Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Business Idea: रेलवे के साथ बिजनेस शुरू करें, यहाँ ग्राहकों की कभी कमी नहीं होती

Business Idea: यदि आप किसी व्यवसाय विचार की खोज में हैं, तो हम आपको एक ऐसे व्यवसाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें रेलवे के साथ काम किया जा सकता है और आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं, सबसे खास बात यह है कि इसे शुरू करने के लिए आपको केवल 40 हजार रुपये चाहिए। चलिए, हम इस व्यवसाय के बारे में पूरी जानकारी जानते हैं।

start-business-with-railways-there-is-never-know

यदि आप रेलवे के साथ साझेदारी करके व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो हम आपके लिए एक शानदार आईडिया लेकर आए हैं। आपने रेलवे स्टेशन पर स्थित दुकानों को तो देखा होगा। आप भी अपने निकटवर्ती रेलवे स्टेशन पर ऐसी ही दुकान खोल सकते हैं। रेलवे स्टेशन के कारण वहाँ लोगों की गहन चल रही होती है, जिससे आपकी दुकान पर हमेशा ग्राहकों की भरमार रहेगी।

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपको रेलवे के टेंडर लेने का प्रक्रिया पूरा करना होगा। चलिए जानते हैं कि आप रेलवे के टेंडर कैसे प्राप्त कर सकते हैं और अपनी दुकान कैसे स्थापित कर सकते हैं।

प्रोसेस क्या होता है?

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए सबसे पहले आपको यह निर्धारित करना होगा कि आप किस प्रकार की दुकान खोलना चाहते हैं। उसके बाद, आईआरसीटीसी की वेबसाइट (IRCTC) पर जाकर जिस प्रकार की दुकान आप खोलना चाहते हैं, उसकी पात्रता की जाँच करनी होगी। यह जानने के लिए कि आप रेलवे स्टेशन पर बुक स्टॉल, टी स्टॉल, फूड स्टॉल, न्यूज़पेपर स्टॉल या किसी अन्य प्रकार की दुकान खोल सकते हैं।

इन दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज़ की आवश्यकता होगी जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, बैंक डिटेल्स इत्यादि। यह जानने के लिए कि स्टेशन पर खुलने वाली दुकानों के लिए रेलवे कितना शुल्क वसूल करेगा, आपकी दुकान की आकार और स्थान पर निर्भर करता है। आपको इसके लिए 40 हजार रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक का शुल्क देना पड़ सकता है।

टेंडर लेने के लिए क्या किया जाना चाहिए?

स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपको रेलवे के टेंडर की जानकारी प्राप्त करनी होगी। आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं कि आपके इच्छित स्टेशन पर रेलवे ने कोई टेंडर निकाला है या नहीं। अगर टेंडर निकला है तो आपको रेलवे के जोनल ऑफिस या डीआरएस ऑफिस में जाकर फॉर्म भरकर जमा करना होगा। आपके द्वारा भरे गए फॉर्म की जानकारी को रेलवे वेरीफाई करता है। फिर आपको टेंडर जारी कर दिया जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr