Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

गाजीपुर जिले के शहर कोतवाली अगलगी की घटना में 23 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख

0

जिले के शहर कोतवाली, मुहम्मदाबाद, भुड़कुड़ा, शादियाबाद, खानपुर व दिलदारनगर क्षेत्रों में हुई विभिन्न अगलगी की घटना में करीब 23 बीघा से अधिक गेहूं की फसल के साथ ही कई रिहायशी झोपड़ियां जलकर राख हो गईं। शहर कोतवाली के बनमलिकापुर गांव में मंगलवार की दोपहर ट्रांसफार्मर से निकली चिगारी से गेहूं की लगी फसल में आग लग गई। तेज हवा के कारण करीब 10 बीघा फसलकर नष्ट हो गयी। ग्रामीणों के अथक प्रयास के बाद किसी तरह आग पर काबू पाया जा सका। मार्कण्डेय यादव, मटरू यादव, रामू, शामू केदार, जमुना, फेरु, जोगिदर, सोमारू, लालू जवाहर, जोखन, रामाधार, अमित, अमरजीत, शिवमूरत आदि की फसलें जली हैं।

मुहम्मदाबाद - थाना क्षेत्र के रघुवरगंज उर्फ विशुनपुरा गांव स्थित उपकेंद्र से राजापुर फीडर के 11 हजार वोल्ट का तार अचानक टूटकर गेहूं के खेत में गिर गया। उससे निकली चिगारी से जनार्दन यादव उर्फ लालू, मुन्ना सिंह यादव, धूपन सिंह यादव, गेना सिंह यादव, रामबदन यादव, अजय यादव, धर्मेंद्र यादव आदि के करीब 10 बीघा गेहूं की खड़ी फसल जलकर नष्ट हो गई। एसडीएम राजेश गुप्ता मौके पर पहुंचकर पूरी जानकारी कर नियमानुसार सरकारी मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया।

मनिहारी - शादियाबाद थाना क्षेत्र के चौकड़ी में सोमवार की रात सचनू पुत्र सतिराम की रिहाईशी झोपड़ी के ऊपर से जा रहे 11 हजार वोल्टेज में शार्ट-सर्किट से निकली चिगारी से झोपड़ी जल कर राख हो गई। उसमें रखे गेहूं, धान, भूसा कपड़ा आदि जल कर राख हो गया। ग्रामीणों ने किसी तरह से आग पर काबू पाया। क्षेत्रीय लेखपाल श्याम सुंदर ने मौके पर पहुंच कर जांच पड़ताल किया।

खानपुर - क्षेत्र के बभनौली गांव में मड़ई में आग लगने से एक भैंस, बछड़ा और रिहायशी सामान जल गए। होली की खुमारी में जब सारा गांव रंग खेलने में व्यस्त था, उसी समय नंदलाल राम की मड़ई में अज्ञात कारण से आग लग गई। जब तक नंदलाल और बाकी पड़ोसी आग पर काबू पाते तब तक मड़ई में बंधी दुधारू भैंस और उसका बछड़ा गंभीर रूप से झुलस गए। नंदलाल ने बताया कि मड़ई में रखे रिक्शा ट्राली और चौकी, चारपाई साथ बिस्तर कपड़े जलकर राख हो गए। नंदलाल का पुत्र राजेश भी आग की चपेट में आकर आंशिक रूप से झुलस गया।

दिलदारनगर - थाना क्षेत्र के उसिया गांव के सिवान में मंगलवार की दोपहर हाईटेंशन तार से निकली चिगारी ने एक बीघा गेहूं की खड़ी फसल को जला कर राख कर दिया। किसानों ने कड़ी मेहनत कर आग पर काबू पाया। पीड़ित किसान हेसामुद्दीन खां ने बताया कि आग से एक बीघा गेंहू की फसल जलकर राख हो गयी। आग बुझने के बाद दमकल की गाड़ी मौके पर पहुंची।

जखनियां - भुड़कुड़ा कोतवाली के अंतर्गत आगापुर सानी गांव में बाबूराम पांडेय का दो बीघा गेहूं की खड़ी फसल विद्युत तार की निकली चिगारी से धूं धूंकर जलकर राख हो गया। पदुमपुर फीडर के अंतर्गत विद्युत तार काफी लटके हुए हैं। जिससे आए दिन चिगारी निकलने से आगजनी की घटनाएं घटती हैं। मंगलवार को दोपहर में तेज हवा का दबाव होने के चलते विद्युत तार आपस में कांबिग करने से निकली चिगारी से गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीणों ने तेज लौ देखकर शोर मचाकर पास के पंपिगसेट को चालू करवाकर किसी तरह आग पर काबू पाया। सूचना पर लेखपाल सौरव राम व राजस्व निरीक्षक अनिल राम मौके पर पहुंच गए थे।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad