गेहूं बेचने में आसानी के लिए बढ़ा दो क्रय केंद्र - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Wednesday, 29 April 2020

गेहूं बेचने में आसानी के लिए बढ़ा दो क्रय केंद्र


रबी विपणन वर्ष 2020-21 में जनपद के किसानों से गेंहॅू क्रय करने के लिए विभाग ने किसानों की सुविधा के लिए दो क्रय केंद्र को बढ़ा दिया है। इससे बढ़े हुए केंद्र के क्षेत्र पीसीएफ ढ़ढनी, अकराव व एनसीएफ के धुस्का के हजारों किसानों को लाभ मिलेगा। अभी तक विभाग की ओर से गेंहॅू क्रय करने के लिए 52 केंद्रों का निर्धारण किया गया था। दो केंद्र के बढ़ जाने के बाद अब जनपद में कुल 54 क्रय केंद्र हो गए है। 

इन 54 क्रय केंद्रों में से 48 केंद्रों पर 4 हजार 122 एमटी गेंहूॅ खरीद किया गया है। जनपद में किसानों से गेंहूॅ खरीद में किसानों को सुविधा देने के लिए विभाग कवायद में लगा हुआ है। किसानों को अपना अनाज बेचने में कोई दिक्कत न हो इसके लिए जनपद में दो क्रय केंद्र को बढ़ाया गया है। वहीं एक क्रय केंद्र कोरोना हॉट स्पाट एरिया में होने के कारण दिलदारनगर मंडी के क्रय केंद्र को गहमर के पीडीएस केंद्र पर समायोजित किया गया है। 

किसानों के क्रय केंद्र पर भीड़ से बचने के लिए उन्हें आन लाइन टोकन जारी किया जा रहा है। जनपद में गेंहूॅ की उत्पादकता प्रति हेक्टेयर 40.48 कुंतल है। जनपद को क्रय का लक्ष्य 71 हजार 500 एमटी का मिला है। जनपद में खाद्य विभाग के क्रय केंद्र पर 1 हजार 646, पीसीएफ- 866, यूपीएग्रो- 261, यूपीपीसीयू-275, कल्याण निगम- 234, एनसीसीएफ- 744, नैफेड-0 व भारतीय खाद्य निगम ने 95 एमटी गेंहू क्रय किया है।


No comments:

Post a comment