Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office की यह स्कीम कर देगी आपको मालामाल, 7000 रुपये के निवेश में 10 साल में मिलेंगे 12 लाख

Post Office Investment: भविष्य को सुरक्षित करने के लिए निवेश करना बहुत जरूरी है। लेकिन निवेश के बारे में लोगों में कंफ्यूजन रहता है। उन्हें समझ में नहीं आता कि कहां निवेश करें। कहां पैसा सुरक्षित रहेगा। ऐसे में पोस्ट ऑफिस की स्कीम आपके काम आ सकती है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करके आप कम समय में अच्छी कमाई कर सकते हैं। आइए नीचे खबर में जानते हैं-

this-post-office-scheme-will-make-you-rich-in-10-years-know

आज के समय में SIP निवेश को एक उत्कृष्ट विकल्प माना जाता है, फिर भी एक बड़ा वर्ग ऐसा है जो आज भी बाजार पर भरोसा नहीं करता। वे शायद थोड़ा कम लाभ प्राप्त करें, लेकिन अपना पैसा उन योजनाओं में निवेश करना पसंद करते हैं, जहां उन्हें गारंटीड रिटर्न मिले और निवेश सुरक्षित रहे। अगर आप भी ऐसे निवेशकों में से हैं तो आप पोस्ट ऑफिस की आरडी (रिकरिंग डिपॉजिट) में निवेश कर सकते हैं। इसमें आपको एकमुख्य बड़ी रकम नहीं लगानी पड़ती। हर महीने निश्चित राशि जमा करके भी आप अच्छा रिटर्न पा सकते हैं।

Post Office RD की अवधि 5 साल की होती है। इसमें 6.7 फीसदी का ब्याज मिलता है, जिसकी गणना तिमाही के आधार पर होती है। इसके फलस्वरूप आपका पूंजी समृद्धि करता है। अगर आप पोस्ट ऑफिस आरडी में हर महीने 7000 रुपए का निवेश करते हैं, तो 5 साल में आपका निवेश 5 लाख रुपए बन सकता है और 10 साल में लगभग 12 लाख रुपए तक बढ़ सकता है।

जानिए कैसे पहुंचेंगे 12 लाख तक

अगर आप इस स्कीम में हर महीने 7000 रुपए निवेश करते हैं तो पोस्ट ऑफिस आरडी (रिकरिंग डिपॉजिट) में 5 सालों में कुल 4,20,000 रुपए निवेश करेंगे। इसमें आपको 6.7 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलेगा। इससे कैलकुलेशन के हिसाब से आपको 5 सालों में केवल 79,564 रुपए ब्याज के तौर पर ही मिलेंगे। इसके अलावा, आपकी निवेश की गई राशि और ब्याज को जोड़कर आपका मैच्यूरिटी अमाउंट कुल 4,99,564 रुपए यानी करीब 5 लाख रुपए मिलेंगे।

वहीं अगर आप इस आरडी को 5 साल से अधिक के लिए एक्सटेंड करवा लें तो आप करीब 12 लाख रुपए जोड़ सकते हैं। ऐसे में आपका कुल निवेश 8,40,000 रुपए होगा। इस पर 6.7 फीसदी के हिसाब से 3,55,982 रुपए सिर्फ ब्याज के मिलेंगे और मैच्योरिटी पर 11,95,982 रुपए यानी करीब-करीब 12 लाख रुपए मिलेंगे।

पोस्ट ऑफिस आरडी के लाभ

पोस्ट ऑफिस आरडी को 100 रुपए से खोला जा सकता है, यह एक ऐसी राशि है जो कोई भी आसानी से बचा सकता है। इसमें निवेश की मानक सीमा नहीं है।

पोस्ट ऑफिस आरडी पर आपको कंपाउंडिंग ब्याज का लाभ मिलता है। इस प्रकार, आपको 5 सालों में ब्याज के रूप में अच्छा मुनाफा होता है।

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में व्यक्ति कितने भी अकाउंट खोल सकता है। इसमें सिंगल के अतिरिक्त 3 व्यक्तियों तक ज्वाइंट अकाउंट खोला जा सकता है। बच्चे के नाम पर भी अकाउंट खोलने की सुविधा है।

RD अकाउंट की मैच्यूरिटी 5 साल की होती है, लेकिन 3 साल के बाद प्री-मैच्यूर क्लोजर किया जा सकता है। इसमें नॉमिनेशन की भी सुविधा होती है। वहीं, मैच्यूरिटी के बाद आगे 5 साल के लिए आरडी अकाउंट को जारी रखा जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr