IMS-BHU मॉलिक्यूलर बायोलॉजी लैब ने बढ़ाई टेस्टिंग की रफ्तार, यूनो मशीन से एक घंटे में रिपोर्ट - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Thursday, 28 May 2020

IMS-BHU मॉलिक्यूलर बायोलॉजी लैब ने बढ़ाई टेस्टिंग की रफ्तार, यूनो मशीन से एक घंटे में रिपोर्ट


आइएमएस-बीएचयू के मॉलिक्यूलर बायोलॉजी लैब में 19 मई से शुरू हुई कोरोना टेस्टिंग  ने अब रफ्तार पकड़ ली है। रोजाना 300- 400 कोविड सैंपल की जांच चल रही है, जिसमें वैज्ञानिक सुबह नौ बजे से रात दस बजे तक परीक्षण कार्य कर रहे हैं। संस्थान में मॉलिक्यूलर बायोलॉजी यूनिट के सीनियर वायरोलॉजिस्ट प्रो. सुनीत कुमार के नेतृत्व में लैब में पांच वायरोलॉजिस्ट इस काम को पूरी मुस्तैदी के साथ पूरा कर रहे हैं।

प्रो. सुनीत सिंह के मुताबिक परीक्षण के साथ ही प्रोटोकॉल की बारीकियों को भी स्थापित किया जा रहा है। अर्थात इसमें पूरी तरह सुनिश्चित किया जा रहा है कि हमारे जो पॉजिटिव और निगेटिव कंट्रोल होते हैं वह सटीक हो यानी कि सैंपल के परीक्षण में कोई त्रुटि न आए। उन्होंने बताया कि उनकी लैब और माइक्रोबायोलॉजी विभाग के कैब के साथ मिलकर एक साझा कार्यक्रम चल रहा है, जिससे उपलब्ध संसाधनों का समुचित प्रयोग हो सके। प्रो. सिंह ने परीक्षण के कार्य में लगे अपनी टीम के डा. समर सिंह, डा. राजीव कुमार, डा. विभव गौतम, डा. समरेंद्र सिंह और डा. रजनीश सिंह सहित तमाम तकनीकी स्टाफ को पूरा श्रेय दिया है।

No comments:

Post a comment