Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

अब आप WhatsApp के माध्यम से इंटरनेशनल पेमेंट कर सकेंगे, इसका तरीका कैसे होगा, यह जानिए

WhatsApp Payments: WhatsApp एक तुरंत संदेश भेजने का प्लेटफ़ॉर्म है जो नियमित रूप से अपने विशेषताओं को अपडेट करता रहता है। अब नयी खबरें आ रही हैं कि एक नए फीचर के तहत, यह मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म अंतरराष्ट्रीय भुगतान के फीचर पर काम कर रहा है। इसके माध्यम से लोग अब UPI के माध्यम से विदेशों में लेन-देन करने में सक्षम होंगे। चलिए, जानते हैं कि यह विशेष फीचर क्या है...

now-you-will-be-able-to-make-international-payments-know

सभी जानते हैं कि मेटा के स्वामित्व वाले WhatsApp निरंतर अपने उपयोगकर्ताओं को नए-नए फीचर्स प्रदान करता रहता है। कंपनी नए फीचर्स के साथ ही अपने इंटरफेस पर भी काम करती रहती है। इस दौरान, एक नई रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म अब अपने उपयोगकर्ताओं के लिए अंतरराष्ट्रीय लेन-देन को सुगम बनाने के लिए एक कदम उठा रहा है।

WhatsApp अपनी कथित इन-ऐप यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) सेवा के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय भुगतानों को शुरू करने पर काम कर रहा है। WhatsApp Payments या WhatsApp Pay नवंबर 2020 में पहली बार भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए इन-ऐप सेवा के रूप में पेश किया गया था। भुगतान सेक्टर में यह प्लेटफॉर्म देर से प्रवेश किया गया था, क्योंकि अन्य प्लेटफॉर्म इस सेवा को पहले ही शुरू कर चुके थे।

अब इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म तीन महीने तक की लिमिट के साथ इंटरनेशनल पेमेंट्स जोड़ने पर काम रहा है, जिससे उसकी फाइनेंशियल सर्विस के यूजर्सबेस में वृद्धि हो सके।

WhatsApp के इस फीचर के बारे में जानकारी टिप्स्टर @AssembleDebug द्वारा साझा की गई थी, जिन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा था कि “भारतीय यूजर्स के लिए यूपीआई के जरिए वॉट्सऐप इंटरनेशनल पेमेंट्स। यह फिलहाल यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है, लेकिन हो सकता है कि वॉट्सऐप इस पर काम कर रहा हो क्योंकि मुझे इसके बारे में गूगल पर कुछ भी नहीं मिला।” टिप्स्टर ने फीचर के स्क्रीनशॉट भी साझा किए, लेकिन यह नहीं बताया कि इसे किस बीटा वर्जन में जोड़ा गया है।

वायरल स्क्रीनशॉट में पेमेंट मीनू में "फॉर्गेट यूपीआई पिन" ऑप्शन के नीचे एक नया ऑप्शन देखा जा सकता है। नया फीचर "इंटरनेशनल पेमेंट" के नाम से लेबल किया गया है और जब क्लिक किया जाता है, तो यह एक अलग स्क्रीन खोलता है जहां उपयोगकर्ता फीचर के लिए शुरुआती और आखिरी तारीख चुन सकते हैं और इसे ऑन कर सकते हैं। स्क्रीनशॉट के अनुसार, फीचर को ऑन करने के लिए उपयोगकर्ताओं को यूपीआई पिन दर्ज करना होगा।

बता दें कि इंटरनेशनल पेमेंट भारतीय बैंक खाता धारकों को विशिष्ट अंतरराष्ट्रीय व्यापारिक संस्थान को धन भेजने और लेन-देन की सुविधा प्रदान करता है। यह सुविधा केवल उन देशों में उपलब्ध होगी जहां बैंकों ने अंतरराष्ट्रीय यूपीआई सेवाएं सक्रिय की हैं। भारत में, यूपीआई के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय भुगतान स्वतः बंद हो जाता है, इसके बाद इसे पुनः मैनुअल रूप से सक्रिय करने की आवश्यकता होती है।

टिप्स्टर के मुताबिक, वॉट्सऐप में इसके लिए 3 महीने का समय लग सकता है। इसके अतिरिक्त, गूगल पे 7 दिनों की ऑनलाइन लेन-देन की अवधि प्रदान करता है। विशेष रूप से, गूगल पे, फोनपे और यूपीआई सेक्टर में कुछ अन्य कंपनियाँ पहले से ही इस सेवा को प्रदान करती हैं।

खासकर भारत में मुख्य UPI प्लेयर्स, जैसे Google Pay और PhonePe, पहले से ही इसी प्रकार की सेवाएं प्रदान करते हैं। हालांकि, अभी तक वॉट्सऐप या अन्य बीटा टेस्टर्स ने इस सुविधा को पुष्टि नहीं की है। इसलिए, इस पर अधिक भरोसा करना मुश्किल हो सकता है। आने वाले कुछ दिनों में कोई अपडेट सामने आ सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr