Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

जानिए कुंडली/Kundli में Love Marriage को कैसे देखें

क्या आप प्रेम विवाह करेंगे या यह अरेंज मैरिज होगी? क्या आपकी Kundali में है प्रेम विवाह का योग? आपकी Kundli के अनुसार आपको प्यार मिलने की क्या संभावना है? जब आप किसी से प्यार में होते हैं, प्यार के लिए विवाह की इच्छा होती है, या आप बस प्यार के vivah के बारे में या अपने राशिफल के बारे में जानने की क्योंकि ये सभी सवाल मन में आते हैं।

how-to-see-a-love-marriage-in-kundli

जब एक लड़का या लड़की अपने जीवन साथी को खुद चुनते हैं, तो उसे प्रेम विवाह कहा जाता है। ये मिलन जो प्रेम पर आधारित होते हैं, विशेषकर भारतीय जनजातियों में असामान्य और पारंपरिक नहीं माने जाते हैं। क्योंकि आजकल प्यार के विवाही जोड़े/love marriage couples अधिक सामान्य हो गए हैं, इसलिए आसान Astrology को समझना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, हमें Marriage के चारों ओर होने वाली बातों पर ग्रहों और घरों के प्रभाव पर जागरूक रहना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

Vedic Astrology कैसे कुण्डली में प्यार के विवाह की पूर्वानुमान करता है, इसे पढ़ते हुए जानें।

प्रेम विवाह/Love Marriage in Astrology

Kundli में प्यार के विवाह की योग्यता की विश्लेषण और पूर्वानुमान के लिए आपको ग्रहों की स्थितियों और ज्योतिषीय घरों को जानना आवश्यक है। आपके birth chart के घरों में ग्रहों और उनके संबंध आपके प्यार के विवाह की संभावना की पूर्वानुमान कर सकते हैं। यह यह भी दर्शा सकता है कि लक्ष्य, कर्म, और यदि साथी का नाम भी। इसके अलावा, अपने राशिफल में इन विवरणों के महत्व को समझकर आप आसानी से जान सकते हैं कि वर्गीय प्यार का विवाह या समान धर्म के प्यार के विवाह की संभावना क्या है।

Love Marriage के लिए कुण्डली में महत्वपूर्ण घर

Love Marriage Astrology के अनुसार, 5th और 7th घर कुण्डली में प्यार के विवाह के योग के गठन में महत्वपूर्ण योगदान करते हैं। इसके अलावा, आप Kundali में प्यार के विवाह के ज्योतिषीय संकेतों की जाँच 8th या 11th घर में कर सकते हैं।

7th घर

7th house को वैवाहिक भाव कहा जाता है। इसके माध्यम से प्राथमिक रूप से आप वैवाहिक आनंद, यौन और romantic compatibility और जोड़े के vivah के प्रकार के बारे में विस्तार से जान सकते हैं। तो, ग्रहों की स्थिति और वे 7th घर या उसके शासक ग्रह से कैसे संबंधित हैं, इसके आधार पर, आपको पता चल जाएगा कि आपके और आपके साथी के लिए भविष्य क्या है।

5th घर

Janam Kundali में 5th घर प्रेम, आनंद और रिश्तों का प्रतीक है। Love Marriage के लिए Kundli विश्लेषण करने से पहले इसका निरीक्षण करना महत्वपूर्ण है। इसलिए, यदि 5th घर का स्वामी 7th में बैठता है, उनके बीच युति मौजूद होती है, या 5th और 7th घर में नक्षत्र स्थिति बदलती है, तो जातक अपने जीवन में प्रेम विवाह कर सकते हैं।

8th घर

Eighth घर ससुराल, वैवाहिक जीवन, यौन सुख और शारीरिक निकटता से जुड़ा है। यह वह घर है जहां जुनून और प्रेम विवाह ज्योतिष में अपना वास्तविक महत्व रखते हैं। इसके अतिरिक्त, इस घर में स्थित ग्रह और नक्षत्र गुप्त शक्तियों का प्रतीक हैं जो Kundli में आपके प्रेम विवाह को संभव बनाते हैं। इस प्रकार, इस घर में जितने अधिक ग्रह होंगे, आपके साथी के साथ आपका रिश्ता उतना ही जटिल होगा।

ग्यारहवा घर

ग्यारहवा घर दोस्ती का घर होता है। यह आपके परिणाम, रिश्तों, आकांक्षाओं और सामाजिक संग को नियंत्रित करता है। आपके भावनात्मक संबंध की प्रकार या आपके रिश्ते की मजबूती, ये सब 11th घर को देखकर स्पष्ट हो सकते हैं। इसलिए, ग्यारहवे घर में ग्रह, प्रकार, और यात्राएँ, और अन्य घरों के साथ उनके संयोजन से होने वाले, आपके राशिफल में प्यार के विवाह की संभावनाएं निर्धारित करने में मदद करते हैं।

Kundali में प्यार के विवाह के लिए महत्वपूर्ण ग्रह

राशिफल में Love Marriage Yoga कई ग्रहों द्वारा बनाए जाते हैं, हालांकि कुछ महत्वपूर्ण ग्रह दूसरों से अधिक महत्वपूर्ण होते हैं। चलिए उन्हें देखते हैं।

शुक्र/Venus: शुक्र प्यार के नियमन करता है। यह महिला ऊर्जा की प्रतीक है और आपके romantic life पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है। इस ग्रह द्वारा संवेग, मोहकता, और सामाजिक आकर्षण का नियमन होता है। इसके अलावा, शुक्र की स्थानन और यह कैसे अन्य ग्रहों और घरों के साथ विचार करता है, यह love marriage को सूचित करता है।

मंगल/Mars: मंगल संवाद, आकांक्षाओं, क्रियाओं, ऊर्जा, यौनता, साहस, और दावे के ग्रह है। इसका मौजूद होना सूचित करता है कि भविष्य में आप कहां और कैसे अपने प्रयासों पर केंद्रित करेंगे। यह भी बताता है कि आप कितने प्रतिस्पर्धी और आक्रामक होंगे। मंगल आपके प्यार के रुझानों और रुचियों को निर्धारित करता है, ज्योतिष के अनुसार। अगर कुंडली में यह अनुकूल स्थिति में नहीं होता है तो यह मंगल दोष का कारण बनता है। कुंडली मिलान/Kundli Matching के दौरान, यह दोष जोड़ों के बीच अवरोध, विवाद, और तालाक या अलगाव की ओर ले जा सकता है। मंगल और शुक्र साथ होने पर प्यार के विवाह की संभावना कम होती है।

राहू/Rahu: राहू एक ग्रह है जिसके पास दुर्भाग्यपूर्ण शक्तियों वाला प्रतिष्ठान हो सकता है जो किसी को सामान्य बाहर जाने की प्रेरित कर सकता है। इसकी स्थानन आपके प्यार के विवाह के बारे में ज्योतिषीय पूर्वानुमान के संदर्भ में इतनी महत्वपूर्ण है। राहू का 7th घर के साथ जुड़ना अपारंपरिक संयोजनों का कारण हो सकता है। जातक को प्यार के विवाह में जा सकता है अगर राहू लग्न में है और बृहस्पति सातवें घर को प्रभावित कर रहा है।

चंद्रमा/Moon: चंद्रमा वैदिक ज्योतिष में आपके बुद्धि को सूचित करता है। कुण्डली में चंद्रमा/Moon की नकारात्मक स्थिति तनाव, तनाव, आत्महत्या की विचार, और नकारात्मक दृष्टिकोण का परिणाम देती है, जबकि अनुकूल स्थिति आनंद, उत्साह, और मानसिक शांति प्रदान करती है। Astrology के अनुसार, प्यार के विवाह की देखभाल करते समय माना जाता है कि चंद्रमा पुरुष के राशिफल में महत्वपूर्ण है। शक्तिशाली चंद्रमा सुंदर महिला प्रदान करता है, जबकि चंद्रमा द्वारा शनि का संवाद विवाह को देर कर सकता है।

बुध/Mercury: संवाद का ग्रह बुध है। इसमें युवा ऊर्जा होती है और विपरीत लिंग के व्यक्तियों के साथ दोस्ती को सुगम बनाता है। इसलिए, अगर आप अपने प्यार के साथ विवाह करना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपके जन्म कुंडली में बुध कहां है उसे विचार करना। एक प्यार के विवाह का योग होता है अगर बुध-शुक्र संयोजन 5th या 7th घर में होता है।

राशिफल में प्यार के विवाह के लिए अन्य ग्रहों के संयोजन

जिन ग्रहों, घरों, प्रकारों, और संयोजनों के अलावा उल्लिखित किए गए हैं, Kundali में प्यार के विवाह की खोज करते समय, आपको निश्चित रूप से अन्य चीजें भी विचार करनी चाहिए।

  • जब दूसरे और पांचवें घर का स्वामी आपस में जुड़ता है, तो आपको अपनी पसंद के साथी से शादी करने का मौका मिलेगा।
  • कुंडली में शुक्र 12th, 1st, 10th, 7th या 8th भाव में होने से प्रेम विवाह की संभावना बढ़ जाती है।
  • जब राहु, शनि या शुक्र ग्रह सातवें घर में हों तो जातक के प्रेम विवाह करने की प्रबल संभावना होती है।
  • जब राहु या केतु पंचम भाव के स्वामी की उच्च राशि में हों तो जन्म कुंडली में प्रेम विवाह योग होता है।
  • सटीक प्रेम विवाह भविष्यवाणियों के लिए, 5th और 7th घर के स्वामियों के बीच संबंध, पहलू या राशि परिवर्तन पर विचार करें।
  • जब 5th और 7th भाव का स्वामी लग्न के स्वामी से अधिक शक्तिशाली हो तो प्रेम विवाह योग बनता है।
  • विवाह और रोमांस दोनों ही 5th और 7th भाव के प्रभाव में आते हैं। इसलिए, यदि कुंडली में 5th और 7th घर का स्वामी वक्री हो तो प्रेम विवाह की संभावना अधिक होती है।
  • कुंडलिनी में 5वां घर संतान और सुख को दर्शाता है, जबकि 11वां घर आपकी आकांक्षाओं को दर्शाता है। ज्योतिषी विवाह योग विश्लेषण के दौरान दूसरे, पांचवें और ग्यारहवें भाव के बीच संबंध भी देखते हैं।
  • यदि चंद्रमा सप्तम भाव के स्वामी से युत हो या उस पर शनि या मंगल की दृष्टि हो तो आपका जीवन में प्रेम विवाह होगा।
  • आपको दूसरे, पांचवें, सातवें और ग्यारहवें घर के स्वामियों की स्थिति पर भी ध्यान देना चाहिए। यदि वे चार्ट के सकारात्मक घरों में एक-दूसरे के बगल में हैं, उनके माध्यम से पारगमन कर रहे हैं या उन पर दृष्टि डाल रहे हैं, तो आपके विवाह में अत्यधिक रोमांस है।
  • ज्योतिषीय चार्ट में प्रेम विवाह के प्रबल संकेत हैं यदि कोई सक्रिय दशा 2nd, 5th, या 11th घर से गुजर रही है या यदि वे संबंध बनाते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr