Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Gold Price: गोल्ड एक लाख के पार, 90 दिनों में 137 टन गोल्ड बिका

Gold Price: पिछले कुछ दिनों में सोने के भाव में काफी उछाल देखा गया था। लेकिन आज थोड़ी गिरावट भी दर्ज की गई है। लेकिन पिछले दिनों में सोने की खरीदारी के रिकॉर्ड देखने के बाद, अब ऐसा लग रहा है कि सोने की कीमतें अब सातवें आसमान के भी पार जा सकती हैं। जी हां, भारत में सोने की मांग वार्षिक आधार पर 20 प्रतिशत बढ़ गई है। ऐसे में आइए जानते हैं कि क्या सोने के भाव एक लाख के पार भी हो सकते हैं?

one-lakh-137-tonnes-of-gold-sold-in-90-days

भारत में सोना हर शुभ अवसर पर खरीदा जाता है। भारतीय महिलाओं की पहली पसंद ही सोने के गहने होते हैं। लेकिन क्या आने वाले दिनों में सोने का भाव प्रति 10 ग्राम 1 लाख रुपये तक जा सकता है? यह दावा करना मुश्किल है, लेकिन सोने में हो रही खरीदारी इस ओर इशारा कर रही है। भारत में सोने की मांग कीमतों के ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंचने के बावजूद बढ़ गई है। यह मजबूत आर्थिक माहौल के दम पर जनवरी-मार्च तिमाही में सालाना आधार पर आठ प्रतिशत बढ़कर 136.6 टन हो गई।

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल ने इस जानकारी की। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा सोने की खरीद से भी मांग में वृद्धि हुई है। इस वर्ष जनवरी-मार्च में मूल्य के संदर्भ में भारत की सोने की मांग वार्षिक आधार पर 20 प्रतिशत बढ़कर 75,470 करोड़ रुपये हो गई। इसका कारण मात्रा में वृद्धि के साथ-साथ तिमाही औसत कीमतों में 11 प्रतिशत की वृद्धि भी है।

हाल ही में वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल ने मंगलवार को अपनी ग्लोबल रिपोर्ट ‘गोल्ड डिमांड ट्रेंड्स क्यू1 2024’ जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत की कुल सोने की मांग, जिसमें आभूषण तथा निवेश दोनों शामिल हैं, इस साल जनवरी-मार्च में बढ़कर 136.6 टन हो गई, जो एक साल पहले की समान अवधि में 126.3 टन थी।

इसमें सिक्कों की मांग सबसे अधिक है

बता दें कि भारत में सोने की कुल मांग में से आभूषणों की मांग 4 प्रतिशत बढ़कर 95.5 टन हो गई है। कुल निवेश मांग (बार, सिक्के आदि के रूप में) 19 प्रतिशत बढ़कर 41.1 टन हो गई है। डब्ल्यूजीसी के भारत में क्षेत्रीय मुख्य कार्यकारी अधिकारी सचिन जैन ने कहा कि सोने की मांग में वृद्धि भारतीयों के सोने के साथ स्थायी रिश्ते की पुष्टि करती है।

आपको बता दें कि उन्होंने कहा, ‘‘ भारत का निरंतर मजबूत वृहद आर्थिक परिवेश सोने के आभूषणों की खपत के लिए सहायक रहा, हालांकि मार्च में कीमतें ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंच गईं। इससे तिमाही समाप्त होने पर बिक्री कम हुई।’’ जैन को उम्मीद है कि इस वर्ष भारत में सोने की मांग 700-800 टन के आसपास रहेगी। उन्होंने कहा कि अगर कीमतों में तेजी जारी रहती है तो मांग इस सीमा के निचले स्तर पर हो सकती है।

जानकारी के लिए बता दें कि 2023 में देश में सोने की मांग 747.5 टन थी। मांग वृद्धि को बढ़ावा देने वाले कारकों के बारे में पूछे जाने पर जैन ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘ ऐतिहासिक रूप से, भारत और चीन सहित दुनिया के पूर्वी बाजार में तब्दीली तब आती है जब कीमतें नीचे जा रही होती हैं और उतार-चढ़ाव होता है, जबकि पश्चिमी बाजार में तब्दीली तब आती है जब कीमतें ऊपर जा रही होती हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ पहली बार हमने पूर्ण उलटफेर देखा है, जहां भारतीय और चीनी बाजारों में सोने की कीमतों में वृद्धि पर तब्दीली आई है। ’’

क्या सोना 1 लाख के पार जाएगा?

इस सवाल पर अजय केडिया ने कुछ दिन पहले अनुमान लगाया था कि इस साल धनतेरस यानी नवंबर के महीने तक सोने का भाव 72 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच सकता है। हालांकि, अप्रैल में ही सोने ने यह आंकड़ा पार कर लिया। वहीं, मिडिल ईस्‍ट की ओर से नया ग्लोबल क्राइसिस भी निवेशकों के सामने आ रहा है। ऐसे में अनुमान है कि 2024 के अंत तक सोना 1 लाख रुपये के आसपास पहुंच सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr