Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

गाजीपुर जिले में सुबह से 5 एमएम हुई बारिश, किसानों की चिंता बढ़ी

गाजीपुर में मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक विभिन्न क्षेत्रों में देर रात से शुरू हुई बारिश अगले दिन सोमवार की दोपहर तक होती रही। बेमौसम बारिश से लोगों ने जहां गर्मी से राहत महसूस की है। वहीं दूसरी ओर बारिश की बूंदे किसानों के लिए आफत साबित हो रही हैं। कुछ जगहों पर ओले भी पड़े हैं।

ghazipur-news-meteorologist-expressed-the-possibility-of-similar-weather

पीजी कालेज कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम विशेषज्ञ कपिल देव शर्मा ने बताया कि 5mm बारिश सुबह से अब तक हुई है। रबी की फसलों गेंहू चना मटर सरसों अलसी आदि जो पकने की ओर अग्रसर है। उसे इस असमय बारिश से काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है। बहुत सी फसलों की किसान कटाई कर चुके है। खेतों में पड़ी हैं। बहुत सी फसलों की मढ़ई चल रही है। इस समय बारिश होने से किसानों की चिंता बढ़ गई है। उन्होंने बताया कि यह हल्की बारिश सब्जियों व फल उत्पादन में बहुत लाभकारी है। उन्होंने यह भी बताया कि 23 मार्च तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है।

कासिमाबाद तहसील क्षेत्र में कई जगहों पर रविवार की देर रात गरज और चमक के साथ रुक-रुक कर बारिश हो होने की वजह से पूरा जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं ओले पड़ने ने एक बार फिर ठंड बढ़ गई है। कासिमाबाद क्षेत्र में बारिश के साथ कई इलाकों में ओले भी पड़े है।

सैदपुर क्षेत्र में रविवार की रात से लेकर सोमवार की दोपहर तक लगातार रुक-रुक कर हल्की और तेज बरसात हो रही हैं। जिसने तापमान में गिरावट के साथ ही क्षेत्र के लोगों की समस्या भी बढ़ा दी है। इससे एक तरफ सड़कों पर जहां जमे कीचड़ और पानी से लोगों का आना जाना दूभर बना हुआ है। वहीं दूसरी तरफ वर्षा के साथ तेज हवा चलने से किसानों को भी नुकसान उठाना पड़ा है। इससे कई किसानों के गेहूं की फसल हवा से जमीन पर गिर गई है। हालांकि अभी भी ज्यादातर फसलों को नुकसान नहीं पहुंचा है। किसानों का कहना है कि अगर अभी से भी मौसम सुधर जाता है। तो बड़े नुकसान से बचा जा सकता है। कुछ ऐसे ही हालात जिले के जमानिया, जखनिया, सेवराई तहसील क्षेत्रों में भी देखने को मिला। जहां रुक-रुक कर हुई बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr