Type Here to Get Search Results !

बिहार के सरकारी स्कूलों के सवा करोड़ बच्चों को किताबें खरीदने के लिए मिलेंगे 378 करोड़ रुपये

0

बिहार के सरकारी प्रारंभिक स्कूलों में नामांकित करीब 1.20 करोड़ बच्चों को जल्द ही किताब खरीद के पैसे मिलेंगे। छह से 14 साल के बच्चों को मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा (आरटीई) अधिकार के तहत शिक्षा विभाग 378 करोड़ रुपए से अधिक की राशि देने जा रही है। पैसे बच्चों के खाते में डीबीटी के माध्यम से अगले तीन-चार दिनों में भेजा जाएगा।


बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना पदाधिकारी संजय सिंह ने शिक्षा विभाग के डीबीटी कोषांग के लिए चिह्नित माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के खाते में 1 करोड़ 19 लाख 96 हजार 246 छात्र-छात्राओं को किताब मद में राशि उनके बैंक खाते में भेजने के लिए 378 करोड़ 62 लाख 77 हजार 856 ट्रांसफर कर दिया है। 


राशि भेजने के साथ ही बीईपी निदेशक श्री सिंह ने शिक्षा विभाग के अपर सचिव सह डीबीटी के नोडल पदाधिकारी गिरिवर दयाल सिंह से इन्हें शीघ्र ही वर्तमान सत्र में कक्षा 2 से 8 तक में प्रोन्नत बच्चों के खाते में शीघ्र राशि डीबीटी से भेजने का आग्रह किया है। जिन बच्चों के खाते में किताब के लिए पैसे भेजे जा रहे हैं उनमें कक्षा 2 से पांच तक के 67 लाख 48 हजार 137 बच्चे जबकि कक्षा छह से 8 में प्रोन्नत हुए 52 लाख 48 हजार 109 बच्चे शामिल हैं। बीईपी राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी रविशंकर सिंह ने यह जानकारी दी। 

Post a comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad