Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

वाराणसी में पहली बार पेट्रोल का भाव 100 रुपये प्रति लीटर के पार, जाने क्यों बढ़ जाते हैं दाम

0

वाराणसी में पहली बार शुक्रवार को पेट्रोल का भाव 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया। वहीं डीजल 91.67 रुपये प्रति लीटर है। सरकार द्वारा 1 अक्टूबर को लगातार दूसरे दिन महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई। इस बढ़ोतरी के साथ ही, पेट्रोल और डीजल की कीमतें देश भर में रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच चुकी हैं। 

देश भर में आज यानी 1 अक्टूबर के दिन डीजल की कीमत में 30 पैसे तक की, तो वहीं पेट्रोल की कीमत में 25 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़त देखने को मिली। कीमतों में बढ़ोतरी होने के बाद वाराणसी में पेट्रोल की कीमतें 101.08 रुपये प्रति लीटर हो गईं, तो वहीं डीजल भी 91.67 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

फ्यूल दरों में संशोधन के तीन हफ्तों के अंतराल के बाद डीजल की कीमतों में यह पांचवीं, जबकि पेट्रोल की कीमत में यह तीसरी बढ़ोतरी है। वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में, तेल की कीमतें वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट 78.64 डॉलर प्रति बैरल की कीमत के साथ तीन साल के सबसे ऊपरी स्तर पर हैं। वैश्विक दरों में इस उछाल से सरकार के मालिकाना हक वाली इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (HPCL) ने 24 सितंबर से दैनिक मूल्य संशोधन फिर से शुरू कर दिया था। जिससे 5 सितंबर से लागू दरों में ठहराव खत्म हो गया।

पेट्रोल और डीजल के दाम बढ जाने से लोगों को महंगाई का सामना करना पड रहा है। आवश्‍यक वस्‍तुओं की कीमते लगातार बढता ही जा रहा है। पेट्रोल और डीजल के अलावा एलपीजी की कीमत भी चढ जाने के कारण गृहणी भी परेशान। घर का बजट संभाल पाना कठिन हो रहा है।

क्यों बढ़ जाते हैं दाम

पेट्रोल और डीजल के दाम में डीलर कमीशन, एक्साइज ड्यूटी और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad