Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Rose Day 2024: जानिए रोज डे पर अपने पार्टनर को किस रंग का गुलाब दें।

Happy Rose Day 2024: फरवरी महीने का 7 फरवरी से वैलेंटाइन वीक / valentine week का आरंभ होता है। इसमें पहले दिन, जिसे रोज डे / rose day कहा जाता है, वह बेहद महत्वपूर्ण होता है, खासकर लवर्स के लिए। इस दिन, लोग अपने संबंधी को गुलाब भेजकर अपने प्यार का अहसास कराते हैं। फूल, जिसमें गुलाब सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला फूल है, इस दिन एक विशेष तरीके से प्रयुक्त होता है। गुलाब का फूल दृश्य में अत्यंत सुंदर और मोहक सुगंध से भरपूर होता है। इसी कारण इसे फूलों का राजा कहा जाता है और इसे प्यार का प्रतीक माना जाता है। लोग वैलेंटाइन डे 2024 / valentine day 2024 को भी इस फूल के साथ अपने भावनाओं को साझा करते हैं।

kab-hai-rose-day

Rose Day कब मनाया जाता है?

फरवरी महीने में एक सप्ताह, यानी वैलेंटाइन वीक, 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी, यानी वैलेंटाइन डे /valentine’s day 2024 तक प्रेम सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। इस सप्ताह का पहला दिन, 7 फरवरी को, रोज डे / rose day 2024 के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को रोज कहा जाता है, जिसे गुलाब के फूल के नाम से भी जाना जाता है।

रोज़ डे पर इन रंगों के गुलाब दें

सफेद गुलाब – सफेद रंग का गुलाब शांति, शुद्धता और निःस्वार्थ प्रेम का प्रतीक है। बिना किसी शर्त के किसी से प्यार करने वाले प्रेमी-प्रेमिका अपने चाहने वाले को सफेद गुलाब / white rose दे सकते हैं। इसके अलावा, यदि किसी कारणवश आपका साथी आपसे नाराज़ है, तो अपने मनमुटाव भूलकर आप अपने साथी को एक प्यारा सा सफेद गुलाब देकर अपने प्यार की एक नई शुरुआत कर सकते हैं। प्यार ही नहीं, अपने किसी भी संबंध में आप अपने संबंधी साथी से माफी मांगना चाहते हैं तो सफेद गुलाब देकर "सॉरी" बोलने में कोई बुराई नहीं है।

पीला गुलाब – हर रिश्ते की शुरुआत दोस्ती से हो तो बहुत अच्छा है। कहा जाता है कि दोस्ती प्यार से भी बड़ी होती है। तो नए दोस्त बनाने के लिए आप उन्हें भेंट कर सकते हैं एक प्यारा सा, खिला हुआ, पीले रंग का गुलाब / yellow rose। लेकिन ध्यान रहे, यदि दोस्ती करते समय आपका इरादा निहायत ही नेक होना चाहिए। यदि आप किसी बदनियत से किसी से दोस्ती करने के इच्छुक हैं, तो गुलाब चुनते वक्त आपके हाथ में कांटा चुभ सकता है। कुल मिलाकर, पीला गुलाब दोस्त को लेकर अपनी खुशी का इजहार करने के लिए अच्छा होता है।

गुलाबी और नारंगी – जब भी किसी नए रिश्ते की शुरुआत होती है, तो वह समय हर किसी के लिए बहुत नाजुक होता है, रिश्ता भी उस समय कोमल माना जाता है। इसी कोमलता और नम्रता का प्रतीक है गुलाबी गुलाब / pink rose। तो आपमें से जो भी नए रिश्ते की शुरुआत करने जा रहे हैं, वे अपने नए साथी को गुलाबी गुलाब देकर भेंट कर सकते हैं। साथ ही अपने साथी के प्रति अपना प्यार और उत्साह जताने के लिए आप उन्हें एक नारंगी गुलाब भी दे सकते हैं।

लाल गुलाब – वैसे तो सुर्ख़ लाल रंग किसी खतरे को बयां करता है, लेकिन प्यार का सुंदर अहसास भी किसी ख़तरे से कम नहीं होता। इसलिए, इसे किसी महान शायर ने आग का दरिया कहा है, जिसमें से हर प्यार करने वाले को डूब कर गुजरना होता है। अपने प्यार के इज़हार के लिए, अपने साथी को एक हसीन लाल गुलाब / red rose का फूल दें।

इस तरह आप देख सकते हैं कि गुलाबों के रंगों का बहुत महत्व होता है। रोज डे पर इन रंगों और उनके अर्थों को समझकर अपने पार्टनर के लिए गुलाब चुनें ताकि वो आपके प्यार और भावनाओं का सही अर्थ समझ सके। अच्छे रंग के गुलाब चुनकर आप अपने रिश्ते को और मजबूत बना सकते हैं और एक-दूसरे के करीब आ सकते हैं।

रोज डे का यह ख़ास मौक़ा अपने प्यार को दोहराने और पार्टनर को विशेष महसूस कराने का बेहतरीन अवसर है। इस मौके को और ख़ास बनाने के लिए गुलाबों के साथ कोई कार्ड, चॉकलेट या सॉफ्ट टॉय भी दे सकते हैं। अपने बजट और पसंद के हिसाब से उपहार चुनें। लेकिन सबसे ज़्यादा महत्व आपकी सच्ची भावनाओं का है जो गुलाब के रंग और आपके व्यवहार से झलकेगी।

गुलाब की भाँति आपकी लव लाइफ हमेशा महकती रहे। इस प्रेम सप्ताह में रोज़ डे से लेकर वैलेंटाइन डे तक, आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr