Featured

Type Here to Get Search Results !

भारतीय डाक विभाग ने लांच किया डाक-पे एप, घर बैठे लें डाक विभाग की सेवाएं

0

भारतीय डाक विभाग और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए अपना डिजीटल पेमेंट एप डाक-पे लांच कर दिया है। अब कोई भी उपभोक्ता इस एप के जरिए बैंक सेवाओं और पोस्टल उत्पादों तक आनलाइन पहुंच सकेंगे।

डाक विभाग अपने ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए लगातार काम कर रहा है। इस कड़ी में अब डाक-पे एप लांच किया गया है। इस एप को यूपीआइ से जोड़ा गया है, जिसमें गूगल-पे, पेटीएम जैसे अन्य पेमेंट एप की तरह ही डिजीटल ट्रांजेक्शन कर सकेंगे।

यह है खूबियां

डाक-पे एप के जरिए ग्राहक डामेस्टिक मनी ट्रांसफर के जरिए पैसे भेज सकेंगे। क्यू आर कोड स्कैन कर भी रुपये भेज जा सकेंगे। वर्चुअल डेबिट कार्ड और यूपीआइ के जरिए किसी भी सर्विस या व्यापारिक पेमेंट भी किए जा सकेंगे। एप के माध्यम से उपभोक्ता को घर बैठे ही डाक उत्पादों की आनलाइन सेवाएं भी मिलेंगी। एप के माध्यम से पेंशनधारक आइपीपीबी द्वारा शुरू की गई डीएलसी सेवा का लाभ भी उठा सकते हैं। इसके जरिए कैशलेस इकोसिस्टम तैयार करने में मदद मिलेगी।

लाकडाउन में शुरू कई सेवाएं

लाकडाउन में इंडियन पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने ग्राहकों की सुविधा के लिए घर बैठे ही कई वित्तीय सेवाएं उपलब्ध कराई। विभिन्न तरीकों से पोस्टल सेवाएं भी दीं। इंडियन पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शुरुआत एक सितंबर 2018 को हुई थी। देशभर में फैले 1.55 लाख पोस्ट आफिस और तीन लाख डाक कर्मियों के जरिए सेवाएं दी जा रही हैं। 

Post a comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad