जल्‍दी ही बड़े पैमाने पर होगी असिस्‍टेंट प्रोफेसर की बहाली, जानिए क्‍या है चयन प्रकिया व पात्रता - Dildarnagar News and Ghazipur News✔ Buxar News | UP News ✔

Breaking News

Tuesday, 11 August 2020

जल्‍दी ही बड़े पैमाने पर होगी असिस्‍टेंट प्रोफेसर की बहाली, जानिए क्‍या है चयन प्रकिया व पात्रता

राज्यपाल फागू चौहान ने राज्य के विश्वविद्यालयों में सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति से संबंधित परिनियम को मंजूरी दे दी है। राज्य सरकार से पहले ही इसे स्वीकृति मिल चुकी है। राज्यपाल के हस्ताक्षर के बाद इससे संबंधित अधिसूचना जारी हो गई है। इसके साथ अब राज्‍य में बड़े पैमाने पर सहायक प्राध्‍यापकों की नियुक्ति का रास्‍ता साफ हो गया है। बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग इसकी प्रक्रिया जल्‍द ही शुरू करने जा रहा है।

विश्वविद्यालय सेवा आयोग करेगा नियुक्तियां

प्रावधान के मुताबिक राज्य के विश्वविद्यालयों में सहायक प्राध्यापक पद पर नियुक्तियां बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग द्वारा की जाएगी। इसके लिए अखिल भारतीय स्तर पर विज्ञापन का प्रकाशन किया जाएगा। माना जा रहर है कि इसकी प्रक्रिया जल्‍द ही शुरू कर जाएगी।

नियुक्ति के लिए क्‍या है पात्रता, जानिए

सहायक प्राध्यापक पद पर नियुक्ति क लिए विज्ञप्ति प्रकाशित होनेवाले वर्ष की पहली जनवरी को आवेदक की अधिकतम आयु 55 वर्ष तय की गई है। अधिसूचना के मुताबिक विश्वविद्यालय में सहायक प्राध्यापक पद का वेतनमान वही होगा, जो विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा समय-समय पर अनुशंसित एवं राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत किया जाएगा। चयन-प्रक्रिया के तहत शैक्षणिक योग्यता के लिए 100 अंक तथा साक्षात्कार के लिए 15 अंक तय किए गए हैं।

No comments:

Post a comment