Type Here to Get Search Results !

रेल कर्मियों के लिए एक अच्छी खबर: राष्ट्रीय अवकाश के दिन ड़यूटी करने पर मिलेगा भत्ता

0


कई भत्तों में कटौती के बीच रेल कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर आई है। अब विश्राम के दिन राष्ट्रीय अवकाश पड़ने पर या किसी भी दिन राष्ट्रीय अवकाश होने पर काम करने वाले कर्मचारियों को राष्ट्रीय अवकाश भत्ता मिलेगा। आल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन (एआइआरएफ) और एनएफआईआर कीपहल पर पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने कर्मचारियों को राष्ट्रीय अवकाश भत्ता देने का दिशा-निर्देश जारी कर दिया है।

एनई रेलवे में सबसे पहले इज्जतनगर मंडल में राष्ट्रीय अवकाश भत्ते की शुरुआत हुई है। वरिष्ठ मंडल इंजीनियर ने इस सम्बंध में निर्देश भी जारी कर दिया है। दरअसल, रेलवे बोर्ड के दिशा-निर्देश के बाद भी राष्ट्रीय अवकाश के दिन या विश्राम के दिन राष्ट्रीय अवकाश पड़ने पर पूरी ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों को राष्ट्रीय अवकाश भत्ता बंद हो गया था।

कर्मचारियों के इस मुद्दे को एआईआरएफ ने रेलवे प्रशासन और बोर्ड के समक्ष रखा था। इसके बाद राष्ट्रीय अवकाश भत्ता देने का निर्णय लिया है। राष्ट्रीय अवकाश के दिन भी संरक्षा से जुड़े हजारों कर्मचारी रेलवे स्टेशनों और लाइनों पर कार्य करते हैं। लेकिन उन्हें भत्ते का लाभ नहीं मिल पा रहा था। एआईआरएफ के केंद्रीय अध्यक्ष बसंत लाल चतुर्वेदी ने रेलवे प्रशासन के निर्णय का स्वागत करते हुए प्रसन्नता जताई है। साथ ही रेलवे प्रशासन ने कोरोना काल में भी कर्मचारियों को भत्तों का भुगतान समय से कराने की मांग की है।

यात्रा भत्ता और ओवरटाइम भत्ता आधा
यात्रा भत्ता और ओवरटाइम भत्ता का बजट घटाकर आधा कर दिया है। अप्रैल से ही कर्मचारियों को पूरा यात्रा भत्ता और ओवरटाइम भत्ता नहीं मिल रहा है। जिन्हें भत्ता मिला भी है, उनमें कटौती कर ली गई है। रेलवे बोर्ड खर्चों में कटौती के लिए भत्तों में लगातार कटौती कर रहा है। 43600 ग्रेड पे या उससे अधिक ग्रेड पे पर तैनात रेलकर्मियों की रात्रिकालीन भत्ता की पूरी कटौती भी शुरू कर दी है। 

Post a comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad