Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Zero Balance Account: खाते में जीरो बैलेंस होने पर भी आपको मिलेंगे 10 हजार, इसका कैसे पता चलेगा जानिए

Zero Balance Account: यदि आपके बचत खाते में पैसे नहीं हैं, तो भी आप सरकार की इस योजना के अंतर्गत बैंक से दस हजार रुपये निकाल सकते हैं। यह योजना बीमा सहित कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान करती है। आइए नीचे खबर में जानते हैं कि आखिरकार इस योजना से आप कैसे फायदा उठा सकते हैं।

zero-balance-account-even-if-there-is-zero-balance-know

अगर आपके सेविंग अकाउंट में पैसे नहीं हैं, तो भी आप बैंक से 10 हजार रुपये निकाल सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपका जन-धन अकाउंट होना आवश्यक है। जन-धन अकाउंट की शुरूआत केंद्र की मोदी सरकार ने 2017 में की थी।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के अंतर्गत बैंक खाता खोलने पर चेक बुक, पासबुक, एक्सीडेंटल इंश्योरेंस आदि जैसी कई तरह की बैंकिंग सुविधाएं मिलती हैं। इसके साथ ही ग्राहकों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी प्रदान की जाती है। इसके द्वारा, जरूरत पड़ने पर बैंक खाते में बैलेंस न होने के बावजूद पैसे निकाले जा सकते हैं।

प्रधानमंत्री जन-धन योजना | Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

इस योजना के अंतर्गत जीरो बैलेंस अकाउंट बैंक में खोले जाते हैं। अगर आपके अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस नहीं है, तो भी आपको कोई चार्ज नहीं देना पड़ता। इस योजना में बीमा सहित कई प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध होती हैं। जीरो बैलेंस अकाउंट ने करोड़ों लोगों को सेविंग्स अकाउंट, बीमा, और पेंशन जैसे लाभ प्राप्त करने में सहायक साबित हुआ है।

ऐसे प्राप्त होंगे 10 हजार रुपये

जन-धन योजना के तहत, आपके अकाउंट में बैलेंस न होने के बावजूद भी 10,000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा होगी। यह सुविधा लोन के रूप में काम करती है। ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपका जन-धन अकाउंट कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं हो, तो केवल 2 हजार रुपये तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलेगी। इस अकाउंट में ओवरड्राफ्ट की सुविधा के लिए अधिकतम उम्र सीमा 65 साल है।

ओवरड्राफ्ट पर ब्याज लगता है

ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ लेने पर बैंक को मामूली ब्याज चुकाना पड़ता है, लेकिन इससे निम्न आय वर्ग के ग्राहकों की छोटी-मोटी जरूरतें आसानी से पूरी होती रहती हैं। उन्हें किसी के समक्ष हाथ नहीं फैलाना पड़ता, और बिना किसी अतिरिक्त दस्तावेज या फाइल के झंझट के बिना, आप इस पैसे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

खाता कैसे खोलें

जन धन खाता खोलने के लिए आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। खाता खोलने की न्यूनतम उम्र 10 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा, आप पुराने सेविंग खाते को भी जन धन में बदलवा सकते हैं।

जन धन अकाउंट में निम्नलिखित सुविधाएं होती हैं

  • इस योजना के अंतर्गत खाता खोलने पर आपको रूपये एटीएम कार्ड, 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर, 30 हजार रुपए का जीवन बीमा कवर, और जमा राशि पर ब्याज मिलता है।
  • आपको इसमें जीरो बैलेंस के होने पर 10 हजार की ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है।
  • खाता खोलने के तुरंत बाद आप 2000 रुपये की ओवरड्राफ्ट का लाभ उठा सकते हैं।
  • इस अकाउंट को किसी भी बैंक में खोला जा सकता है।
  • इसमें आपको मिनिमम बैलेंस नहीं बनाए रखना होता।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr