Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

UP में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को मिलेगा कोरोना का मुफ्त टीका: योगी कैबिनेट में फैसला

0

प्रदेश सरकार 18 साल से ज्यादा उम्र वालों को नि:शुल्क टीका लगवाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को वर्चुअली हुई कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में 18 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्तियों को आगामी एक मई से कोविड टीकाकरण की सुविधा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया गया। मुख्यमंत्री  ने प्रधानमंत्री के निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि बेहतर कोविड प्रबंधन के साथ-साथ व्यापक टीकाकरण कार्य कोरोना को परास्त करने में महत्वपूर्ण सिद्ध होगा। 

मुफ्त टीके के लिए निर्देश
सीएम ने कहा कि इसीलिए  प्रदेश सरकार ने 18 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों का निशुल्क वैक्सीनेशन कराने का निर्णय लिया है। राज्य सरकार अपने संसाधनों से टीकाकरण कार्यक्रम को आगे बढ़ाएगी। मुख्यमंत्री  ने कहा कि टीकाकरण अभियान को व्यापक स्तर पर संचालित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग कार्य योजना बनाकर कार्य करे। हमे वैक्सीनेशन सेन्टर बढ़ाने होंगे। लक्षित आयु वर्ग के लोगों का डेटा बेस तैयार करना होगा। साथ ही वैक्सीन की डोज की आवश्यकता का आकलन कर उत्पादकों से इसकी सुचारू आपूर्ति के प्रबंध भी करने होंगे। उन्होंने टीके के लिए कोल्ड चेन सहित सुरक्षित भंडारण और परिवहन के लिए भी व्यवस्था करने पर बल दिया।

मंत्रियों को दी गई जिम्मेदारी
बैठक में कोविड 19 की स्थिति पर गहन विचार विमर्श किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार कोरोना की दूसरी लहर में भी जीवन और आजीविका, दोनों को बचाने के लक्ष्य के साथ काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सभी प्रभारी मंत्रीगण अपने-अपने प्रभार वाले जिलों में कोविड उपचार की स्थिति पर नज़र रखें और स्थानीय प्रशासन का मार्गदर्शन करें। प्रभारी मंत्री नियमित समीक्षा करते हुए कोविड बेड की संख्या दोगुनी कराने, ऑक्सीजन की अनवरत आपूर्ति, रेमडेसिविर इंजेक्शन सहित सभी जीवन रक्षक दवाओं की सुचारू उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास करें। उन्होंने कहा कि प्रभारी मंत्रीगण एम्बुलेंस संचालन तथा इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेन्टर की स्थिति को भी देखें। मास्क के अनिवार्य उपयोग, कोविड से बचाव हेतु जागरूकता, क्वारंटीन सेन्टर के संचालन आदि पर जिला प्रशासन को आवश्यक दिशा-निर्देश दें। 

कोरोना को फिर हराने का भरोसा
मुख्‍यमंत्री ने प्रत्‍येक जिले में क्‍वारन्‍टीन सेंटर के संचालन करने के निर्देश दिये ताकि बाहर से आ रहे नागरिकों को राहत मिल सके। पब्लिक एड्रेस सिस्‍टम के माध्‍यम से ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में जागरूकता फैलाने को भी कहा गया है। मुख्‍यमंत्रीने भरोसा जताया कि जनता को जागरूक करते हुए और अफवाहों से बचाते हुए प्रदेश में बीते साल की तरह कोरोना महामारी के नियंत्रण में कामयाबी मिल सकेगी।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad