Type Here to Get Search Results !

Trending News

देव दीपावली की भव्‍यता और सुरक्षा होगी सुनिश्चित, अपर पुलिस कमिश्‍नर ने किया घाटों का निरीक्षण

काशी का विश्‍व प्रसिद्ध देव दीपावली का आयोजन काफी भव्‍य और सुरक्षित तरीके से हो इसके लिए पुलिस कमिश्‍नरेट ने दीपावली के ठीक बाद तैयारियों को अमली जामा पहनाना शुरू कर दिया है। शनिवार को इसके लिए अपर पुलिस कमिश्‍नर सुभाष चंद्र दुबे ने जल पुलिस की टीम के साथ पंचगंगा घाट से जल पुलिस के स्‍टीमर पर बैठकर आदि केशव घाट से लेकर अस्‍सी घाट तक का भौतिक सत्‍यापन कर देव दीपावली की तैयारियों का जायजा लिया। जल पुलिस के स्‍टीमर से इस दौरान अर्द्धचंद्राकार घाटों का निरीक्षण कर गंगा के वेग और घाटों का निरीक्षण कर देव दीपावली के आयोजन के रूपरेखा को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया गया है।

कोरोना संक्रमण काल के दौरान वाराणसी में पर्यटन का कारोबार बेपटरी हो चला था। अब देव दीपावली ही एक मात्र काशी का वैश्विक आयोजन है जब लाखों दीप गंगा तट पर मां गंगा को मानो चंद्रहार पहनाते हैं। पूर्णिमा के चांद के बीच धरती पर यह अलौकिक छटा मानो स्‍वर्ग की रौनक को भी फीका कर देता है। मां गंगा की आरती के साथ ही गंगा के सभी प्रमुख घाटों पर दीपोत्‍सव काशी के अनोखे पर्व को वैश्विक रौनक प्रदान करता है। इस दौरान घाटों पर पर्यटकों की सुरक्षा के साथ ही आयोजन की भव्‍यता को बनाए रखने के लिए वाराणसी पुलिस की ओर से भी शनिवार से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। 

बातचीत करते हुए अपर पुलिस कमिश्‍नर सुभाष चंद्र दुबे ने बताया कि गंगा के सभी प्रमुख घाटों पर सुरक्षा और जल पुलिस की चौकसी के बीच देव दीपावली पूरी भव्‍यता के साथ मनाने और सुरक्षा को चाक चौबंद बनाए रखने के लिए वाराणसी पुलिस पूरी तरह से सक्रिय है। देव दीपावली के मौके पर घाटों को पर्यटकों के लिए सुरक्षित बनाने के साथ ही जल पुलिस की सक्रितया को भी बढ़ा दिया गया है। इसी कड़ी में सभी प्रमुख घाटों का भौतिक सत्‍यापन जल पुलिस के साथ स्‍टीमर से आदिकेशव घाट से लेकर अस्‍सी घाट तक करके सुरक्षा का खाका खींच लिया गया है। सभी प्रमुख घाटों का भौतिक सत्‍यापन अस्‍सी घाट तक शनिवार को पूरा कर लिया गया है। प्रमुख घाटों पर सुरक्षा के लिए जरूरी इंतजाम के लिए संबंधित थाना प्रभारियों को निर्देशित कर दिया गया है। 

पानी कम होने के बाद गंगा के छोड़े गए गाद में फ‍िसलन सहित घाटों की सुरक्षा और बैरियर के साथ अन्‍य उपायों को अब थाना स्‍तर और जल पुलिस के साथ मिलकर पूरा कर लिया जाएगा। पुलिस कमिश्‍नरेट इस भव्‍य आयोजन को सुरक्षित तरीके से पूरा करने के लिए अब घाटों पर सुरक्षा को काफी प्रमुखता और प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने जा रहा है इसी कड़ी में शनिवार को घाटों का भौतिक सत्‍यापन पूरा कर लिया गया है। जल्‍द ही घाटों को लेकर थाना स्‍तर और पुलिस के समन्‍वय से सुरक्षा का खाका खींचा जाएगा।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad