चंदौली : हाईटेक हुए किसान, वाट्सएप से सम्मान निधि का समाधान - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Saturday, 16 May 2020

चंदौली : हाईटेक हुए किसान, वाट्सएप से सम्मान निधि का समाधान


चंदौली : लॉकडाउन के दौर में अन्नदाता सरकारी कामकाज को पूरा कराने के लिए तकनीकी का सहारा ले रहे हैं। वाट्सएप के जरिए डिटेल भेजकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के आवेदन की त्रुटियों को दुरुस्त करा रहे हैं। विभाग की ओर से इसके लिए कंट्रोल रूम स्थापित पर कर्मचारियों की नियमित ड्यूटी लगाई गई है। कंट्रोल रूम में अब तक 1902 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। जनपद में 30 हजार किसानों के आवेदन में त्रुटियां हैं। विभाग इसे दुरुस्त कराने में जुटा हुआ है, ताकि अन्नदाताओं को सम्मान निधि का लाभ मिल सके।

केंद्र सरकार खाद, बीज के साथ ही कृषि संबंधी अन्य छोटी जरूरतों को पूरा करने के लिए सालाना किसानों के खाते में छह हजार रुपये भेज रही है। जिले में तकरीबन 2.25 लाख किसानों ने प्रधानमंत्री सम्मान निधि के लिए आवेदन किया है। इसमें 1.90 लाख किसानों को सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है, लेकिन 30 हजार किसानों के आवेदन में त्रुटियां हैं। किसी के आधार नंबर गलत हैं तो किसी के खाते में गड़बड़ी है। इसके चलते उनका पैसा दूसरों के खाते में चला जा रहा है। इसके चलते किसान परेशान हैं। 

No comments:

Post a comment