Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

गहमर के मां कामाख्या धाम पर नवरात्रि पर लगता है मेला - Ghazipur News

सेवराई क्षेत्र के गहमर स्थित पूर्वांचल के प्रसिद्ध शक्तिपीठ के रूप में विख्यात मां कामाख्या धाम पर चैत्र नवरात्र की तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं।

ज्ञात हो कि 2 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि प्रारम्भ हो रही है। इस चैत्र नवरात्र में मा के दर्शन के लिए यहां भक्तों की भारी भीड़ लगती है। इसमें प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों सहित राज्यों हरियाणा, पंजाब, दिल्ली आदि से असंख्य पर्यटक माता के दर्शन के अतिरिक्त प्रकृति की नैसर्गिक छटा का आनंद उठाने यहां पहुंचते हैं। जिसके लिए जिला प्रशासन की ओर से सभी पर्यटकों के लिए हर प्रकार की सुविधा के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाते हैं।

हर बार की तरह इस बार भी मेले में सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त कर्मचारी और श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अतिरिक्त शौचालयों को स्थापित किया गया है। इसके साथ ही मेले परिसर में विभिन्न स्थानों पर कूड़ादान स्थापित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए मंदिर परिसर के अतिरिक्त भीड़ वाले क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए गए हैं।

मेले को शान्ति पूर्वक सम्पन्न कराने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल की व्यवस्था की गई है। कोतवाल त्रिवेनीलाल सेन ने बताया कि थाने की फोर्स के अलावा जिले से अतिरिक्त पुलिस बल लगाया जाएगा, इसमें महिला एवं पुरुष आरक्षी होंगे। सीसीटीवी के अलावा एचएफएमडी एवं डीएफएमडी भी लगाया गया है। सादे कपड़ों में पुलिस के जवान मेले में रहेंगे।

मेले के दौरान विस्फोटक सामग्री, आग्रेय शस्त्रों को लाने एवं ले जाने के अतिरिक्त नारियल चढ़ाने एवं उंची आवाज में बैंड अथवा ढोल बजाने पर भी प्रतिबंध रहेगा। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए दो प्लाजमा स्क्रीन पर माता के लाइव दर्शन की व्यवस्था भी की गई है। मेले में माहौल बिगाड़ने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr