Featured

Type Here to Get Search Results !

योगी सरकार, जानिए यूपी बजट में युवाओं और महिलाओं के लिए क्या है प्लान

0

प्रदेश की भाजपा सरकार का वर्ष 2021-22 का बजट कई नई योजनाओं से सजा धजा नजर आएगा। इस बार के बजट को चुनावी बजट के रूप में देखा जा रहा है। युवाओं, महिलाओं और किसानों के लिए बजट में बहुत कुछ होने की उम्मीदें हैं। बजट में गंगा नदी को लेकर नई योजना लाने की तैयारी चल रही है। गंगा के किनारे पड़ने वाले गांवों में गंगा चबुतरा, खेल का मैदान तथा अन्य विकास कार्य नई योजना का हिस्सा होंगे। इस योजना के माध्यम से प्रदेश में गंगा की अविरलता पर फोकस किया गया है।

माना जा रहा है कि इस बार प्रदेश सरकार राज्य का अब तक का सबसे बड़ा बजट प्रस्तुत करेगी। बजट आकार 5.80 लाख करोड़ के आसपास का हो सकता है। वित्त विभाग के बजट पूर्वानुमानों के मुताबिक 2021-22 में राज्य सरकार का सालाना खर्च 5.74 लाख करोड़ और कुल कर्ज भी 5.74 लाख करोड़ अनुमानित है। कोरोना के कारण उत्पन्न आर्थिक दिक्कतों को देखते हुए बजट तैयार करने में जो अधिकतम तीन फीसदी घाटे का ग्राफ रखने का नियम था उसमें कुछ ढील दी गई है। जिसकी वजह से अनमानित खर्च से बड़ा बजट का आकार हो सकता है। 

महिलाएं, युवा और किसान होंगे बजट के केंद्र में
2022 में राज्य में विधानसभा चुनाव होना तय है। लिहाजा इस बार का बजट सभी वर्गों को राहत पहुंचाने के साथ ही फीलगुड कराने वाला हो सकता है। सूत्र बताते हैं कि किसानों के लिए नई योजनाएं लाई जा सकती हैं। ये योजनाएं सब्सिडी देने और खेती से संबंधित सुविधाओं को बेहतर करने पर केंद्रित होंगी। वहीं बजट में महिलाओं के लिए भी नई योजनाएं लाने की तैयारी हैं। खास योजना के माध्यम से महिला मुखिया को नये अधिकार दिए जा सकते हैं। कोरोना के कारण ऑनलाइन एजुकेशन के नये दौर को देखते हुए युवाओं व स्कूली बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा के लिए लैपटाप, टेबलेट या स्मार्ट फोन देने पर भी सरकार विचार कर रही है। 

Post a comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad