान जी के चित्र के सामने गुड़ का भोग लगाकर काली गाय को खिलाएं।
  • मंगलवार को हनुमान जी के लिए उपवास करें, व्रत के दिन नमक का सेवन न करें।
  • मंगल के कारण तलाक की स्थिति में सात मंगलवार तांबे के लोटे में गेहूं भरकर उस पर लाल चन्दन लगाकर लोटे समेत हनुमान मंदिर में चढ़ाएं।
Consult India's best expert astrologers online right here! For details click here!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr