Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

कल UP दौरे पर आ रहे हैं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, 15 साल बाद देश का कोई राष्ट्रपति करेगा रेल यात्रा

भारतीय रेल के इतिहास में एक कड़ी और जुड़ने जा रही है। 15 साल बाद भारत के राष्ट्रपति ट्रेन यात्रा करने जा रहे हैं। इससे पहले भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने 15 साल पहले दिल्ली से देहरादून की यात्रा ट्रेन सी की थी। उनसे पहले भारत के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद ने ट्रेन से यात्रा करने का रिकॉर्ड बनाया था। 

25 जून को भारत के राष्ट्रपति अपने पैतृक गांव कानपुर की यात्रा करने वाले हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने पैतृक गांव की यात्रा करने के बाद राजधानी लखनऊ की यात्रा भी ट्रेन करेंगे। 29 जून को लखनऊ से राष्ट्रपति कोविंद लखनऊ से दिल्ली के लिए रवाना होंगे। बता दें कि राष्ट्रपति की यात्रा को लेकर राष्ट्रपति स्पेशल ट्रेन का ट्रायल भी दिल्ली से अलीगढ़ तक पूरा कर लिया गया है। साथ प्रयागराज डीआरएम खुद अलीगढ़ जंक्शन का दौरा सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले चुके हैं। 

बुधवार को इसी क्रम में बम स्कॉयड टीम ने भी जंक्शन के आस पास चप्पे-चप्पे पर बम आदि की तलाशी में चप्पा-चप्पा छान मारा। बता दें कि इससे पहले भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने 15 वर्ष पहले 2006 में दिल्ली से देहरादून की यात्रा की थी। डॉ. कलाम दिल्ली से भारतीय सैन्य अकादमी के पासिंग आउट परेड में शामिल होने गए थे। 

डॉ राजेंद्र प्रसाद ने बनाया था रिकॉर्ड

सबसे अधिक ट्रेन से यात्रा करने का रिकॉर्ड भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद के नाम दर्ज है। डॉ. प्रसाद भारत के प्रथम राष्ट्रपति होते हुए पूरे भारत की ट्रेन से यात्रा कर चुके थे। उनका मानना था कि ट्रेन से यात्रा करना यानि भारतीय संस्कृति को आपस जोड़ना और एकता का संदेश देना है। साथ ही डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने भी अपने पैतृक गांव की यात्रा दिल्ली से छपरा के लिए की थी। डॉ. प्रसाद का जन्म सिवान जिले के जीरादेई में हुआ था। तब उन्होंने तीन दिन की यात्रा राष्ट्रपति स्पेशल ट्रेन की थी। 

एनसीआर प्रयागराज के पीआरओ अमित मालवीय ने कहा, 'भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 15 साल बाद ट्रेन की यात्रा करने जा रहे हैं। इससे पहले डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने 2006 में दिल्ली से देहरादून की यात्रा आईएमए की पासिंग आउट परेड में जाने के लिए की थी। सबसे अधिक ट्रेन से यात्रा करने का रिकॉर्ड भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद के नाम दर्ज है।'


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr