Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Gold Price Today: पिछले कुछ दिनों की तेजी के बाद आज सोने की कीमत में गिरावट आई, 10 ग्राम सोने के ताज़ा रेट चेक करें

Gold Price Today: पिछले कुछ दिनों में सोने के मूल्य में लगातार बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। सोने का प्रति 10 ग्राम का भाव आकाश छू रहा है। लेकिन आज की ताज़ा अपडेट के अनुसार, अब सोने के मूल्य में कुछ कमी देखने को मिली है। तो चलिए, जान लेते हैं कि इस गिरावट के बाद सोने के मूल्य में कितनी गिरावट हुई है...

gold-rates-falling-every-day-for-the-last-40

सोना और चांदी खरीदने वालों के लिए एक शानदार मौका है। मध्य पूर्व में तनाव कम होने से सोने और चांदी के दामों में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। अगर आप भी सोना या चांदी खरीदने की सोच रहे हैं, तो आज का दिन आपके लिए बहुत अच्छा हो सकता है।

बताया जाता है कि मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने की कीमत (MCX gold price) में कमी आ गई है। आज सोने की कीमतों में लगातार तेजी के बाद गिरावट आ रही है। ग्लोबल बाजार में भी कीमतों में कमी दिखाई दे रही है।

नवीनतम अपडेट के अनुसार, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने की कीमतों में कमी दिखाई दे रही है। आज सोने का भाव 0.85 फीसदी की गिरावट के साथ 72185 रुपये प्रति 10 ग्राम है। साथ ही, चांदी की कीमत 1.45 फीसदी की गिरावट के साथ 82295 रुपये प्रति किलोग्राम है।

आंतरराष्ट्रीय बाजार में गिरे सोना-चांदी के दाम

आपको सूचित किया जाता है कि आंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में कमी आ रही है, जिसका प्रभाव घरेलू बाजार में भी दिख रहा है। कॉमेक्स पर सोने की कीमत 2384 डॉलर प्रति औंस है। साथ ही, चांदी की कीमत भी 28.07 डॉलर प्रति औंस है। इससे पहले, ईरान और इजरायल के बीच तनाव के कारण सोने की मांग बढ़ी थी, जिसके कारण सोने की कीमत बढ़ गई थी।

सोने की कीमत कौन निर्धारित करता है?

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आईबीजेए (IBJA) और मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (Multi Commodity Exchange) दोनों ही सोने के दर की घोषणा करते हैं। ये दरें विभिन्न शुद्धता स्तरों के अनुसार जारी की जाती हैं। सोने के इन दरों में कोई टैक्स या मेकिंग चार्ज शामिल नहीं होते हैं। इन दरों पर टैक्स और मेकिंग चार्ज लागू होने के बाद ही आपको बाजार में सोने के गहने मिलते हैं।

सोना-चांदी के दामों की जाँच करें

आप अपने घर से ही सोने की कीमत (आज के सोने के भाव) की जाँच कर सकते हैं। इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के अनुसार, आप केवल 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल करके प्राइस की जाँच कर सकते हैं। आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं, उसी नंबर से आपको मैसेज प्राप्त होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr