Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Gold Price Today: सोना खरीदने के लिए अब पसीना बहाना पड़ेगा, सोने की कीमत सातवें असामान में, जानिए कहां तक जाएंगी रेट

Gold Price Today: सोने के भाव में हो रही इस तेजी ने लोगों को अचंभित कर दिया है। पिछले कुछ दिनों से सोने की कीमतों में लगातार उछाल हो रहा है। इस संदर्भ में, सोना लोगों की पहुंच से बाहर जा रहा है, क्योंकि ग्लोबल मार्केट से मिले पॉजिटिव रुझानों के बीच बुधवार को सोने का मूल्य नए आंकड़े पर पहुंच गया है। चलिए, आइए देखते हैं आज के सोने के ताजा भाव...

know-now-sweat-will-go-out-in-buying-gold-rate

सोने की कीमतों में हो रही लगातार वृद्धि ने लोगों को उनकी अच्छी मेहनत का फल दिखा दिया है। यह वृद्धि इस तरह की है कि लोग सोने की कीमतों के स्थायी बढ़ने के संकेत पर आत्मसमर्थन कर रहे हैं। इसका मुख्य कारण है कि बुधवार को ग्लोबल बाजार से मिले पॉजिटिव रुझानों के बीच गोल्ड की कीमतें घरेलू बाजार में 72,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के नए ऑलटाइम हाई पर पहुंच गई। भारतीय बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA gold price) के आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को सोने की कीमत 71,832 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर थी, जबकि बुधवार को यह आंकड़ा एक साथी बना रहा।

स्पॉट मार्केट में सोने का दाम आज (999) 72,048 रुपये तक पहुंच गया है। इसके अलावा, घरेलू बाजार में सिल्वर कीमतों में भी तेजी दिख रही है। सिल्वर 368 रुपये की तेजी के साथ 82,468 रुपये के ऑलटाइम हाई पर है, जो कि मंगलवार को 82,100 रुपये के स्तर पर थी।

नितिन केडिया, केडिया फिनाकॉर्प के प्रमुख, बता रहे हैं कि अमेरिका के इनफ्लेशन डेटा के आधार पर, अमेरिकी फेड रिजर्व को अपनी प्रस्तावित ब्याज दरों में कटौतियों की आवश्यकता नहीं है। अमेरिका में ब्याज दरों में जून में कटौती की सशक्त संभावना है, जिससे गोल्ड-सिल्वर के भाव में मजबूती आ सकती है और आगे भी हो सकती है।

उनके अनुसार, गोल्ड में रैली कई दिनों से चल रही है, लेकिन अमेरिका में ब्याज दरों में जून में कटौती की सशक्त संभावना होने के कारण, गोल्ड-सिल्वर के भाव मजबूत हो रहे हैं। साथ ही, विभिन्न देशों के केंद्रीय बैंकों ने गोल्ड की खरीदारी बढ़ाई है। इसमें चीन के सेंट्रल बैंक की अग्रणी भूमिका है। रूस-यूक्रेन और इजराइल-हमास के बीच जारी संघर्ष और जियो-पॉलिटिकल रिस्क के कारण भी गोल्ड-सिल्वर के भावों में मजबूती आ रही है।

कीमत कितनी ऊंचाई तक जा सकती है, इसे जानें

HDFC Securities के रिसर्च एनालिस्ट सौमिल गांधी ने बताया कि विदेशी बाजारों में मजबूती के संकेत को ध्यान में रखते हुए स्थानीय बाजारों में 24 कैरेट गोल्ड की स्पॉट कीमत नए रेकॉर्ड लेवल पर पहुंची है। उन्होंने कहा कि ट्रेडर्स ने मोमेंटम को आगे बढ़ाने का प्रयास किया है, जिससे गोल्ड की कीमतें दैनिक आधार पर नई ऊंचाई पर पहुंच गई हैं।

विशेषकर, डॉलर इंडेक्स कम कारोबार कर रहा है और अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में गिरावट हुई है, जिससे सुरक्षित-संपत्ति के लिए इसे अतिरिक्त समर्थन मिला है। जानकारों के अनुसार, आने वाले दिनों में इसकी कीमत 75,000 रुपये तक बढ़ सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr