Type Here to Get Search Results !

Trending News

मौसम परिवर्तन से सर्दी, जुकाम, बुखार के पीड़ित मरीजों की बढ़ी संख्या

मौसम परिवर्तन के साथ सर्दी, जुकाम और बुखार से पीड़ित लोग घर-घर खाट पकड़ रहे हैं। स्थिति यह है कि जिला अस्पताल में प्रतिदिन 100 से 200 मरीज उपचार के लिए ओपीडी पहुंच रहे हैं। इसमें अधिकांश मरीज गले में खरास और बुखार के अधिक शामिल हैं। ऐसे में डॉक्टर लोगों को परिवर्तित हो रहे मौसम में एहतियात एवं सतर्कता बरतने के लिए सचेत करते नजर आ रहे हैं। खासकर ठंडी खाद्य वस्तुओं से दूर रहने के प्रति जागरूक कर रहे हैं।

सुबह में ठंड, दोपहर में गर्मी और फिर शाम ठंड जैसी स्थिति करीब एक सप्ताह से जारी है। वातावरण के तापमान में हो रहे उतार-चढ़ाव के चलते संक्रामक बीमारियों एवं फ्लू ने भी अपना पांव पसारना शुरू कर दिया है। स्थिति यह है कि लोग घर-घर सर्दी, जुकाम, बुखार एवं गले में खरास संबंधित बीमारियों से पीड़ित मिल रहे हैं। जिला अस्पताल में ऐसे मरीजों के पहुंचने के प्रतिदिन का आंकड़ा 100 से पार हो चुका है। यहीं नहीं वार्डों में भी बुखार, सर्दी एवं जुकाम से पीड़ित मरीज भर्ती हो रहे हैं। 

ऐसे में डॉक्टरों ने एक बार फिर इन बीमारियों से बचाव के लिए एहतियात एवं सतर्कता के लिए सचेत किया है, जिससे फ्लू का संक्रमण अन्य लोगों में अपना पांव न पसार सके। जिला अस्पताल में तैनात फिजिशियन डा. स्वतंत्र सिंह ने बताया कि मौसम में हो रहे परिवर्तन को देखते हुए लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है। ठंडी खाद्य सामग्री का प्रयोग न करें। शाम में ऊनी कपड़े का प्रयोग करें। गर्म भोजन एवं गर्म पानी लोगों को स्वस्थ रखने में काफी सहायक होगा। इसमें थोड़ी सी लापरवाही लोगों के लिए खतरनाक साबित होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad