Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office की इस धांसू योजना से पति-पत्नी को हर महीने 9,250 रुपये मिलेंगे

Post Office MIS: आज हम आपको एक ऐसी डाक विभाग की योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें पति और पत्नी दोनों निवेश कर सकते हैं और प्रति माह 9,250 रुपये का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस डाकघर की योजना से जुड़ी सभी विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए, कृपया हमारी पूरी खबर पढ़ें।

know-this-post-office-scheme-will-earn-big-money-can-start

डाक विभाग की "मासिक आय योजना" एक ऐसी परियोजना है जिसके माध्यम से आप हर महीने नियमित आय प्राप्त कर सकते हैं। यह सरकार द्वारा गारंटीशुदा जमा योजना है, जिसमें एकल और संयुक्त दोनों प्रकार के खाते खोलने की सुविधा उपलब्ध है। एकल खाते में अधिकतम 9 लाख रुपये तथा संयुक्त खाते में अधिकतम 15 लाख रुपये तक की राशि जमा की जा सकती है।

इस योजना के तहत निवेश की गई राशि अधिकतम 5 वर्षों की अवधि के लिए जमा रहती है। आपको इस पर मिलने वाला ब्याज ही आपकी आय का स्रोत होता है, जबकि आपकी मूल जमाराशि पूरी तरह सुरक्षित बनी रहती है। संयुक्त खाते के जरिए इस योजना से प्रतिमाह अधिकतम 9,250 रुपये की आय प्राप्त की जा सकती है। यह योजना विशेषकर सेवानिवृत्त व्यक्तियों के लिए बहुत ही उपयुक्त मानी जाती है। यदि पति और पत्नी दोनों इसमें संयुक्त रूप से निवेश करें, तो वे अपने लिए हर महीने एक नियमित आय सुनिश्चित कर सकते हैं।

जॉइंट खाते में कितनी इनकम होती है?

वर्तमान में पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS) में 7.4% प्रतिवर्ष की दर से ब्याज प्राप्त हो रहा है। यदि आप इस योजना में संयुक्त खाते के रूप में 15 लाख रुपये जमा करते हैं, तो आपको एक वर्ष में 1,11,000 रुपये की गारंटीशुदा आय प्राप्त होगी और 5 वर्षों में आप ब्याज से 5,55,000 रुपये (1,11,000 x 5) कमा लेंगे। इस 1,11,000 रुपये की वार्षिक आय को यदि 12 भागों में विभाजित किया जाए तो प्रतिमाह आपको 9,250 रुपये की आय प्राप्त होगी। अर्थात्, हर महीने आप 9,250 रुपये की नियमित आय प्राप्त कर सकेंगे।

सिंगल खाते में कितनी कमाई होती है?

यदि आप डाक विभाग की मासिक आय योजना (POMIS) में एकल खाता खोलते हैं और इसमें 9 लाख रुपये जमा करते हैं, तो आपको एक वर्ष में 66,600 रुपये का ब्याज प्राप्त होगा। पांच वर्षों की अवधि में आप केवल ब्याज से 3,33,000 रुपये (66,600 x 5) की आय अर्जित कर सकेंगे। इस प्रकार, वार्षिक ब्याज राशि 66,600 रुपये को यदि 12 भागों में विभाजित किया जाए, तो आपको प्रतिमाह 5,550 रुपये की आय सिर्फ ब्याज से ही प्राप्त होगी।

खाता कौन खोल सकता है?

पोस्ट ऑफिस की मासिक आय योजना (Post Office Monthly Income Scheme) में भारत के किसी भी नागरिक को खाता खोलने की अनुमति है। माता-पिता या कानूनी अभिभावक 10 वर्ष से कम आयु के बच्चे के नाम पर भी इस योजना में खाता खोल सकते हैं। बच्चा 10 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर, वह स्वयं भी इस खाते का संचालन कर सकता है। इस योजना में खाता खोलने के लिए आपके पास डाकघर में एक बचत खाता होना आवश्यक है। पहचान प्रमाण के रूप में आधार कार्ड या पैन कार्ड प्रस्तुत करना अनिवार्य है।

5 साल से पहले पैसा निकालने के नियम क्या हैं?

पोस्ट ऑफिस एमआईएस में यदि 5 साल से पहले पैसा निकालने की आवश्यकता हो, तो यह सुविधा आपको एक साल के बाद मिलती है, उससे पहले निवेश की गई राशि को नहीं निकाला जा सकता। लेकिन इसके लिए आपको पेनाल्टी भी देनी होती है। अगर आप एक साल से तीन साल के बीच में पैसा निकालते हैं, तो डिपॉजिट राशि का 2% कटौती के साथ वापस किया जाता है। दूसरी ओर, यदि आपका खाता तीन वर्ष से अधिक पुराना है परंतु आप 5 वर्षों की अवधि पूरी होने से पहले ही अपनी जमाराशि निकालना चाहते हैं तो आपको जमा राशि में से 1% कटौती के साथ डिपॉजिट राशि को वापस कर दिया जाता है। वहीं, 5 साल पूरे होने पर आपको पूरी राशि वापस मिल जाती है।

5 वर्ष के बाद भी लेने में हो फायदा तो

यदि आप इस योजना को 5 वर्षों की अवधि के बाद भी जारी रखना चाहते हैं, तो इसे बढ़ाने की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है। 5 वर्षों के बाद, आप अपनी जमा राशि वापस ले सकते हैं। निकासी के पश्चात्, आप एक नया खाता खोलकर इस योजना का लाभ आगे भी उठा सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr