Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

गाजीपुर: शिवांश कृषक प्रोड्यूसर कंपनी ने दुबई भेजी गई करइल की 160 बैग हरी मटर

0

शिवांश कृषक प्रोड्यूसर कंपनी ने करइल की 160 बैग हरी मटर लखनऊ एयरपोर्ट से दुबई भेजा है। हरी मटर के निर्यात का शुभारंभ गुरुवार को एपीडा के सह प्रबंधक डा. सीबी सिंह, शिवांश कृषक प्रोड्यूसर कंपनी के निदेशक डा. रामकुमार राय व रिश्ता एफपीओ के निदेशक डा. अकरम बेग ने हरी झंडी दिखाकर किया।

एफपीओ के निदेशक डा. रामकुमार राय ने बताया कि हरी मटर दुबई में 160 रुपये प्रति किलोग्राम बिकेगी। इसमें 60 रुपये प्रति किलोग्राम किराया और 30 रुपये प्रति किलोग्राम अन्य खर्च पड़ेगा। निर्यातक को कुल 70 रुपये प्रति किलोग्राम का फायदा मिलेगा। उन्होंने बताया कि अगले सप्ताह 300 बैग का आर्डर मिला है। अभी आर्डर उम्मीद के मुताबिक काफी कम है, लेकिन भविष्य में काफी संभावनाएं हैं। धीरे-धीरे दुबई से कनेक्टिवटी बढ़ेगी और आगे अधिक से अधिक किसानों का माल दुबई भेजा जा सकेगा। निर्यात के लिए दुबई के चयन पर कहा कि यहां पर पैकेजिग पर कम खर्च आता है। इसके अतिरिक्त गुणवत्ता पर कुछ ढिलाई रहती है। उन्होंने बताया कि लंदन और जर्मनी भेजने पर पैकेजिग और गुणवत्ता का कठिन अनुपालन करना होता है। यहां भेजने पर पैकेजिग विशेष रूप में की जाती है और सब्जी का मारल लेवल चेक किया जाता है। जैसे उसमें लेड की मात्रा तो नहीं है या रेड लेवल की कीटनाशकों का प्रयोग न किया गया है आदि।

उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष करीमुद्दीनपुर पालीहाउस के पंकज राय का आर्गेनिक सब्जी के अतिरिक्त अन्य जगह से कच्ची हल्दी, कच्चा अदरक और आम लंदन निर्यात कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि अब सब्जियों का लगातार निर्यात किया जाएगा और किसानों को इस बात के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा कि वे आर्गेनिक सब्जी का उत्पादन करें या खतरनाक कीटनाशकों का प्रयोग न करें।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad