Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

गाजीपुर के प्रगतिशील किसान को यूपी CM योगी ने किया सम्मानित

मुहम्मदाबाद में प्रगतिशील किसान को लखनऊ में पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह की जयंती पर सम्मानित किया गया। गाजीपुर के बाराचवर ब्लॉक के रहने वाले प्रगतिशील किसान पंकज राय को भी सीएम के हाथों सम्मानित होने का अवसर मिला। पंकज राय विगत कुछ सालों से ऑर्गेनिक खेती कर रहे हैं। ऑर्गेनिक खेती की तकनीक को कुशल तरीके से अपनाने के बाद वह आसपास के जनपद के किसानों को इस बाबत जागरूक कर रहे हैं।

organic-vegetables-abroad-as-well-cm-honored

पंकज राय ने बताया कि लखनऊ में उन्हें सीएम योगी आदित्यनाथ के हाथों सम्मानित होने का अवसर मिला। यह उनके लिए बेहद रोमांचक क्षण था। पंकज राय ने बताया कि विगत कुछ सालों में उन्होंने अपने फार्म हाउस में स्ट्रॉबेरी, लाल भिंडी, बीज रहित खीरा, लाल -पीली शिमला मिर्च, टमाटर आदि को ऑर्गेनिक विधि से उगाने का सफल प्रयोग किया है।

पंकज राय उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार की संस्थाएं एपीडा की मदद से अपने कृषि उत्पादों को लंदन और सऊदी अरब तक भेजने में भी सफल रहे हैं । पंकज राय गाज़ीपुर, बलिया ,आजमगढ़ और मऊ से उनके फार्म हाउस पर ऑर्गेनिक खेती के टिप्स जाने के लिए आने वाले किसानों की भी भरपूर मदद करते हैं। पिछले दिनों जब बाढ़ के दुष्प्रभाव से हजारों बीघा की स्थिति नष्ट हो गई थी । उस दौरान पंकज राय ने स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर अपने फार्म हाउस से करीब 5 लाख सब्जियों की नर्सरी निशुल्क वितरित कराई थी। वितरित की गई नजरियों में टमाटर,बैगन, मिर्च और शिमला मिर्च की नर्सरी में शामिल थी।

प्रशस्ति पत्र के साथ रुपए भी मिले

पंकज राय ने आगे बताया कि यह पुरस्कार जनपद स्तर पर एक व्यक्ति को मिलता है। जिला प्रशासन ने उनके कामों को देखते हुए राज्य सरकार को उन्हें पुरस्कृत करने के बाबत रिपोर्ट भेजी थी। डीएम कार्यालय से भेजी गई रिपोर्ट के आधार पर ही पंकज राय को ऑर्गेनिक फार्मर के तौर पर लखनऊ में सीएम के हाथों सम्मानित किया गया है। जिसके तहत उन्हें एक प्रशस्ति पत्र और 1 लाख रुपए दिए गए हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr