बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के दौरान पहली बार बूथों पर होगी महिला कर्मियों की तैनाती - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Tuesday, 25 August 2020

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के दौरान पहली बार बूथों पर होगी महिला कर्मियों की तैनाती

बिहार विधानसभा चुनाव इस बार कई मायनों में ऐतिहासिक होगा। अमूमन मतदान कार्य में महिलाकर्मियों की प्रतिनियुक्ति बूथों पर निर्वाचन कार्य के लिए नहीं की जाती है। लेकिन, इस बार मतदान केंद्रों की अधिक संख्या को देखते हुए चुनाव आयोग ने महिलाकर्मी की भी तैनाती करने का निर्णय लिया है। बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास ने सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी को इस बाबत निर्देश दिया है।


 वह सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों के जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी के साथ आयोजित बैठक में बोल रहे थे। आयोग से मिली जानकारी के अनुसार राज्य में करीब छह लाख मतदान कर्मियों की जरूरत होगी। इस बार 34 हजार सहायक बूथों के बनाए जाने के कारण 1.80 लाख अतिरिक्त कर्मी की आवश्यकता होगी। समीक्षा बैठक के बाद उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बैजुनाथ प्रसाद सिंह ने बताया कि आयोग के निर्देश पर पहली बार महिला कर्मियों की भी प्रतिनियुक्ति मतदान केंद्रों पर की जाएगी। इसके लिए सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को महिलाकर्मियों की भी सूची मतदानकर्मियों में शामिल करने का निर्देश दिया गया है।

No comments:

Post a comment