Featured

Type Here to Get Search Results !

कोरोना महामारी से विटामिन C पाए जाने वाले नीबू का भाव तेज

0

कोरोना महामारी से बचाव को लेकर लोग अपने-अपने ढंग से उपाय कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण से लड़ने में विटामिन सी की महत्वपूर्ण भूमिका होने से लोग विटामिन सी पाए जाने वाले नीबू व संतरा का भी प्रयोग अपने दैनिक खान पान में कर रहे हैं। आवक में कमी नहीं है, लेकिन इनकी मांग बढ़ने का असर उसके भाव पर भी दिख रहा है।

विटामिन सी का शरीर में संतुलन बनाए रखने के लिए नीबू व संतरा आदि फल खाने के चिकित्सकों की सलाह को देखते हुए लोग इसका सेवन नाश्ता व भोजन के साथ कर रहे हैं। इस वर्ष संतरा का आवक काफी कम होने से भाव 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक बिक रहा है। जो आम लोगों के बस का नहीं रह गया है। विटामिन सी की कमी को पूर्ण करने के लिए लोग नीबू का ही प्रयोग प्रमुखता से कर रहे हैं। बाजार में नीबू का आवक कम होने के साथ ही ज्यादा मांग देख दुकानदार मनमाने दाम पर बेचने में लगे हैं। 

हालत यह है कि सामान्य दिनों में एक से दो रुपये प्रति पीस बिकने वाला नीबू इस समय पांच से 10 रुपये प्रति पीस बिक रहा है। इस संबंध में लोगों का कहना है कि एक तरफ लोग महामारी से बचाव का उपाय ढ़ूंढ रहे हैं तो उसी में कुछ लोग कमाई का जरिया बना रहे हैं। दुकानदार दुल्ला राईनी ने बताया कि पैदावार कम होने से नीबू महंगा खरीदकर आ रहा है। गर्मी का फल निकलने पर सस्ता होने का अनुमान है।


Post a comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad