धनुष के आकार की होगी नई अयोध्या, राम मंदिर की छठा में लगेंगे चार चांद - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Saturday, 10 October 2020

धनुष के आकार की होगी नई अयोध्या, राम मंदिर की छठा में लगेंगे चार चांद

नई अयोध्या बिल्कुल नए डिजाइन में होगी। यह धनुष के आकार की होगी। इसे धनुषाकार यानी करमुखा पद्धति से डिजाइन किया गया है। कई विशेषज्ञ इंजीनियरों व वास्तुविदों ने मिलकर इसे तैयार किया है।  इससे न सिर्फ अयोध्या बेहद खूबसूरत दिखेगी बल्कि राम मंदिर की छठा में भी चार चांद लग जाएंगे। सड़कें ऐसी दिखेंगी जैसे मंदिर से सूर्य की किरणें निकल रही हों।  

नई अयोध्या को विश्व के सांस्कृतिक एवं धार्मिक धरोहरों के केंद्र के रूप में भी स्थापित करने की योजना है। आवास विकास ने इसे पौराणिक, सांस्कृतिक आस्था के केंद्र के साथ भविष्य में बढ़ने वाली जनसंख्या को ध्यान में रखकर तैयार किया है। इसीलिए इसमें स्मार्ट सिटी व वैदिकता का समावेश भी किया गया है। ले आउट बनाने से पहले आवास विकास के विशेषज्ञ इंजीनियरों व वास्तुविदों ने प्राचीन वैदिक नगरों के निर्माण व विकास में प्रयुक्त आठ विधाओं का परीक्षण किया। 

करमुखा पद्धति से बनाया गया लेआउट
मंथन के बाद धनुषाकार यानी करमुखा पद्धति से लेआउट बनाया गया। राम मंदिर से नई अयोध्या की दूरी चार किलोमीटर है लेकिन इस पद्धति की डिजाइनिंग से राम मंदिर के पास से जो सड़कें निकलेंगी वह ऐसे दिखेंगी जैसे मंदिर से सूर्य की किरणें निकल कर बिखर रही हों। सड़कों के रूप में यह किरणें लंबी दूरी तक दिखाई देंगी। खास बात यह है कि यह भगवान राम की प्रतिमा के नजदीक से लेकर नई अयोध्या के आखिरी छोर तक सड़कें सूर्य की किरणों की भांति ही नज़र आएंगी।

No comments:

Post a comment